मॉनसून (Monsoon in hindi)

Submitted by admin on Mon, 07/12/2010 - 13:38
Printer Friendly, PDF & Email
मॉनसून उन हवाओं को कहते हैं जो मौसमी तौर पर बहती हैं। हिंद महासागर और अरब सागर से भारत, बांग्लादेश और पाकिस्तान की ओर बहने वाली यह हवाएं इन क्षेत्रों में भारी होने वाली वर्षा में सहायक होती हैं। हाइड्रोलॉजी की भाषा में मॉनसून वर्षा उसे कहते हैं जो किसी मौसम में किसी क्षेत्र विशेष में होती है। दुनिया के अनेक क्षेत्रों जैसे उत्तरी व दक्षिणी अमेरिका, अफ्रीका के कुछ भाग, ऑस्ट्रेलिया और पूर्वी एशिया में भी ऐसी वर्षा होती है। भारत में जितने क्षेत्र में मॉनसून की वर्षा होती है, उसके सामने अमेरिका का मॉनसून छोटा पड़ता है क्योंकि भारतीय उपमहाद्वीप में आबादी अमेरिका से कहीं अधिक है।

विशेषज्ञों का कहना है कि मॉनसून की शुरुआत 5 करोड़ वर्ष पूर्व भारतभूमि के एशियाई महाद्वीप से टकराने के बाद तिब्बती प्लैटू के उठने से हुई थी। अनेक भूवेत्ताओं का मानना है कि मॉनसून 80 लाख वर्ष पहले अपने मौजूदा स्वरूप में आया था। ऐसा वह अरब सागर से मौजूद डाटा और चीन से हवा के साथ आने वाली धूल के आधार पर कहते हैं। हाल में चीन से मिले पौधों के जीवश्म और दक्षिणी चीन सागर से मिले पत्थरों के आधार पर वैज्ञानिकों का कहना है कि मॉनसून की शुरुआत डेढम् से दो करोड़ वर्ष पूर्व तिब्बती प्लैटू के उठने के शुरुआती समय में अस्तित्व में आया था। इस विचार को साबित करने के लिए अभी प्रयोग चल रहे हैं। मॉनसून के बारे में विस्तृत जानकारी प्राप्त होने के बाद अब इसके अंतर्गत वार्षिक तौर पर होने वाले मौसमी बदलावों को भी शामिल किया जाने लगा है। यह भी माना जा रहा है कि अतीत में मॉनसून ‘पैनगाया’ या सुपरकॉन्टिनेंट्स (जब पृथ्वी का समूचा भूभाग एक था) के निर्माण में भी सहायक था।

Tags: monsoon in Hindi Language, monsoon hindi news, monsoon in Hindi translation, monsoon in Hindi in 2014, monsoon in india 2013 in Hindi, monsoon in India essay in Hindi, monsoon forecast in India 2013 in Hindi, monsoon months in India in Hindi, Essay on monsoon in India in Hindi, monsoon in india current status in Hindi, monsoon in india 2012

Comments

Submitted by VIRAT SINHA (not verified) on Sat, 06/13/2015 - 10:29

Permalink

Nice

Submitted by Anonymous (not verified) on Tue, 12/01/2015 - 19:04

Permalink

nice diffenation

Submitted by nemat ali (not verified) on Tue, 01/09/2018 - 16:55

Permalink

sir.... plz help me

Submitted by Ankit singh (not verified) on Sun, 03/04/2018 - 20:31

Permalink

I want to field of underground mines or opencast metal or non metal mines ....If u hv any mines to work plz contact me

Add new comment

This question is for testing whether or not you are a human visitor and to prevent automated spam submissions.

15 + 3 =
Solve this simple math problem and enter the result. E.g. for 1+3, enter 4.