SIMILAR TOPIC WISE

Latest

इवेंट मैनेजमेंट में करियर के अवसर

Author: 
डॉ. प्रदीप नायर
Source: 
रोजगार समाचार
विज्ञापन एवं विपणन का अत्यधिक व्यापक रूप - इवेंट मैनेजमेंट एक आकर्षक तथा शानदार व्यवसाय है। यह व्यवसाय किसी की भी सर्जनशील संभावनाओं को नई ऊँचाइयों पर ले जाने का अवसर देता है। कठोर परिश्रम तथा प्रयास इस व्यवसाय की मांग है किंतु साथ ही साथ यह व्यापक अवसर भी प्रदान करता है।

इवेंट मैनेजमेंट किसी विशेष लक्षित श्रोता के लिए किसी व्यवसाय या केंद्रीभूत इवेंट के संयोजन की प्रक्रिया है। इसमें संगीत समारोह, फैशन प्रदर्शनी, कार्पोरेट सेमीनार, प्रदर्शनियों, विवाह समारोह, थीम पार्टी, उत्पाद-प्रक्षेपण आदि जैसे कार्यक्रमों (इवेंट्स) की दृश्यांकन संकल्पना, नियोजन, बजटीकरण, संयोजन तथा निष्पादन शामिल है। यह एक अच्छा करियर विकल्प है, जिसमें अधिक निवेश की आवश्यकता नहीं होती और यह करियर पर्याप्त स्वतंत्रता तथा लचीलापन देता है। यदि आप में इवेंट संचालन की ललक, अच्छी संयोजनशीलता और लंबे समय तक कार्य करने की क्षमता है तो आप इस क्षेत्र में एक सफल करियर बना सकते हैं।

अवसर


आज कई ऐसी कंपनियां हैं जो इवेंट्स का नियमित आधार पर आयोजन तथा संयोजन करती हैं। ये इवेंट्स कम समय के निजी इवेंट्स से लेकर बड़े पैमाने के अंतर्राष्ट्रीय इवेंट्स तक होते हैं। युवक बड़ी संख्या में इस क्षेत्र में आ रहे हैं, क्योंकि वे बाजार की संभावनाओं तथा मांग एवं आपूर्ति की स्थिति को पूरी तरह समझते हैं। वास्तव में सर्जनशीलता की आवश्यकता इस क्षेत्र का अत्यधिक लाभकारी पहलू है और वह यह है कि कोई कैसे और कहां अर्जन करता है।

इवेंट्स प्रबंधन के लिए प्रथम चरण से ही समन्वय की व्यापक रूप में आवश्यकता होती है। इवेंट्स के लिए सबसे पहली जरूरत ऑर्डर प्राप्त करना है। यह प्रक्रिया किसी इवेंट की शुरूआत मानी जाती है। चाहे कोई अल्पावधि समारोह (जन्म-दिवस पार्टी और विवाह समारोह) हो या कंपनियों द्वारा सौंपा गया कोई बड़ा समारोह (प्रदर्शनी या व्यापार मेला) हो अथवा अंतर्राष्ट्रीय समारोह हो, इवेंट प्रबंधक/कंपनी को सामान्यतः समारोह में लगने वाले वित्त सहित एक परियोजना रिपोर्ट प्रस्तुत करने के लिए कहा जाता है। इसी के आधार पर उन्हें कार्य सौंपा जाता है।

अपेक्षित कौशल


इवेंट्स प्रबंधन के क्षेत्र के लिए न केवल व्यापक सर्जन कौशल होना आवश्यक है बल्कि इसके लिए पर्याप्त अनुशासन एवं अत्यधिक नियोजन क्षमता भी होनी चाहिए। किसी इवेंट की योजना बनाना ही स्वयं में एक इवेंट है। किसी इवेंट के संयोजन का कार्य उसकी मूलभूत जानकारी के साथ प्रारंभ होता है। कोई भी ग्राहक इवेंट प्रबंधक के पास मस्तिष्क में अपने स्पष्ट विचार ले कर आता है। यह पूरी तरह इवेंट प्रबंधक पर निर्भर होता है कि वह ग्राहक के विचारों पर कार्य करे और उन विचारों को साकार रूप में परिवर्तन करे। ये इवेंट समारोह, उत्पाद प्रक्षेपण, सम्मेलन, प्रोत्साहन, प्रेस सम्मेलन, जयंती समारोह, दूरदर्शन आधारित इवेंट्स, फैशन-शो, विवाह या पार्टी में से कुछ भी हो सकते हैं।

इस करियर के लिए जहां तक शैक्षिक योग्यता का संबंध है, इवेंट प्रबंधन या विज्ञापन या जनसम्पर्क में डिप्लोमा या डिग्री के रूप में एक औपचारिक शिक्षा के साथ इवेंट प्रबंधन में विशेषज्ञता होना अभीष्ट है, तथापि शिक्षा पर अधिक ज़ोर नहीं दिया जाता। किंतु कुछ ऐसे गुण हैं, जो इस क्षेत्र में साधन-सम्पन्न होने के लिए किसी भी व्यक्ति में होने अनिवार्य हैं। इनमें से निम्नलिखित शामिल हैं:

विवेचनात्मक सोच और समस्या समाधान: विवेचनात्मक सोच तथा समस्या समाधान वे क्षमताएं हैं जो इस क्षेत्र में होना अनिवार्य है। आप में किसी समस्या को स्वीकार करने, उसका वहीं पर समाधान करने और यह सोचने की क्षमता होनी चाहिए कि भविष्य में ऐसी स्थिति को किस प्रकार टाला जा सकता है।

ग्राहक-सेवा निर्धारण - ग्राहक सेवा निर्धारण ऐसी क्षमता है जो ग्राहक पर केंद्रित होती है और आपके ग्राहक की आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए प्रतिबद्ध होती है। किसी इवेंट प्रबंधक को ग्राहक केंद्रीभूत होना चाहिए और उसे ग्राहक की आवश्यकताओं का पता लगाने के प्रयास करने चाहिए। उनसे सम्पर्क करते समय वह उन्हें सहज बनाए रखने, उनमें विश्वास जमाने और ग्राहकों को आदर देने में सक्षम होना चाहिए।

अच्छा मोल-भाव कौशल : यह एक आम राय है कि मोल-भाव करने का अर्थ है विक्रेता को कम आंकना। इसके विपरीत व्यवसाय में यह एक कौशल है, जिसका आप में विकास होने पर आप एक तीक्ष्ण दिमाग वाले व्यवसायी बन सकते हैं।

दबाव में कार्य करने एवं लक्ष्य पूरा करने की क्षमता : किसी भी इवेंट प्रबंधक को दबाव सहन करने और सहजता से लक्ष्य पूरा करने में सक्षम होना चाहिए। सतर्क नियोजन एवं व्यवस्था के बावजूद एक छोटी सी भूल या गलत परिकलन मेहनत को व्यर्थ कर सकता है और पूरे कार्यक्रम को चौपट कर सकता है, ऐसे परीक्षण काल के दौरान आप शांतचित्त रहने और इस तरह से मनोभाव बनाए रखने में सक्षम होने चाहिए कि सब कुछ नियंत्रण में है, ताकि दूसरों पर इसका प्रतिकूल प्रभाव न पड़े।

सामूहिक कार्य, सुसाध्यता एवं सहयोग : यह कहने की आवश्यकता नहीं है कि एकजुट हो कर कार्य करने की क्षमता होना इवेंट प्रबंधन में एक अत्यधिक महत्वपूर्ण तथ्य है। आपको न केवल यह पता होना चाहिए कि किसी टीम का नेतृत्व कैसे किया जाए, बल्कि सभी के साथ कार्य करने और कार्य को पूरा करने की भी जानकारी होनी चाहिए। आप व्यक्तियों की एक कुशल टीम बनाने और उनकी प्रभावकारिता को कारगर बनाने में सक्षम होने चाहिए. हमेशा याद रखें ‘‘टीम में ‘मैं’ का कोई स्थान नहीं है”।

नियोजन, समन्वय और आयोजन : इसमें व्यक्तिगत और/या संगठनात्मक स्तर पर स्वयं को, अन्यों को, सूचना और/या स्थितियों को प्रभावी रूप में समन्वित एवं संयोजन करने की क्षमता निहित होती है।

अच्छा नेटवर्किंग कौशल : किसी भी इवेंट प्रबंधक को अपना निजी नेटवर्क बनाने की आवश्यकता होती है, जिसका जितना अधिक सम्पर्क होगा वह उतना ही अधिक सफल होगा। किसी भी प्रकार का व्यवसाय केवल सम्पर्क के माध्यम से ही बढ़ाया जा सकता है इसलिए आप में बाहर जाने तथा लोगों से बात करने का कौशल एवं अभिरुचि होनी चाहिए।

कार्य प्रकृति


किसी भी इवेंट प्रबंधक को सबसे पहले इवेंट की मूल रूपरेखा बनानी होती है। इसके आधार पर ही वह विपणन योजना बनाता है, प्रायोजक की तलाश करता है, संभार-तंत्र पर कार्य करता है, स्थल/गंतव्य निर्धारित करता है, विक्रेताओं से सम्पर्क करता है, निष्पादकों को किराए पर लेता है, निमंत्रण-पत्र छापता/भेजता है, मेन्यू तैयार करता है, मंच/लाइट की देखभाल करता है, कलाकारों को बुक करता है विभिन्न व्यक्तियों के लिए वाहनों की व्यवस्था करता है और समारोह (इवेंट) के दिन उस इवेंट के प्रत्येक पहलू में समन्वय लाता है, योजना बनाता है और उसे अंतिम रूप देता है। इवेंट प्रबंधक किसी भी इवेंट पर सामान्यतः कई महीनों पहले कार्य करना प्रारंभ कर देते हैं। कभी-कभी कार्य को आसान बनाने के लिए बड़ी इवेंट प्रबंधन कंपनियां ठेका आधार पर छोटी कंपनियों की सेवाएं किराए पर लेती हैं।

वेतन


धन कमाने के लिए इवेंट प्रबंधन एक आकर्षक क्षेत्र है। वास्तव में यदि आपको एक बार भी इस क्षेत्र का अनुभव प्राप्त हो जाता है तो यह आपके लिए कोई समस्या नहीं होगी। यहां तक कि प्रीलांसर भी आज 20000/- रु. और इससे अधिक धनराशि कमाते हैं। यह एक अत्यधिक लाभप्रद व्यवसाय है।

आपकी कमाई पुनः इस पर निर्भर करती है कि आप किस प्रकार का इवेंट कार्य कर रहे हैं। यदि आप विवाह या पार्टियों के इवेंट पसंद करते हैं तो आप 30000 रु. से 40000 रु. के लगभग या इससे अधिक धन-राशि आसानी से कमा सकते हैं। अच्छा अनुभव रखने वाले इवेंट को-ऑर्डिनेटर इससे भी अधिक धन राशि कमा सकते हैं।

अध्ययन कहां करें एवं पात्रता :


जन-सम्पर्क एवं विज्ञापन या जन संचार में स्नातकोत्तर डिग्री कराने वाले कई विश्वविद्यालय विभागों में सामान्यतः इवेंट प्रबंधन उनका एक मुख्य विषय है। कुछ विश्वविद्यालय कॉलेज और मीडिया संस्थाएं भी इवेंट प्रबंधन में विशेषज्ञता पाठ्यक्रम चलाती हैं।

आजकल कुछ प्रबंधन एवं मीडिया संस्थाएं इवेंट प्रबंधन में एम.बी.ए. कार्यक्रम भी चला रही हैं। मुद्रा संचार संस्थान, अहमदाबाद, भारतीय जन-संचार संस्थान, नई दिल्ली, माखन लाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय, भोपाल; अन्नामलै विश्वविद्यालय, मदुरै कामराज विश्वविद्यालय, तमिलनाडु, पंजाबी विश्वविद्यालय, पटियाला, श्री वेंकटेश्वर विश्वविद्यालय, तिरुपति, गुरु जंभेश्वर विश्वविद्यालय, हिसार कुछ ऐसे ही विश्वविद्यालय हैं जो जन-सम्पर्क एवं विज्ञापन में मास्टर कार्यक्रम के साथ-साथ इवेंट प्रबंधन में विशेषज्ञता कराते हैं।

मास्टर स्तर के पाठ्यक्रमों में प्रवेश लेने के लिए पात्रता में किसी भी विषय में स्नातक योग्यता तथा मीडिया मामलों की कुछ समझ होना अपेक्षित है। चयन सामान्यतः लिखित परीक्षा और तत्पश्चात व्यक्तिगत साक्षात्कार पर आधारित होता है।

व्यवसाय कैसे प्रारंभ करें


इवेंट प्रबंधन के व्यवसाय में आने का श्रेष्ठ तरीका यह है कि इस क्षेत्र में डिग्री या डिप्लोमा के साथ इस क्षेत्र में एक प्रशिक्षणार्थी के रूप में प्रवेश करें। किसी इवेंट प्रबंधन कंपनी के साथ अपने प्रशिक्षण के दौरान आपको यह सीखने का अवसर मिलेगा कि इवेंट्स किस तरह आयोजित किए जाते हैं। एक बार यह सीख लेने पर कि समन्वय एवं संवर्धन कैसे किया जाता है, आप इस क्षेत्र में अपना करियर वास्तव में ऊंचा कर लेंगे। इवेंट प्रबंधन में योजना के विभिन्न चरणों की अच्छी समझ आपको निश्चित तौर पर इस क्षेत्र में ऊंचा स्थान दिलाएगी।

(डॉ. प्रदीप नायर वर्तमान में ए.जे.के. - जन संचार अनुसंधान केन्द्र (एम.सी.आर.सी.), जामिया मिल्लिया इस्लामिया (केंद्रीय विश्वविद्यालय, जामिया नगर, नई दिल्ली-110025 में अनुसंधान वैज्ञानिक के रूप में कार्यरत हैं. ई-मेल आई.डी. pradeep.mcrc@jmi.ac.in, nairdevcom@yahoo.co.in)

Muje ek pochan danani ho aer

Muje ek pochan danani ho aer Mera name uncha karna he

Mere Pehchan banani hai

Mere Pehchan banani hai Bollywood Mein ishliye

Sir event menegement ka

Sir event menegement ka business pure sal kese chalega kyuki events ka season chalta he, to baki time to kharab hoga or fineness problems bhi ho jayegi
Please clear kare.

SCHOOL

i am suresh prajapati i live in padali Dest, shajapur465001( m.p.) mere duara di gai jankari saty ha. jankari galt paye jane par aap ki bato se  sahmat rahunga.

वाह आपने सारी जानकारी दे दी ।

वाह आपने सारी जानकारी दे दी ।

Post new comment

The content of this field is kept private and will not be shown publicly.
  • Web page addresses and e-mail addresses turn into links automatically.
  • Allowed HTML tags: <a> <em> <strong> <cite> <code> <ul> <ol> <li> <dl> <dt> <dd>
  • Lines and paragraphs break automatically.

More information about formatting options

CAPTCHA
यह सवाल इस परीक्षण के लिए है कि क्या आप एक इंसान हैं या मशीनी स्वचालित स्पैम प्रस्तुतियाँ डालने वाली चीज
इस सरल गणितीय समस्या का समाधान करें. जैसे- उदाहरण 1+ 3= 4 और अपना पोस्ट करें
12 + 8 =
Solve this simple math problem and enter the result. E.g. for 1+3, enter 4.