साबुन

साबुन बसा अम्लों के जलविलेय लवण हैं। ऐसा वसा अम्लों में 6 से 22 कार्बन परमाणु रह सकते हैं। साधारणतया वसा अम्लों से साबुन नहीं तैयार होता। वसा अम्लों के ग्लिसराइड प्रकृति में तेल और वसा के रूप में पाए जाते हैं। इन ग्लिसराइडों से ही दाहक सोडा के साथ द्विक अपघटन से संसार का अधिकांश साबुन तैयार होता है। साबुन के निर्माण में उपजात के रूप में ग्लिसरीन प्राप्त होता है जो बड़ा उपयोगी पदार्थ है (देखें ग्लिसरीन)।

उत्कृष्ट कोटि के शुद्ध साबुन बनान के दो क्रम हैं: एक क्रम में तेल और वसा का जल अपघट होता है जिससे ग्लिसरीन और वसा अम्ल प्राप्त होते हैं। आसवन से वसा अम्लों का शोधन हो सकता है। दूसरे क्रम में वसा अम्लों को क्षारों से उदासीन करते हैं। कठोर साबुन के लिए सोडा क्षार और मुलायम साबुन के लिए पोटैश क्षार इस्तेमाल करते हैं।

साबुन के कच्चे माल- बड़ी मात्रा में साबुन बनाने में तेल और वसा इस्तेमाल होते हैं। तेलों में महुआ, गरी, मूँगफली, ताड़, ताड़ गुद्दी, बिनौले, तीसी, जैतून तथा सोयाबीन के तेल, और जांतव तैलों तथा वसा में मछली एवं ह्वेल की चरबी और हड्डी के ग्रीज (grease) अधिक महत्व के हैं। इन तेलों और वसा के अतिरिक्त रोज़िन भी इस्तेमाल होता है।

अधिकांश साबुन एक तेल से नहीं बनते, यद्यपि कुछ तेल ऐसे हैं जिनसे साबुन बन सकता है। अच्छे साबुन के लिए कई तेलों अथवा तेलों और चरबी को मिलाकर इस्तेमाल करते हैं। भिन्न-भिन्न कामों के लिए भिन्न-भिन्न प्रकार के साबुन बनते हैं। धुलाई के लिए साबुन सस्ता होना चाहिए। नहाने वाला साबुन महंगा भी रह सकता है। तेलों के वसा अम्लों के टाइटर, तेलों के आयोडीन मान, साबुनीकरण मान और रंग महत्व के हैं (देखें तल, बसा और मोम)। टाइटर के साबुन की विलेयता का, आयोडीन मान से तेलों की असंतृप्ति का और साबुनीकरण मान से वसा अम्लों के अणुभार का पता लगता है और कुछ के लिए ऊँचे टाइटर वाला। असंतृप्त वसा अम्लों वाला साबुन रखने से साबुन में से पूतिगंध आती है। कम अणुभार वाले अम्लों के साबुन चमड़े पर मुलायम नहीं होते।

तेल के रंग पर ही साबुन का रंग निर्भर करता है। सफेद साबुन के लिए तेल और रंग की सफाई नितांत आवश्यक है। तेल की सफाई तेल में थोड़ा सोडियम हाइड्रॉक्साइट का विलयन डालकर गरम करने से होती है। तेल के रंग की सफाई तेल को वायु के बुलबुले और भाप पारित कर गरम करने से अथवा सक्रियित सरध्रं फुलर मिट्टी के साथ गरम कर छानने से होती है। साबुन में रोज़िन के अम्ल का सोडियम लवण बनता है। यह साबुन सा ही काम करता है। रोज़िन की मात्रा 25 प्रतिशत से अधिक नहीं रहनी चाहिए। सामान्य साबुन में यह मात्रा प्राय: 5 प्रतिशत रहती है। साबुन के चूर्ण में रोज़िन नहीं रहता। रोज़िन से साबुन में पूतिगंध नहीं आती। साबुन को मुलायम अथवा जल्द घुलने वाला और चिपकने वाला बनाने के लिए उसमें थोड़ा अमोनिया या ट्राइ-इथेनोलैमिन मिला देते हैं। हजामत बनाने में प्रयुक्त होने वाले साबुन में उपर्युक्त रासायनिक द्रव्यों को अवश्य डालते हैं।

साबुन का निर्माण- साबुन बनाने के लिए तेल या वसा को दाहक सोडा के विलयन के साथ मिलाकर बड़े-बड़े कड़ाहों या केतली में उबालते हैं। कड़ाहे भिन्न-भिन्न आकार के हो सकते हैं। साधारणतया 10 से 150 टन जलधारिता के ऊर्ध्वाधार सिलिंडर मृदु इस्पात के बने होते हैं। ये भापकुंडली से गरम किए जाते हैं। धारिता के केवल तृतीयांश ही तेल या वसा से भरा जाता है।

कड़ाहे में तेल और क्षार मिलाने और गरम करने के तरीके भिन्न-भिन्न कारखानों में भिन्न-भिन्न हो सकते हैं। कहीं-कहीं कड़ाहे मे तेल रखकर गरम कर उसमें सोडा द्राव डालते हैं। कहीं-कहीं एक ओर से तेल ले आते और दूसरी ओर सोडा विलयन ले आकर गरम करते हैं। प्राय: 8 घंटे तक दोनों को जोरों से उबालते हैं। अधिकांश तेल साबुन बन जाता है और ग्लिसरीन उन्मुक्त होता है। अब कड़ाहें में नमक डालकर साबुन का लवणन (salting) कर निथरने को छोड़ देते हैं। साबुन ऊपरी तल पर और जलीय द्राव निचले तल पर अलग-अलग हो जाता है। निचले तल के द्राव में ग्लिसरीन को निकाल लेते हैं। साबुन में क्षार का सांद्र विलयन (8 से 12 प्रतिशत) डालकर तीन घंटे तक फिर गरम करते हैं। इसे साबुनीकरण परिपूर्ण हो जाता है। साबुन को फिर पानी से धोकर 2 से 3 घंटे उबालकर थिराने के लिए छोड़ देते हैं। 36 से 72 घंटे रखकर ऊपर के स्वच्छ चिकने साबुन को निकाल लेते हैं। ऐसे साबुन में प्राय: 33 प्रतिशत पानी रहता है। यदि साबुन का रंग कुछ हल्का करना हो, तो थोड़ा सोडियम हाइड्रोसल्फाइट डाल देते हैं।

इस प्रकार साबुन तैयार करने में 5 से 10 दिन लग सकते हैं। 24 घंटे में साबुन तैयार हो जाए ऐसी विधि भी अब मालूम है। इसमें तेल या वसा को ऊँचे ताप पर जल अपघटित कर वसा अम्ल प्राप्त करते और उसको फिर सोडियम हाइड्रॉक्साइड से उपचारित कर साबुन बनाते हैं। साबुन को जलीय विलयन से पृथक्‌ करने में अपकेंद्रित का भी उपयोग हुआ है। आज ठंडी विधि से भी थोड़ा गरम कर सोडा विलयन के साथ उपचारित कर साबुन तैयार होता है। ऐसे तेल में कुछ असाबुनीकृत तेल रह जाता है। तेल का ग्लिसरीन भी साबुन में ही रह जाता है। यह साबुन निकृष्ट कोटि का होता है। पर अपेक्षया सस्ता होता है। अर्ध-क्वथन विधि से भी प्राय: 80सें. तक गरम करके साबुन तैयार हो सकता है। मुलायम साबुन, विशेषत: हजामत बनाने के साबुन, के लिए यह विधि अच्छी समझी जाती है।

यदि कपड़ा धोने वाला साबुन बनाना है, तो उसमें थोड़ा सोडियम सिलिकेट डालकर, ठंढा कर, टिकियों में काटकर उस पर मुद्रांकण करते हैं। ऐसे साबुन में 30 प्रतिशत पानी रहता है। नहाने के साबुन में 10 प्रतिशत के लगभग पानी रहता है। पानी कम करने के लिए साबुन को पट्टवाही पर सुरंग किस्म के शोषक में सुखाते हैं।

यदि नहाने का साबुन बनाना है, तो सूखे साबुन को काटकर आवश्यक रंग और सुगंधित द्रव्य मिलाकर पीसते हैं, फिर उसे प्रेस में दबाकर छड़ बनाते और छोटा-छोटा काटकर उसको मुद्रांकित करते हैं। पारदर्शक साबुन बनाने में साबुन को ऐल्कोहॉल में घुलाकर तब टिकिया बनाते हैं।

धोने के साबुन में कभी-कभी कुछ ऐसे द्रव्य भी डालते हैं जिनसे धोने की क्षमता बढ़ जाती है। इन्हें निर्माण द्रव्य कहते हैं। ऐसे द्रव्य सोडा ऐश, ट्राइ-सोडियम फ़ास्फ़ेट, सोडियम मेटा सिलिकेट, सोडियम परबोरेट, सोडियम परकार्बोनेट, टेट्रा-सोडियम पाइरों-फ़ास्फ़ेट और सोडियम हेक्सा-मेटाफ़ॉस्फ़ेट हैं। कभी-कभी ऐसे साबुन में नीला रंग भी डालते हैं जिससे कपड़ा अधिक सफेद हो जाता है। भिन्न-भिन्न वस्त्रों, रूई, रेशम और ऊन के तथा धातुओं के लिये अलग-अलग किस्म के साबुन बने हैं। निकृष्ट कोटि के नहाने के साबुन में पूरक भी डाले जाते हैं: पूरकों के रूप में केसीन, मैदा, चीनी और डेक्सट्रिन आदि पदार्थ प्रयुक्त होते हैं।

धुलाई की प्रक्रिया- साबुन से वस्त्रों के धोने पर मैल कैसे निकलती है इस पर अनेकश् निबंध समय-समय पर प्रकाशित हुए हैं। अधिकांश मैल तेल किस्म की होती है। ऐसे तेल वाले वस्त्र को जब साबुन के साथ मिलकर छोटी-छोटी गुलिकाएँ बन जाता है, जो कचारने से वस्त्र से अलग हो जाती है। ऐसा यांत्रिक विधि से हो सकता है अथवा साबुन के विलयन में उपस्थित वायु के छोटे-छोटे बुलबुलों के कारण हो सकता है। गुलिकाएँ वस्त्र से अलग ही तल पर तैरने लगती हैं।

साबुन के पानी में घुलाने से तेल और पानी के बीच का अंत: सीमीय तनाव बहुत कम हो जाता है। इससे वस्त्र के रेशे विलयन के घनिष्ठ संस्पर्श में आ जाते हैं और मैल के निकलने में सहायता मिलती है। मैले कपड़े को साबुन के विलयन प्रविष्ट कर जाता है जिससे रेशे की कोशिओं से वायु निकलने में सहायता मिलती है।

ठीक-ठीक धुलाई के लिए यह आवश्यक है कि वस्त्रों से निकली मैल रेशे पर फिर जम न जाए। साबुन का इमलशन ऐसा होने से रोकता है। अत: इमलशन बनने का गुण बड़े महत्व का है। साबुन में जलविलेय और तेलविलेय दोनों समूह रहते हैं। ये समूह तेल बूँद की चारों ओर घेरे रहते हैं। इनका एक समूह तेल में और दूसरा जल में धुला रहता है। तेल बूँद में चारों ओर साबुन की दशा में केवल ऋणात्मक वैद्युत आवेश रहते हैं जिससे उनका सम्मिलित होना संभव नहीं होता। (फूलदेव सहाय वर्मा)

संदर्भ: 

1 -
2 -

बाहरी कड़ियाँ: 

1 -
2 -
3 -

Happy

Happy Birthday party on Saturday morning to the next day and time again and have them a good weekend in to your email find the right place for your email and then you have to go for the first place in this message is intended solely on my phone and the first one to two

Ani aksha of your choice and then we need for me but if we need the next couple more

Sir हम कपड़ा धोने का साबुन का व्यवसाय करना चाहते है

Dear sir,            हम कपड़ा धोने का साबुन का व्यवसाय करना चाहते हैइसको कैसे बनाते है जो कढ़ाई मे उबाल कर बनाया जाता है ।profitइसका फर्मुला तथा video agar है तो please मेरा मोबाइल 7737271709 या Email :- godara123@hotmail.com मे reply कजियेगा sir

Homemade soap making

Nahane/kapdedhone/Ayurvedic/harbal soap banane ki jankari or trenig plz send kre thankes

Ditergent liquid methods

Please send video on my whatsapp no. 7070547716

dsd

i want to make soap plz help me

हम कपड़ा धोने का साबुन का

हम कपड़ा धोने का साबुन का व्यवसाय करना चाहते है
इसको कैसे बनाते है जो कढ़ाई मे उबाल कर बनाया जाता है ।
इसका फर्मुला तथा video agar है तो please मेरा मोबाइल 9586824844 या Email :- rameshpatel7611@gmail.ramesh7611@gmail.comमे reply कजियेगा sir

INQUARY RAW MATERIAL OF DETERGENT POWDER

Respected Sir I want know about raw material making of detergent powder where i will be buy.     I have belong in kolkata if you will be suggest me about this so please suggest me my whatsupp no 9831222047

Detergent powder & cake manufacturing formulation & row material

We provide all type of detergent powder & cake formulation & raw materials. We are also provide all rate of readymade detergent powder for your personal brand.
Thank you

We wants formulation for detergent powder..

Please advies where we get raw material and formulation for detergent powder manufacturer.

INQUARY RAW MATERIAL OF DETERGENT POWDER

Respected Sir I want know about raw material making of detergent powder where i will be buy.     I have belong in kolkata if you will be suggest me about this so please suggest me my whatsupp no 9831222047

abaut loundry soap making formula &process oil based

Sir
हम कपड़ा धोने का साबुन का व्यवसाय करना चाहते है
इसको कैसे बनाते है जो कढ़ाई मे उबाल कर बनाया जाता है ।
इसका फर्मुला तथा video agar है तो please मेरा मोबाइल 9570359543 या Email :- sanatanpramanik767@gmail.com मे reply कजियेगा sir

Kapde dhone and nahane ki sabun banane ki vidhi bhejen please

Nahane and Kapade dhone ki sabun banane ki vidhi ka video clip  bhejen please

History

This is a very good gadi sabun

hindi

yes

hindi

yes

making detergent powder

mujhe detergent powder bnane me istemal hone wale raw material ki jankari chahiye jo ki tide ariel surf exel ke equal ho main apna kaam shuru krna chahta hu mujhe aisi jankari chahoye jisse bdia quality de sku mene surf teyaar kiya tha bt usme salt jyada tha or foam km bnti thi plz btaye

making detergent powder

mujhe detergent powder bnane me istemal hone wale raw material ki jankari chahiye jo ki tide ariel surf exel ke equal ho main apna kaam shuru krna chahta hu mujhe aisi jankari chahoye jisse bdia quality de sku mene surf teyaar kiya tha bt usme salt jyada tha or foam km bnti thi plz btaye

Need to Start Niroal Washing Soap Small Scale Industry

 Dear sir/madam,Please provide information of making soap formula and where found raw materials. .help me my contact no.7807595240email. sanjeevchauhan84@hotmail.comlives in Pathankot.

 

detergent powder

Detergent powder ke liye raw material and banane ki training

Detergent Powder Ingredient

Hi, i want to start surf making bussinesscan you help me in ingredent %

raw material for washing powder

Sir i want to star the washing powder making buisness on small level.
Pl. Provide the raw material supplier list and your suggestion

Regards
Avneesh

Washing powder and soap making recipes.

I want to start a washing powder and soap making business on low lavel so please guide me how can i start that. What is the recipes of these.

Thanks
Vijay Sharma

soap making ki vidhi with detail

dear sir   mujhe soap making ki smaal industry open karna hai plz mujhe full detail  plan , process, cost ki jankari de, 

reg how to make white pheynle

Dear siri want to how to make white phenyle.Thanks

How to make Detargent Soap?

I want to start my own small business in soap making.so please help me to know about fundamental of soap making.

WASHING SHOPS

Dear Sir,                    Plesae provied washing shop manufacuring details and used item.

WASHING SHOPS

Dear Sir,                    Plesae provied washing shop manufacuring details and used item.

how to make ditergent soap?

muze kapde dhone ka sabun kaise taiyar karte hai iske bare me jankari chahiye..... muze self buissenes karna hai.... agar koi meri help karna chata hai to jaroor call kare ...please sir......  

Sabun bannae ki training kha se mil sakti hai

Sir/Madam Sabun bannae ki training kha se mil sakti haiPlease Concat

i wont make cloth washing sops

i sopotred you

i wont make cloth washing sops

i sapotred to yo and thankas for your advise

online earing

भारत में पहली बार किसी कम्पनी ने ऐसा किया है जो आज तक किसी भी MLM कम्पनी ने किया है और यह इतिहास बनता जा रहा हैMLM कि दुनिया मेंक्या है और MLM कंपनियों से अलग इस   Mysanghmitra.in  (Sanghmitra Lighting Solution जयपुर RAJ. )  में1.-पहली कम्पनी ञो अपने प्रॉडक्ट को मार्केट से भी कम पैसे में दैती है 2.-पहली कम्पनी ञो अपने प्रॉडक्ट को मार्केट में और MLM दोनों में सैल करती है)3.-अगर आप की downline में कोई यूजर काम नही करता है या उसका ID पेंडिंग हो तो भी आप का इनकम नही रुकेगाये कंपनी जो प्रोडक्ट दे रही है वो प्रोडक्ट हर घर में  काम आता हैhelpline & whatsapp - 9983139071 , 8955405090 (24hour) www.mysanghmitra.in अभी ज्वाइन करने के लिए क्लिक करे http://my.mysanghmitra.in/Registration.aspx?id=MSM5136957&name=mysanghmitraकंपनी अपना प्रोडक्ट खुद बनाती है इसलिए ये प्रोडक्ट आप को मार्केट से  कम रेट में आप के घर पर भेजती है | कम्पनी का प्रॉडक्ट क्या है  Rs 400     (होम डिलेवरी फ़्री फ़्री )3 LED bulbs 7 Wat 3 साल की फुल गारंटी के साथ (एल्यूमीनियम बॉडी ) प्रोडक्ट पसन्द नही आने पर वापिस भी कर सकते है(15 दिन कि मनी बैक गारण्टी ) साथ आपके घऱ में बिजली की बचत भी करे । यानि की आप अपना बिजली बचत करके भी पैसे कमा सकते है । कम्पनी मे 3 ईनकम है 1.-डायरेक्ट रेफरल ईनकम 2.-लेवल ईनकम            टोटल 10 लेवल नोट ------- आप की सभी लेवल ऑटोमैटिक अपग्रेड होगी आप को न तो किसी से इनकम लेना है और ना ही किसी के अकॉउंट में जमा करना है आप की लेवल इनकम आप के अकॉउंट में ऑटोमैटिक कंपनी ट्रान्सफर करेगी 3.-सब पौईनट ईनकमकंपनी का पेआऊट रौञ होता है कम से कम Rs 10 ( 24 घन्टे मे बैंक ट्रांसफर )आप रोज़ यहाँ RS  500 ++++  कमा सकते है वो  भी  सिर्फ और सिर्फ 2 लोगों को ज्वाइन  करवा  कर  हैं। ✅ आप को सिर्फ और सिर्फ 2 लोगों को ज्वाइन करवाना हैं।✅ और फिर उन्हें भी आगे ऐसा करने के लिए बोलना हैं।  (अगर वो लोग ऐसा नही करते है | तो भी आप को इनकम आएगा )क्यों की इस प्लान में सभी लेवल में मेंबर फिक्स है ✅ आप सिर्फ ♻आपको लगे कि वास्तव मे यह प्लान धन कमाने वाला है.तो तुरन्त आज ही join कर लें.♻एेसा ना हो किआप सोचते रह जायें और लोग आगे निकल जायेंअभी ज्वाइन करने के लिए क्लिक करे http://my.mysanghmitra.in/Registration.aspx?id=MSM5136957&name=mysanghmitraडायरैक्ट में आप अनलिमिटेड जॉइन करवा सकते ह हर डयरेक्ट पर आप को RS 100 मिलेग✍�स्वयं join करके केवल दो को join करवायें,बस आपका काम हो गया.✅आपके द्वारा join कराये गये लोग भी यही काम करेगें,और आपकी income बढती जाएगी.

soap making process

सर/मैडम
मुजे कपड़ा धोने वाले साबु की विधि ओर उसमे वपरास होनेवाले सामग्री की जानकारी दि जिये...
7600277303
Patelsalman189@gmail.com

सर्फ बनाने वाला कच्चा माल (समाग्री) कहां मिलेगा

सर्फ बनाने वाला कच्चा माल (समाग्री) कहां मिलेगा

I want to start business

Sir,
My self pankaj.
I'm Starting liquid soap business so help us.

how to making shoap

Dear sir/medam,
Please provide information of making soap formula and where found raw materials. .help me my contact no.8290224435 email. S.sagar5050@gmail.com lives in jaipur.

ro materiyal ki jankari

washingh pauder banane ke bare me ormujhe ro materiyal ke bare me janna hai 

Plz. Email

Plz. Email

serf banane wala kacchs mal kaha mile ga

Mai ek laghu udhyog kholna chata hu......krepya aap Mujhe detergent shop baanane ki vidhi bataye or detergent powder banene ki.......ese banane mai kis kis chij ka estmal hota hai or kitna or ya mujhe kaha se mile sakta hai............eske liya mai aap ka hamesa abhari rahunga........thankuuu

Serf ka kacha mall

Work

Serf ka kacha mall

Work

Hand wash banane ki vidhi.

Sir
Mai hand wash banana chahta hoo .
kirpya hand wash banane me use hone wale chemicals & banane ki vidhi Ka margdarshan kare mahan kirpa hogi
K R Verma
Lucknow
9889668000,9170148000

Hand Wash Making Formula

Sir Ji Namskar Sir Ji Me Hand Wash & Toilet Cleaner Banana ChahtaHun Aur Bissiness Karna Chahta HunSo Sir Help Me Please Lalit Raman,Baran Rajasthan

ask sm qus...?

how to make a wasing powder and so pls tell me that creat a plant & indistres

soap

How to makeing dishwash soap toilet soap neel and bleach english or urdu lunguag send this my email addres irfansialkoti4@gmail.com

soap

How to makeing dishwash soap toilet soap neel and bleach english or urdu lunguag send

soap

How to makeing dishwash soap toilet soap neel bleach

how to make soap

Sir soap kasy banta hath mo dhone wala sent to english rasipe

मुजे कपड़ा धोने वाले साबु की विधि ओर उसमे वपरास होनेवाले सामग्री

मुजे कपड़ा धोने वाले साबु की विधि ओर उसमे वपरास होनेवाले सामग्री की जानकारी दि जिये..

Post new comment

The content of this field is kept private and will not be shown publicly.
  • Web page addresses and e-mail addresses turn into links automatically.
  • Allowed HTML tags: <a> <em> <strong> <cite> <code> <ul> <ol> <li> <dl> <dt> <dd>
  • Lines and paragraphs break automatically.

More information about formatting options

CAPTCHA
यह सवाल इस परीक्षण के लिए है कि क्या आप एक इंसान हैं या मशीनी स्वचालित स्पैम प्रस्तुतियाँ डालने वाली चीज
इस सरल गणितीय समस्या का समाधान करें. जैसे- उदाहरण 1+ 3= 4 और अपना पोस्ट करें
7 + 9 =
Solve this simple math problem and enter the result. E.g. for 1+3, enter 4.