SIMILAR TOPIC WISE

केंचुआ खाद (Vermi-Compost)

Author: 
डॉ. डी कुमार, डॉ. धर्म सिंह, जगत सिंह
Source: 
राष्ट्रीय जैविक खेती केंद्र
केंचुए गोबर को खाद के रूप में परिवर्तित करतेकेंचुए गोबर को खाद के रूप में परिवर्तित करतेहम सभी अच्छी तरह जानते हैं कि भूमि में पाये जाने वाले केंचुए मनुष्य के लिए बहुपयोगी होते हैं। मनुष्य के लिए इनका महत्व सर्वप्रथम सन् 1881 में विश्व विख्यात जीव वैज्ञानिक चार्ल्स डार्विन ने अपने 40 वर्षों के अध्ययन के बाद बताया। इसके बाद हुए अध्ययनों से केंचुओं की उपयोगिता उससे भी अधिक साबित हो चुकी है जितनी कि डार्विन ने कभी कल्पना की थी। भूमि में पाये जाने वाले केंचुए खेत में पडे़ हुए पेड़-पौधों के अवशेष एवं कार्बनिक पदार्थों को खा कर छोटी-छोटी गोलियों के रूप में परिवर्तित कर देते हैं जो पौधों के लिए देशी खाद का काम करती है। इसके अलावा केंचुए खेत में ट्रैक्टर से भी अच्छी जुताई कर देते हैं जो पौधों को बिना नुकसान पहुँचाए अन्य विधियों से सम्भव नहीं हो पाती। केंचुओं द्वारा भूमि की उर्वरता (Fertility) उत्पादकता (Productivity) और भूमि के भौतिक, रासायनिक व जैविक गुणों को लम्बे समय तक अनुकूल बनाये रखने में मदद मिलती है।

केंचुओं की कुछ प्रजातियां भोजन के रूप में प्रायः अपघटनशील व्यर्थ कार्बनिक पदार्थों (Bio-degradable organic wastes) का ही उपयोग करती हैं। भोजन के रूप में ग्रहण की गई इन कार्बनिक पदार्थों की कुल मात्रा का 5 से 10 प्रतिशत भाग शरीर की कोशिकाओं द्वारा अवशोषित (absorb) कर लिया जाता है और शेष मल (excreta) के रूप में विसर्जित हो जाता है जिसे वर्मीकास्ट (Vermi-cast) कहते हैं। नियंत्रित परिस्थिति में केंचुओं को व्यर्थ कार्बनिक पदार्थ खिलाकर पैदा किए गये वर्मीकास्ट और केचुओं के मृत अवशेष, अण्डे, कोकून, सूक्ष्मजीव (Micro-organisms) आदि के मिश्रण को केंचुआ खाद (Vermi-compost) कहते हैं। नियंत्रित दशा में केंचुओं द्वारा केंचुआ खाद उत्पादन की विधि को वर्मीकम्पोस्टिंग (Vermi-composting) और केंचुआ पालन की विधि को वर्मीकल्चर (Vermiculture) कहते हैं।

वर्मीकम्पोस्ट की रासायनिक संरचना


वर्मीकम्पोस्ट का रासायनिक संगठन मुख्य रूप से उपयोग में लाये गये अपशिष्ट पदार्थों के प्रकार, उनके स्रोत व निर्माण के तरीकों पर निर्भर करता है। सामान्य तौर पर इसमें पौधों के लिए आवश्यक लगभग सभी पोषक तत्व सन्तुलित मात्रा तथा सुलभ अवस्था में मौजूद होते हैं। वर्मीकम्पोस्ट में गोबर के खाद (FYM) की अपेक्षा 5 गुना नाइट्रोजन, 8 गुना फास्फोरस, 11 गुना पोटाश और 3 गुना मैग्निशियम तथा अनेक सूक्ष्म तत्व (Micro-nutrients) सन्तुलित मात्रा मे पाये जाते हैं।

वर्मीकम्पोस्ट का रासायनिक संगठन


क्रमांक

मानक

मात्रा

1.

पी एच

6.8

2.

ईसी (mmhos/cm)

11.70

3.

कुल नाइट्रोजन

0.50-10 प्रतिशत

4.

फास्फोरस

0.15-0.56 प्रतिशत

5.

पोटेशियम

0.06-0.30 प्रतिशत

6.

कैल्शियम

2.0-4.0 प्रतिशत

7.

सोडियम

0.02 प्रतिशत

8.

मैग्नेशियम

0.46 प्रतिशत

9.

आयरन

7563 पीपीएम

10.

जिंक

278 पीपीएम

11.

मैगनीज

475 पीपीएम

12.

कॉपर

27 पीपीएम

13.

बोरोन

34 पीपीएम

14.

एन्यूमिनियम

7012 पीपीएम



कृषि के टिकाऊपन में केंचुओं का योगदान


यद्यपि केंचुआ लंबे समय से किसान का अभिन्न मित्र हलवाहा (Ploughman) के रूप में जाना जाता रहा है। सामान्यतः केंचुए की महत्ता भूमि को खाकर उलट-पुलट कर देने के रूप में जानी जाती है जिससे कृषि भूमि की उर्वरता बनी रहती है। यह छोटे एवं मझोले किसानों तथा भारतीय कृषि के योगदान में अहम् भूमिका अदा करता है। केंचुआ कृषि योग्य भूमि में प्रतिवर्ष 1 से 5 मि.मी. मोटी सतह का निर्माण करते हैं। इसके अतिरिक्त केंचुआ भूमि में निम्न ढंग से उपयोगी एवं लाभकारी है।

1. भूमि की भौतिक गुणवत्ता में सुधार


केंचुए भूमि में उपलब्ध फसल अवशेषों को भूमि के अंदर तक ले जाते हैं और सुरंग में इन अवशेषों को खाकर खाद के रूप में परिवर्तित कर देते हैं तथा अपनी विष्ठा रात के समय में भू सतह पर छोड़ देते हैं। जिससे मिट्टी की वायु संचार क्षमता बढ़ जाती है। एक विशेषज्ञ के अनुसार केंचुए 2 से 250 टन मिट्टी प्रतिवर्ष उलट-पलट कर देते हैं जिसके फलस्वरूप भूमि की 1 से 5 मि.मी. सतह प्रतिवर्ष बढ़ जाती है।

• केंचुओं द्वारा निरंतर जुताई व उलट-पलट के कारण स्थायी मिट्टी कणों का निर्माण होता है जिससे मृदा संरचना में सुधार एवं वायु संचार बेहतर होता है जो भूमि में जैविक क्रियाशीलता, ह्यूमस निर्माण तथा नाइट्रोजन स्थिरीकरण के लिए आवश्यक है।
• संरचना सुधार के फलस्वरूप भूमि की जलधारण क्षमता में वृद्धि होती है तथा रिसाव एवं आपूर्ति क्षमता बढ़ने के कारण भूमि जल स्तर में सुधार एवं खेत का स्वतः जल निकास होता रहता है।
• मृदा ताप संचरण व सूक्ष्म पर्यावरण के बने रहने के कारण फसल के लिए मृदा जलवायु अनुकूल बनी रहती है।

2. भूमि की रासायनिक गुणवत्ता एवं उर्वरता में सुधार


केचुएं से बना खादकेचुएं से बना खादपौधों को अपनी बढ़वार के लिए पोषक तत्व भूमि से प्राप्त होते हैं तथा पोषक तत्व उपलब्ध कराने की भूमि की क्षमता को भूमि उर्वरता कहते हैं। इन पोषक तत्वों का मूल स्रोत मृदा पैतृक पदार्थ फसल अवशेष एवं सूक्ष्म जीव आदि होते हैं। जिनकी सम्मिलित प्रक्रिया के फलस्वरूप पोषक तत्व पौधों को प्राप्त होते हैं। सभी जैविक अवशेष पहले सूक्ष्मजीवों द्वारा अपघटित किये जाते हैं। अर्द्धअपघटित अवशेष केंचुओं द्वारा वर्मीकास्ट में परिवर्तित होते हैं। सूक्ष्म जीवों तथा केंचुआ सम्मिलित अपघटन से जैविक पदार्थ उत्तम खाद में बदल जाते हैं और भूमि की उर्वरा शक्ति बढ़ाते हैं।

3. भूमि की जैविक गुणवत्ता में सुधार,


भूमि में उपस्थित कार्बनिक पदार्थ, भूमि में पाये जाने वाले सूक्ष्म जीव तथा केंचुओं की संख्या एवं मात्रा भूमि की उर्वरता के सूचक हैं। इनकी संख्या, विविधता एवं सक्रियता के आधार पर भूमि के जैविक गुण को मापा जा सकता है। भूमि में मौजूद सूक्ष्म जीवों की जटिल श्रृंखला एवं फसल अवशेषों के विच्छेदन के साथ केंचुआ की क्रियाशीलता भूमि उर्वरता का प्रमुख अंग है। भूमि में उपलब्ध फसल अवशेष इन दोनों की सहायता से विच्छेदित होकर कार्बन को उर्जा स्त्रोत के रूप में प्रदान कर निरंतर पोषक तत्वों की आपूर्ति बनाये रखने के साथ-साथ भूमि में एन्जाइम, विटामिन्स, एमीनो एसिड एवं ह्यूमस का निर्माण कर भूमि की उर्वरा क्षमता को बनाये रखने में महत्वपूर्ण भूमिका अदा करते हैं।

केंचुओं का जीवन चक्र व जीवन से संबंधित जानकारियाँ


1. केंचुए द्विलिंगी (Bi-sexual or hermaphodite) होते हैं अर्थात एक ही शरीर में नर (Male) तथा मादा (Female) जननांग (Reproductive Organs) पाये जाते हैं।
2. द्विलिंगी होने के बावजूद केंचुओं में निषेचन (Fertilization) दो केंचुओं के मिलन से ही सम्भव हो पाता है क्योंकि इनके शरीर में नर तथा मादा जननांग दूर-दूर स्थित होते हैं और नर शुक्राणु (Sperms) व मादा शुक्राणुओं (Ovums) के परिपक्व होने का समय भी अलग-अलग होता है। सम्भोग प्रक्रिया पूर्ण होने के बाद केंचुए कोकून बनाते हैं। कोकून का निर्माण लगभग 6 घण्टों में पूर्ण हो जाता है।
3. केंचुए लगभग 30 से 45 दिन में वयस्क (Adult) हो जाते हैं और प्रजनन करने लगते हैं।
4. एक केंचुआ 17 से 25 कोकून बनाता है और एक कोकून से औसतन 3 केंचुओं का जन्म होता है।
5. केंचुओं में कोकून बनाने की क्षमता अधिकांशतः 6 माह तक ही होती है। इसके बाद इनमें कोकून बनाने की क्षमता घट जाती है।
6. केंचुओं में देखने तथा सुनने के लिए कोई भी अंग नहीं होते किन्तु ये ध्वनि एवं प्रकाश के प्रति संवेदनशील होते हैं और इनका शीघ्रता से एहसास कर लेते हैं।
7. शरीर पर श्लैष्मा की अत्यन्त पतली व लचीली परत मौजूद होती है जो इनके शरीर के लिए सुरक्षा कवच का कार्य करती है।
8. शरीर के दोनों सिरे नुकीले होते हैं जो भूमि में सुरंग बनाने में सहायक होते हैं।
9. केंचुओं में शरीर के दोनों सिरों (आगे तथा पीछे) की ओर चलने (Locomotion) की क्षमता होती है।
10. मिट्टी या कचरे में रहकर दिन में औसतन 20 बार ऊपर से नीचे एवं नीचे से ऊपर आते हैं।
11. केंचुओं में मैथुन प्रक्रिया लगभग एक घण्टे तक चलती हैं।
12. केंचुआ प्रतिदिन अपने वजन का लगभग 5 गुना कचरा खाता है। लगभग एक किलो केंचुए (1000 संख्या) 4 से 5 किग्रा0 कचरा प्रतिदिन खा जाते हैं।
13. रहन-सहन के समय संख्या अधिक हो जाने एवं जगह की कमी होने पर इनमें प्रजनन दर घट जाती है। इस विशेषता के कारण केंचुआ खाद निर्माण (Vermi-composting) के दौरान अतिरिक्त केंचुओं को दूसरी जगह स्थानान्तरित (Shift) कर देना अत्यन्त आवश्यक है।
14. केंचुए सूखी मिट्टी या सूखे व ताजे कचरे को खाना पसन्द नहीं करते अतः केंचुआ खाद निर्माण के दौरान कचरे में नमीं की मात्रा 30 से 40 प्रतिशत और कचरे का अर्द्ध-सड़ा (Semi-decomposed) होना अत्यन्त आवश्यक है।
15. केंचुए के शरीर में 85 प्रतिशत पानी होता है तथा यह शरीर के द्वारा ही श्वसन एवं उत्सर्जन का पूरा कार्य करता है।
16. कार्बनिक पदार्थ खाने वाले केंचुओं का रंग मांसल होता है जबकि मिट्टी खाने वाले केंचुए रंगहीन होते हैं।
17. केंचुओं में वायवीय श्वसन (Aerobic Respiration) होता है जिसके लिए इनके शरीर में कोई विशेष अंग नहीं होते। श्वसन क्रिया (गैसों का आदान प्रदान) देह भित्ति की पतली त्वचा से होती है।
18. एक केंचुए से एक वर्ष में अनुकूल परिस्थितियों में 5000 से 7000 तक केंचुए प्रजनित होते हैं।
19. केंचुए का भूरा रंग एक विशेष पिगमेंट पोरफाइरिन के कारण होता है।
20. शरीर की त्वचा सूखने पर केंचुआ घुटन महसूस करता है और श्वसन (गैसों का आदान-प्रदान) न होने से मर जाता है।
21. शरीर की ऊतकों में 50 से 75 प्रतिशत प्रोटीन, 6 से 10 प्रतिशत वसा,कैल्शियम, फास्फोरस व अन्य खनिज लवण पाये जाते हैं अतः इन्हें प्रोटीन एवं ऊर्जा का अच्छा स्रोत माना गया है।
22. केंचुओं को सुखा कर बनाये गये प्रतिग्राम चूर्ण (Powder) से 4100 कैलोरी ऊर्जा मिलती है।

पूरी किताब पढ़ने के लिए अटैचमेंट देखें

AttachmentSize
vermi-compost (Hindi).pdf381.19 KB

i want to vermicompose sell

plzz contect me i have vermicompose selling contect number 9927580733

Dairy farming cum vermi compost plant

Sir, I am a servicemen but I want to become a businessmen. So I1818 start a dairy farm cum vermi compost plant.

केंचुओं

 i need some केंचुओं plz call my number 

Vermicompost

Vermicompost

varmi paln

varmi(kechuai) kaha se mile . ,mai pali jila (rajsthan) se hu.. plz sir muje guide kre. 

I want to manufacturing of vermi compost .

Dear sir/madam,
I want to manufacture vermi compost . Please provide me some necessary following details:-
1. Related department
2. Licence department
3. Consultant of vermi compost .
4. Plant & machinery (if applicable)
5. Total required area for manufacturing
And others useful information .
So kindly revert or contact to provide mobile numbers:+91-9425989779, +91-9424366783.
Please revert as per your convince.
Thanks,
With regard :
Shivendra pandey

Vermi khad projects detail

Please contect my no 9039359667 i ma interested to vermi khad businesses

Varmi composed for sale

Agar aapko marketing ke liye vermicompost ki avashyakta hai.
Please contact 8840204040/8081821202

B.TECH DAIRY TECHNOLOGY

sir me bhi  vermicompost manure start kr rha hu..esko kha sale kr skta hu..or mujhe kitna profit ho skta hain? 

production varmi campost

Apna plant lagana chahte hai

vermicompost unit set up

aap muje 9999446268 per call kijiye .hum aapki sahyata karnge.thanks

warmi compost unit set up

Dear sir, with the ref. of above sub.i want to setup warmi compost plant on my agri.field    (0.20 R) on commercial basis (for sale)so,please give me direction about project like set up, production,packaging, price,marketing.  Thanking You, FromMr.Rushikesh SargarPhaltanMaharashtra95038270389011404176

केचुआ खाद का काम करने के क्रम में

श्री मान जी, मैं केचुआ खाद का काम करना चाहता हु, मुझे सर्कार से क्या सब्सिडी मिल; सकती हे और इसके बारे में जानकारी चाहिए थी धन्यवाद 

Vermicomposed marketing

Agar aapko marketing ke liye vermicompost ki avashyakta hai.
Please contact 7694805750

Warmi compost seller

अगर कोई होम मेड वेर्मी कम्पोस्ट खरीदना चाहता हैं तो संपर्क करे अभिषेक जैन 8890054472 होम मेड वेर्मी कम्पोस्ट की विशेषता हैं कि केंचुआ को जो खाना दिया जाता हे वो बैलेंस होता हे उसमे देसी गाय का गोबर, नीम की पत्तिया, घर का आर्गेनिक कचरा जैसे फल व सब्जियों का कचरा,चाय पत्ती, अन्डो का खोल आदि| जिस से बनाने वाली खाद में पोधो के लिए आवश्यक सभी पदार्थ प्रचुर मात्रा में होते हैं| 

Warming composed Khad

I have requirement vermi composed Khad

Varmi composed for sale

Hi, I want to sale Varmi composed khad.

I want to buy

I am from Hanumangarh dist of Rajasthan.I want to buy 20kg

Bio-composting

मै जैविक खाद की इंडस्ट्री लगाना चाहता हूँ...कृपया मुझे कहाँ ट्रेनिंग लेनी चाहिए और कैसे is व्यवसाय को आगे बढ़ाना चाहिए...

Sale

श्री मान जी, मैं केचुआ खाद का काम करना चाहता हु, कृपया करके मुझे केचुआ खाद sale के बारे में बता दे आपकी अति कृपया होंगी धन्यवाद

varmi cmpost plant

मै नगरपालिका परिषद सीधी में पार्षद हू  मै नगरपालिका परिषद क्षेत्र से निकलने वाले कचरे जिसमे सब्जी के छिलके बचे हुए खाना फल मंडी से निकलने वाले सड़े हुए फलो को अलग२ एकत्रित करा कर खाद बनाने का औद्योगिक प्लांट लगवाना चाहता हू जानकारी उपलब्ध करने का कष्ट करेधन्यवादनीरज गुप्ता (पार्षद)नगर पालिका परिषद सीधी 

varmicmpost plant

मै नगरपालिका परिषद सीधी में पार्षद हू  मै नगरपालिका परिषद क्षेत्र से निकलने वाले कचरे जिसमे सब्जी के छिलके बचे हुए खाना फल मंडी से निकलने वाले सड़े हुए फलो को अलग२ एकत्रित करा कर खाद बनाने का औद्योगिक प्लांट लगवाना चाहता हू जानकारी उपलब्ध करने का कष्ट करेधन्यवादनीरज गुप्ता (पार्षद)नगर पालिका परिषद सीधी 

varmicmpost plant

मै नगरपालिका परिषद सीधी में पार्षद हू  मै नगरपालिका परिषद क्षेत्र से निकलने वाले कचरे जिसमे सब्जी के छिलके बचे हुए खाना फल मंडी से निकलने वाले सड़े हुए फलो को अलग२ एकत्रित करा कर खाद बनाने का औद्योगिक प्लांट लगवाना चाहता हू जानकारी उपलब्ध करने का कष्ट करेधन्यवादनीरज गुप्ता (पार्षद)नगर पालिका परिषद सीधी 

vermicompost

Sir Mai Allahabad SE hu. Kechue kaha SE milenge please tell me any one.

varmi compost unit lagane ke liye

sir mujhe unit lagani hai mujhe uchit jankari de ki kistarha se mai sarkar se jankari prapt karu  kya mujhe subsedi bhi mil jaye gi  unit add......etawha up 

Science

nyc

marketing of vermi composed..cont. 7220954585

Contact me 7220954585 for discursion about vermi composef

Horticulture

All detail

vermicompost material and pod size

Sir mujhe bataye ki kitane size ka tank Hona chahiye or
Usme kya Dalna hoga kaisa compost taiyar hogi

knowlade

Knowlade of aggri. J

Vermicompose machines

Pls send rate of vermicompose machinery in india

Vermi compost

हमारी गोशाला में भारतीय देसी गोवंश के गोबर से शुद्ध ओर उच्च गुणवत्ता कीकेचुआ खाद ओर वर्मी वोश बनाया जाता हैख़रीददार सम्पर्क करे

Vermi wash

I want to purchase & please describe its details benefit of Vermi wash

I want to purchase vermi composed from your company

I want to do marketing of your product
..plz contect me soon.

Vermicomposed marketing

Please contact for vermicomposed compost

Sir main vermucompost start

Sir main vermucompost start Karna chata hun eski training kanha milegi or selling kanha kanha hoti hai or konsi company let hai plz sir help me

Sir main vermucompost start

Sir main vermucompost start Karna chata hun eski training kanha milegi or selling kanha kanha hoti hai or konsi company let hai plz sir help me

to make kechuaa khad

How can we make kechuaa khad, inform me

Varmicmpost ki jankari

Sir mughe varmicmpost ki jankari cheye mughe or iska liye kya karna parga kuch vistar se jankari cheye

for trading

sir    kya hum varmi kampost khad banakar marketing kar saktay hai our is kay liye goverment ki koi yojna hai kya

Vemicompost business plan...?

Sir,
I want vemicompost business in jhansi up. So pls sujjest me for it

varmi cmpost marketing ke liye smpark

vermicmost plant and marketing ke liye smprk kare 8824040037

vermi compost

sir i am student of b.sc.(ag) final year vermi compost se releted kuch jankari mujhe share krane  

varmi kampost khad bana na ki vidi

training center

khad bana na ki vidi traning center

varmi kampost Khad ki jankari

Agriculture engineering

I want to production of Varmi compost. So plz give me traing.

khad bana na ki vidi traning center

varmi kampost Khad ki jankari

how to make bio fertilizers

i have to make the bio fertilzers in huge quantity plz send me msg or appratus or land  

Agriculture

me deepak patidar abhi agriculture B.Sc. final year kar rha hu,or me is vermi-compost ko krashi kai liye ek vardan manta hu , or is khad ka prayog karne se kisan ko sirf paise ki hi bachat ni hoti hai kisan ko fasal ka pura utpadan bhi milta hai or fasal puri tarah  se thik rahti hai or puri upaj bhi pradhan karti hai , or  iske prayog se koi bhi pollution nhi hota hai , or ye puri tarah se faydemand hai , or is khad ko soil me dalne pr kuch kechuye mitti me chale jate hai or waha par bhi fasal ki raksha karte hai , or ye chemical se khi guna kam bajat me tayar ho jata hai or paise bhi bach jate hai to kisan ko jyada problem nahi hoti hai , or isko banane me hame sirf gobar ki hi jarurt nahi hoti hai  isme ham apne gharo se niklne wala bekar kachra jese plastik , bekar sabji ke patti , office se nikalne wale faltu kagach ke tukdhe etc. bhi isme dalne par cechuye in sab chijo ko ek important khad ke rup me badal deta hai isse hamara paryavaran bhi kachre se mukt rahega or sadha gala kachra bhi use aa jayega ,  matlab ye sabhi taraf se fasal ke liye faydemand khad hai ........

varmicmpost plant

varmi cmpost and varmi cmpost plant ke liye smpark kare mukesh kumar cntect 8824040037

Post new comment

The content of this field is kept private and will not be shown publicly.
  • Web page addresses and e-mail addresses turn into links automatically.
  • Allowed HTML tags: <a> <em> <strong> <cite> <code> <ul> <ol> <li> <dl> <dt> <dd>
  • Lines and paragraphs break automatically.

More information about formatting options

CAPTCHA
यह सवाल इस परीक्षण के लिए है कि क्या आप एक इंसान हैं या मशीनी स्वचालित स्पैम प्रस्तुतियाँ डालने वाली चीज
इस सरल गणितीय समस्या का समाधान करें. जैसे- उदाहरण 1+ 3= 4 और अपना पोस्ट करें
2 + 7 =
Solve this simple math problem and enter the result. E.g. for 1+3, enter 4.