SIMILAR TOPIC WISE

Latest

दसवाँ राष्ट्रीय मीडिया विमर्श, कान्हा

Source: 
विकास संवाद
दिनांक : 13-15 अगस्त, 2016
स्थान : कान्हा, मध्य प्रदेश


इस वर्ष यह सम्मेलन स्वतंत्र भारत में अपनाए गए विकास के मॉडल और बीते साठ सालों में इनके योगदान की समालोचना पर आधारित होगा। भले ही बात खेती की हो, सिंचाई की हो, पानी की हो, जंगलों की हो या फिर देश की अर्थव्यवस्था की। विकास के तमाम मानकों की मौजूदा स्थितियों को देखकर लगता है कि इन मॉडलों पर कुछ सवाल तो खड़े किये जाएँ। इनकी समीक्षा तो की जाये। और यदि जिन अवधारणाओं के आधार पर हम देश को आगे ले जा रहे हैं, वह अपनी भूमिका में कहीं असफल हो रही हैं, तो विकास के वैकल्पिक मॉडल क्या हैं? मीडिया के साथियों के साथ एक मंच के तले बैठकर कुछ मुद्दों पर नया जानने, आपसी समझ बनाने, एक-दूसरे के विचारों को जानने-समझने, अपने रोजाना काम से अलग हटकर मैदानी इलाकों में जाकर आम लोगों की जिन्दगी में झाँकने, बातचीत करने और विकास के तमाम आयामों पर एक बेहतर संवाद स्थापित करने के उद्देश्य से हमने दस साल पहले एक पहल की थी।

मप्र में पहाड़ों की रानी पचमढ़ी से होता हुआ यह सफर चित्रकूट, बांधवगढ़, महेश्वर, छतरपुर, पचमढ़ी, केसला, चंदेरी, झाबुआ होता हुआ अब फिर कान्हा आ पहुँचा है। इस बार हम मध्य प्रदेश के भौगोलिक परिदृश्य पर एक महत्त्वपूर्ण स्थान कान्हा में दसवाँ मीडिया कॉन्क्लेव आयोजित कर रहे हैं। अगस्त माह की 13 से 15 तारीख तक यह सम्मेलन आयोजित किया जा रहा है।

इस वर्ष यह सम्मेलन स्वतंत्र भारत में अपनाए गए विकास के मॉडल और बीते साठ सालों में इनके योगदान की समालोचना पर आधारित होगा। भले ही बात खेती की हो, सिंचाई की हो, पानी की हो, जंगलों की हो या फिर देश की अर्थव्यवस्था की। विकास के तमाम मानकों की मौजूदा स्थितियों को देखकर लगता है कि इन मॉडलों पर कुछ सवाल तो खड़े किये जाएँ। इनकी समीक्षा तो की जाये। और यदि जिन अवधारणाओं के आधार पर हम देश को आगे ले जा रहे हैं, वह अपनी भूमिका में कहीं असफल हो रही हैं, तो विकास के वैकल्पिक मॉडल क्या हैं? इस तीन दिवसीय सम्मेलन को इसी केन्द्रीय विषय पर आयोजित करना चाहते हैं। इस सम्बन्ध में आपके सुझाव सादर आमंत्रित हैं।

हमें इस आयोजन में आपको आमंत्रित करते हुए बेहद खुशी हो रही है। कान्क्लेव का एक आधार पत्र भी अगले कुछ दिनों में आपके साथ साझा कर रहे हैं।

कृपया इस सम्मेलन में आपकी भागीदारी की सूचना से हमें अवगत करा दें।

कान्हा के बारे में : कान्हा टाइगर रिजर्व (खटिया गेट) में यह आयोजन होने जा रहा है, (इसकी विस्तृत सूचना हम अगले मेल में देंगे।) कान्हा जाने के लिये जबलपुर तक सभी दिशाओं से ट्रेनें उपलब्ध हैं। जबलपुर से कान्हा की दूरी 132 किलोमीटर है।

एक निवेदन : ट्रेन रिजर्वेशन तत्काल और प्रीमियम चार्जेस के बाद बेहद खर्चीला साबित हो रहा है। इस सम्बन्ध में हमारा आपसे निवेदन है कि यदि आप अपनी यात्रा की योजना अभी से बनाकर अपने टिकट आदि करवा सकें। हम आपके आने-जाने का वातानुकूलित तृतीय श्रेणी तक का किराया वहन कर सकेंगे।

आपके साथी...


विकास संवाद
0755-4252789,
9977704847,
9977958934,
9826066153,
8889104455,
9425466461

ईमेल : rakeshjournalist@gmail.com

Participation in 10 th national media discussion

प्रिय साथियो, मै महाराष्ट्र के वर्धा जिले से हु / पिछले १० सालोसे सामाजिक क्षेत्र मे काम कर रहा हु / मै आपके इस प्रक्रिया से जुड्ना चाहता हु ताकी मुझे काम करते समय और जानकारी हासील हो / एदी यह मोका मुझे प्राप्त होतो मै मेरा भाग्य समजता हू/ धन्यवाद

Participation in 10 th national media discussion

प्रिय साथियो, मै महाराष्ट्र के वर्धा जिले से हु / पिछले १० सालोसे सामाजिक क्षेत्र मे काम कर रहा हु / मै आपके इस प्रक्रिया से जुड्ना चाहता हु ताकी मुझे काम करते समय और जानकारी हासील हो / एदी यह मोका मुझे प्राप्त होतो मै मेरा भाग्य समजता हू/ धन्यवाद

Poor farming in tribal district

I am coming...

participation in 10th national mediya discussion

मैं इस विमर्श में शामिल होना चाहता हूँ. एक प्राध्यापक होने के साथ ही पिछले 35 वर्षों से सामजिक कार्यों से जुड़ा रहा हूँ. विगत जनवरी माह से सेवानिवृति के पश्चात् अपने पैतृक गांव में वैकल्पिक खेती का प्रयास कर रहा हूँ. देश के 30 नदी क्षेत्रों के प्रतिनिधयों के सम्मिलित प्रयासों से गठित भारतीय नदी-घाटी मंच के संयोजन का अवसर प्राप्त कर चूका हूँ.मुझे इस विमर्श में शामल होने की हार्दिक इच्छा है धन्यवाद.

Post new comment

The content of this field is kept private and will not be shown publicly.
  • Web page addresses and e-mail addresses turn into links automatically.
  • Allowed HTML tags: <a> <em> <strong> <cite> <code> <ul> <ol> <li> <dl> <dt> <dd>
  • Lines and paragraphs break automatically.

More information about formatting options

CAPTCHA
यह सवाल इस परीक्षण के लिए है कि क्या आप एक इंसान हैं या मशीनी स्वचालित स्पैम प्रस्तुतियाँ डालने वाली चीज
इस सरल गणितीय समस्या का समाधान करें. जैसे- उदाहरण 1+ 3= 4 और अपना पोस्ट करें
4 + 5 =
Solve this simple math problem and enter the result. E.g. for 1+3, enter 4.