लेखक की और रचनाएं

Latest

समाज के संरक्षक चुप क्यों

अनशन का ग्यारहवां दिनअनशन के उन्नीस दिन पूरे

भागीरथी गंगा के नैसिर्गक स्वरूप की सुरक्षा पर समाज के संरक्षक चुप क्यों


देश के श्रेष्ठत्तम वैज्ञानिक डा. जीडी अग्रवाल विगत 19 दिन से ´भागीरथी गंगा के नैसिर्गक स्वरूप की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए आमरण अनसन कर रहे है। उन्होंने स्पष्ट किया कि अविवेकपूर्ण विकास और विजली परियोजना के नियोजन से भारतीय सस्कृति की हजारों हजार वर्षो की पहचान मॉ गंगा अब समाप्त होने जा रही है।

इस परिस्थिति में सरकार जिस तरह से दुर्लभ विषयवस्तुओं को संरक्षण प्रदान कर संरक्षित करती है उसी प्रकार से भगीरथी और उसका गंगाजल न कि हमारे देश में बल्कि पूरे विश्व में दुर्लभ जल है,और अब यह पूर्ण समाप्त होने जा रहा है इसे संरक्षित करना अतिआवश्यक है।

यदि हम पूरी गंगा का संरक्षण नही कर सकते है तो कम से कम गंगोत्री से उत्तरकाशी तक हमें भगीरथी गंगा को उनके नैसिर्गक स्वरूप में अवश्य संरक्षित करना अनिवार्य है। भगीरथी गंगा के संरक्षण करने के महत्व को समाज के संरक्षक और सरकार दोनों भली प्रकार समझते है परन्तु हमारी लोकतंत्र की सरकार जहॉ जनवल और हिसंक प्रदर्शन विश्वास करने वाली है वह डा. अग्रवाल के ज्ञान, अहिंसात्मक बलिदान पर अभितक पूर्णतया चुप है और उन्नीस दिन के आमरण अनशन के बाद भी किसी भी परिणात्मक स्थिति पर जाने को नही पहुचीं है।

क्या भगीरथी गंगा समाप्त हो जाय और हम देखते रहें तथा उनके संरक्षक दम भरतें रहें कि हम उनकी रक्षा करेंगें आज हमारे साथ रहें। डा. अग्रवाल के आमरण अनशन पर ये दोंनो संस्थायें स्पष्ट करें कि डा अग्रवाल द्वारा लिया गया निर्णय बहुत ही यथोचित और समय की आवश्यकता है, और वे मॉ भगीरथी गंगा के नैसिर्गक स्वरूप के सुरक्षा में किये जा रहे बलिदान के पूर्ण सर्मथन में है। या फिर कहें कि डा. अग्रवाल यथोचित नहीं है और भगीरथी गंगा की संरक्षण की कोई आवश्यकता नहीं है न ही उनका हिन्दू संस्कृति में कोई ऐसा स्थान है जो उन्हें संरक्षण करनें की आवश्यकता है। भगीरथी गंगा में आस्था रखनें वाले प्रबुद्ध जनों का अखिल भारत हिन्दू महासभा भवन नई दिल्ली में डा अग्रवाल से मिलने का क्रम अनवरत जारी है। वे डा. अग्रवाल से पूछते है कि सरकार और हिन्दू समाज के संरक्षक संस्थायें एंव साधु, सन्त क्या कर रहे है। तो डा अग्रवाल बड़े ही सहज रूप से कहतें है कि मुझसे जो बन सकता है में वह कर रह हूं। शेष आप उन्हीं से जानिए कि आपकी सरकार और संस्थायें एवं साधु सन्त क्या कर रहे है।

Tags - Patron of the society Hindi News, Bhagirathi Ganga Hindi News, Nasirgk format Hindi News, Sreshtttm scientist Hindi News, Dr. Agarwal Jeedi Hindi News, Vijli project Hindi News, Indian Culture Hindi News, Ganga Hindi News, Themes rare Hindi News, holy water Hindi News, scarce water

Post new comment

The content of this field is kept private and will not be shown publicly.
  • Web page addresses and e-mail addresses turn into links automatically.
  • Allowed HTML tags: <a> <em> <strong> <cite> <code> <ul> <ol> <li> <dl> <dt> <dd>
  • Lines and paragraphs break automatically.

More information about formatting options

CAPTCHA
यह सवाल इस परीक्षण के लिए है कि क्या आप एक इंसान हैं या मशीनी स्वचालित स्पैम प्रस्तुतियाँ डालने वाली चीज
इस सरल गणितीय समस्या का समाधान करें. जैसे- उदाहरण 1+ 3= 4 और अपना पोस्ट करें
9 + 6 =
Solve this simple math problem and enter the result. E.g. for 1+3, enter 4.