SIMILAR TOPIC WISE

Latest

वार्ड सदस्य ला सकते हैं ग्राम स्वराज

Author: 
आरके नीरद
Source: 
पंचायतनामा डॉट कॉम
सूचना देने के लिए सूचना पट्ट, अखबार, माइकिंग, टीवी, न्यूज चैनल, इंटरनेट, हैंड बिल, होर्डिंग का इस्तेमाल किया जा सकता है। कार्यालय का सूचना पट्ट के अलावा पंचायत भवन, आंगनबाड़ी केंद्र, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र तथा अन्य सरकारी भवनों की दीवार का भी इस्तेमाल हो सकता है। अगर कार्यालय या संगठन कोई पुस्तिका छापता है, तो पहली कोशिश यही होगी कि जनता को वह मुफ्त में मिले। बापू ने जिस लोकतंत्र और रामराज का सपना देखा था, उसे सो अर्थ में आप वार्ड सदस्य पूरा कर सकते हैं, क्योंकि जनतांत्रिक ढांचे की बुनियाद आप हैं, लेकिन ऐसा हो नहीं रहा है। इसकी दो बड़ी वजहें हैं। एक कि ज्यादातर वार्ड सदस्य अपने अधिकार के बारे में नहीं जानते। दूसरा कि अधिकारी उन्हें सही-सही जानकारी नहीं देते। अब अगर आपको जानकारी ही नहीं होगी, तो आप जनता की अपेक्षाओं के लिए आवाज कैसे उठा सकेंगे? आपको जनता ने अपना नेता चुना। आप जानकारी के अभाव में उनका नेतृत्व कर सकेंगे? आपने देखा होगा कि जो विधायक या सांसद सिस्टम, नियम, कानून, प्रक्रिया, योजना, कार्यक्रम, उनकी ताजा स्थिति आदि के बारे में ज्यादा जानकारी रखते हैं, वही संसद या विधानमंडल में ज्यादा आवाज उठाते हैं। सरकार पर दबाव बनाते हैं। अफसर उनसे खौफ खाते हैं। जनता उन्हें ज्यादा तरजीह देती है। मीडिया में वही ज्यादा छाये रहते हैं। उनकी पहचान भी ज्यादा है। आप क्या करेंगे? जनता के ताने सुनते रहेंगे या अधिकारियों और मुखिया के हाथों उपयोग होते रहेंगे? आप कहां से और कैसे जानकारी हासिल करेंगे? जी, इसके लिए आसान और कारगर रास्ता है। आप सूचनाधिकार का इस्तेमाल करें। उनके जरिये जानकारी जुटायें और गड़बड़ियों को पकड़े। आप जनता की सशक्त आवाज बन सकते हैं।

जानकारी को कराएं सार्वजनिक


आप जानते हैं कि सूचना का अधिकार अधिनियम, 2005 ने सरकार और उसके सभी कार्यालयों, विभागों, संगठनों और एजेंसियों को इस बात के लिए बाध्य किया है कि उन्हें अपने क्रियाकलापों, नीतियों, कार्यक्रमों, योजनाओं इत्यादि सभी मामलों में जनता को हर तरह की जानकारी देनी है और इस जानकारी के लिए जनता को सूचनाधिकार का इस्तेमाल करने की कम-से-कम जरूरत पड़े, यह भी सुनिश्चिित करना है। अगर नहीं जानते हैं, तो आपको हम बताते हैं और अगर आप जानते हैं, तो सोचिए, क्या आपने कभी इसे लेकर गंभीरता दिखायी? अगर नहीं तो आज से इस पर पहल करें। अपने प्रखंड, अंचल, बाल विकास परियोजना एवं पंचायती राज पदाधिकारी, जिला ग्रामीण विकास अभिकरण सहित सभी विभागों और कार्यालयों को उन 17 बिंदुओं पर सूचना नियमित रूप से सार्वजनिक करने तथा समय-समय पर उस सूचना को अद्यतन करने के लिए मजबूर करें, जिन्हें सार्वजनिक करना उनकी कानूनन बाध्यता है।

क्या है कानून और इसकी खासियत


सूचना का अधिकारी अधिनियम, 2005 की धारा-4 (ख) ने सभी लोक प्राधिकारी को 17 बिंदुओं की जानकारी स्वत: यानी खुद ही जनता की जानकारी के लिए जारी करने और उसे समय-समय पर अपडेट करने का निर्देश दिया है। इसके लिए 12 अक्तूबर 2005 तक का समय दिया गया था। यानी उस तिथि तक प्रत्येक सरकारी कार्यालय, संस्थान, एजेंसी आदि को अपनी गतिविधियों, कार्य प्रणाली, कार्यक्रम, प्रक्रिया आदि की इतनी जानकारी खुद से इंटरनेट, सूचना पट्ट, पुस्तिका, निर्देशिका आदि के रूप में जारी करनी थी कि उन विषयों में से कोई भी जानकारी प्राप्त करने लिए जनता को सूचना का अधिनियम, 2005 का उपयोग करने की जरूरत ही नहीं पड़े।

आप जानते होंगे कि स्वीडन दुनिया का पहला देश है, जिसने 1776 में अपनी जनता को सूचना का अधिकार दिया। वहां के शासनतंत्र में इतनी पारदर्शिता आ गयी है कि इस अधिकार का इस्तेमाल आमतौर पर लोगों को बेहद कम (न्यूनतम) करना पड़ता है। हमारे यहां यह स्थिति अभी नहीं बनी है। आप वार्ड सदस्य हैं। आप एक संवैधानिक पद पर हैं। आप सशक्त पहल कर सकते हैं।

और भी है प्रावधान


इतना ही नहीं। यह अधिनियम यह भी निर्देश देता है कि अगर किसी महत्वपूर्ण नीति पर विचार किया जाता है या निर्णय लिया जाता है और उससे आम जनता किसी भी रूप में प्रभावित होती है, तो उसकी घोषणा करते समय जनता को उसके सभी तथ्यों और कारण की जानकारी सार्वजनिक रूप से देनी है। जैसे मान लीजिए कि पेट्रोल या डीजल को दी जा रही सब्सिडी सरकार घटा रही है। इससे इनकी कीमतें बढ़ती हैं। ऐसे मामले में सरकार को यह बताना है कि सब्सिडी घटाने का निर्णय किन परिस्थितियों में लिया गया। ऐसा निर्णय लेना क्यों जरूरी हुआ।

जनता तक सूचना पहुंचना पहली शर्त


अब आप कहेंगे कि दफ्तर की संचिकाओं में यह सब होता है, लेकिन जनता तक सूचना नहीं पहुंचती। जी नहीं। यह अधिनियम बार-बार यह कहता है कि इन 17 बिंदुओं और इनके अलावा भी जो जरूरी सूचनाएं हैं, उन्हें इस प्रकार देना है कि जनता को सहजता से वह मिल सके। सहजता से आशय यह भी है कि सूचना की भाषा ऐसी हो कि आम जनता को उसे समझने में कठिनाई नहीं हो। यानी स्थानीय और सरल भाषा में सूचना दी जानी है।

किस-किस रूप में दी जानी है सूचना


सूचना देने के लिए सूचना पट्ट, अखबार, माइकिंग, टीवी, न्यूज चैनल, इंटरनेट, हैंड बिल, होर्डिंग का इस्तेमाल किया जा सकता है। कार्यालय का सूचना पट्ट के अलावा पंचायत भवन, आंगनबाड़ी केंद्र, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र तथा अन्य सरकारी भवनों की दीवार का भी इस्तेमाल हो सकता है। अगर कार्यालय या संगठन कोई पुस्तिका छापता है, तो पहली कोशिश यही होगी कि जनता को वह मुफ्त में मिले। अगर ऐसा करना संभव नहीं हुआ, तो उसकी छपाई में जो कम-से-कम खर्च आता है, उसे शुल्क मान कर जनता को वह पुस्तिका उपलब्ध करानी है।

इन सूचना का होना है स्वत: प्रकटन


1. कार्यालय और संगठन की विशिष्टियां, कृत्य और कर्तव्य।
2. कार्यालय के अधिकारियों और कर्मचारियों की शक्तियां और कर्तव्य।
3. कोई निर्णय लेने की प्रक्रिया, पर्यवेक्षण और जिम्मेदार अधिकारी-कर्मचारी।
4. वह मापदंड, जो कार्यालय के दायित्व को पूरा करने के लिए तय है।
5. उन नियमों, विनियमों, अनुदेशों, निर्देशिकाओं और अभिलेखों की जानकारी, जो उस कार्यालय के कर्मचारी एवं अधिकारी के काम करने के लिए तय है।
6. किस कर्मचारी या अधिकारी के पास किस तरह के काम और किन मामलों की संचिकाएं हैं।
7. कार्यालय में जनता से जुड़ी शिकायतों और सुझावों के निष्पादन के लिए की गयी व्यवस्था की जानकारी।
8. अगर कोई बोर्ड, परिषद, समिति या अन्य निकाय, जिसमें कम-से-कम दो सदस्य हों, कार्यालय के कामकाज के लिए गठित है, तो उसके बारे में पूरी जानकारी सार्वजनिक की जानी है। यह भी बताना है कि उनकी बैठकें आम जनता के लिए खुली रहेंगी या नहीं तथा बैठक की गतिविधि व कार्रवाई की जानकारी जनता को मिलेगी या नहीं।
9. कार्यालय के कर्मचारियों और अधिकारियों के लिए जारी की गयी निर्देशिका।
10. कार्यालय के प्रत्येक अधिकारी और कर्मचारी को मिलने वाले मासिक पारिश्रमिक तथा भत्ते की पूरी जानकारी।
11. सभी योजनाओं, प्रस्तावित व्यय और प्रत्येक अभिकरण (एजेंसी) के बीच कितनी-कितनी राशि बांटी गयी है और उन्हें किस-किस मद में किस रूप में खर्च करना है। 12. कार्यालय या विभाग द्वारा संचालित सभी कार्यक्रमों के निष्पादन का तरीका भी जनता की जानकारी के लिए सार्वजनिक करना है और उसमें यह भी बताना है कि कार्यक्रम के किस मद की आवंटित राशि खर्च की जानी है और उसका फायदा किन-किन लोगों को मिलना है। कार्यक्रम पूरा होने पर खर्च का पूरा ब्योरा और लाभुकों की सूची जारी करनी है।
13. किसी लोक पदाधिकारी द्वारा किसी को रियायत, अनुज्ञापत्र या प्राधिकार दिये गये हैं, तो उसका भी विवरण जारी करना है।
14. कार्यालय में जो भी सूचना इलेक्ट्रॉनिक रूप में उपलब्ध हैं, उनका भी ब्योरा सार्वजनिक करना है।
15. सूचना प्राप्त करने के लिए नागरिकों को उपलब्ध सुविधाओं की विशिष्टियां, जैसे पुस्तकालय या वाचनालय, उनके उपयोग की शर्तें या नियम, उनके खुलने का समय आदि की जानकारी।
16. लोक सूचना अधिकारियों के नाम, पदनाम और अन्य विशिष्टियां।
17. ऐसी अन्य सूचनाएं, जो जनहित में जरूरी हो।

हिन्दी

मे एक माहिला हू मेरा बाड 55 है मुजे नही काम मिला है और नही जान करी मे ये चहती हू की मुजे मेरे बाड मे कम करना है मुजे सौचल्ये बन बाने है

Mai bard member hu mai apne bard me kya kaam karwa sakta hu

sir mai gram panchayat dhamna payak se hu mere gram panchayat me pradhan ne apatra logo ke awas banwa diye hai me bard member hu jo patra log hai kya mai unke awas banwa Sakta hu aur mai apne bard mai kaam karwa sakta hu sikayat karte hai to pradhan marne ki dhamki deta hai                                 Please sir kuchh jankari de aap 

Gram panchayat me kiye Gaye Kharch ka byora

  

sabhasad ke adhikar

maninya adhikari sahab ......mai apki soochna ke madhyam se nagar palika ke sabhasad ke sabhi ahikaro ke baro me janana chahta hu .....kripya karke mujhe soochna dene ki kripya kare....dhanyawad...

About mob no

सर मुझे आपसे यह कहने है कि किसी वार्ड सदस्यो को कोई जानकारिया लेने तकलीफ हो या कोई बड़ा पदाधिकारी उष्पर दबाव डाल तो आप अपना एक मोबाइल नंबर डाले जिशसे कोई भी वार्ड सदस्य अपना दुखड़ा आपतक आसानी से पंहुचा दे

SATHNICHY YOJNA ME GALI NALI PAKKIKARAN KI LAMBAI & CHORAI

DEAR SIR           NAMSKAR                                    ME JANANA CHATA HU KI MUKHIMANTRI SATHNICHY YOJNA KI GALI NALI PAKKIKARAN YOJNA ME GALI KI LAMBAI JYADA -JAYADA KITNA HO SAKTA HAI                                 

गांव में प्रदूषण रोकने के विषय में

मै नेबुआ नौरंगिया ग्राम पंचायत वार्ड 11 का सदस्य हु मेरा गांव में कोई भी काम नहीं हो रहा है और नियम के अनुसार समय समय पर जो भी बैठक होती है ओ भी मात्रा एक बार ही हुआ है शौचालय के अभाव के कारण गांव में ज्यादा प्रदूषण फैल रहा है जिससे हर रोज गांव में किसी न किसी का ताबिया ख़राब होता रहता है वही प्रधान अपने गांव में शौचालय बनवा लिए है और वही के बगल के गांव में शौचालय का कोई नामो निशान नहीं है और वार्ड 11 में शौचालय बनाने के बारे में बचाने पे प्रधान जी द्वारा जवाब मिलता है कि जब बजट आयेगा तो बनेगा अभी तक कोई बजट नहीं आया और इसके साथ साथ पेय जल कभी ज्यादा किल्लत हो गयी है

ग्राम पंचायत में किए गए कार्यों की जानकारी

क्या प्रत्येक वार्ड के लिए अलग अलग बजट आता है? ग्राम पंचायतों में किए कार्यों का विवरण व किए गये व्यय को किस वेवसाइट पर देखा जा सकता है

Hinauti gram panchayt k karyon ki jankari

Mujhe dist satna block ramnagar gram panchayt hinauti k karyon ki jankari chahiye

वार्ड मे पदाधिकारी आता है तो मुखिया रोक देता है ।

मै मशरक प्रखंड के सोनोली पंचायत की वार्ड सं0 15 के चैनपुर चमरिया के वार्ड सदस्य सरस्वती देवी हुॅ । मेरे यहाॅ 15-07-2017 को वार्ड सभा लगाने की फोन से सुचना मिली तो मैने वार्ड मे घुमकर यह सुचना दे दी ।दुसरे दिन वार्ड मे सभी लोग आकर सुबह 10:00 बजे से शाम 4:00बजे तक कोई पदाधिकारी नही आया तो दसरे वार्ड के पास फोन करके पुछा तो वह बताया की मुखिया उस पदाधिकारी को रखा है और आने नही देते है। उसके बाद मे एक अपलिकेशन लिखकर ब्लोक दी उसपर कोई सुनवाई नही हो रहा है।

ward ke bare me

मेरा वाड अभि तक चयन नहीं क्या गया है और बहुत एसे पेंशन धारी
हैं जिसका खाता में रुपया नहीं आया है शौचालय, नल, जल ,
पी सी सी ढलाई ,मिट्टी भराई कहने ंतलब वाड में एक भी काम
नहीं हुआ है प्रकाश बिश्वास वाड सदस्य वाड न0-13 ग्राम पंचायत राज झिरुआ पछियारी, फारबिसगंज, अररिया (बिहार)

kaam karane ke sambandh me..

Meri Maa samasipur jila ke singhiya prakhand ke bangrahtta panchayat 17number ki ward sadasya hai.
Bangrahtta panchayat 17number ward me Rasta ka sthiti bahot kharab hai.. Kaam karane ke bare me mukhiya ko Kahte hai to mukhiya ji Kahte hai paisa nahi aya hai. Atahh mahodaya se niwedan hai ki yah batane ki kripa Kare ki kab tak paisa ayega taki hum kaam Kara sake..

Sochalya yojana

Sochalya yojana k taht Sochalya nirman ki protsahn rasi kitne din me milti h

ग्राम पंचायत में कोई काम नहीं शौचालय वनवाने के सम्बन्ध में

महोदय में ग्राम पंचायत सदस्य हुॅ अतः मेरे ग्राम पंचायत का प्रधान अनपड है ग्राम पंचायत में कोई कार्य नहीं करा रहा है महोदय शौचालय एवं निर्माण कराने की क्रपा करें ग्राम पंचायत सदस्य मुरैठी पोस्ट शमसावाद जिला फरुखाबाद उत्तर प्रदेश सुमन यादब W/0 उदयबीर यादब विकास खण्ड शमसावाद जिला फरुखाबाद उत्तर प्रदेश

mukhiya thru narega chori

Ajda sikriya paliganj patna ke mukhiya man manrega ke tahat
Chori ajda sikaria ke mukhiya janta ke account se darakar paisa
Niklvakar le rahe hai hum is liye likh rahe hai taki aap samajh jaye
Ki ghushkhori aap se kabhi nahi rukega kyoki ye system aisa hai

Ward member election 2017 in bihar

Terms and condition for ward member elections in bihar

Ward member key adhikar

Ward member ko apnea gram sabha kin kaam ko krne ka adhikar prapt hota hai kya unko selri bhi di jati hai

vard member ke vard ke liye adhikar

Dear sir/madam mai ek vard member hun aur mai aap se apne adhikar ke bare mai janna chahta hun ki vard member apne vard mai kin ,kin kaamo ko krane ka hakdar hota hai chahe wo kaam manrega ho ya dusri aur koi grants plz sir/madam mujhe jarur bate mai aap se ye saval aisi liye kar rha hun humari jo panchayat hai waha bahut man maniya ho rhi hai vard member ko kisi karya ke liya puchha ni jata.plz sir/madam mujhe humare adhikar ke bare mai btae plz

Gav ke Ward sadasy ke adhikar

26_02_2017 Iam a ward sadasy at gram kunehta Hamirpur .I am want ward sadasy k adhikar & pradhan ke sath work & gav me mera kya rol hota h12

pcc karane ke liye

i am munna sah ward member 04 gram panchyat mathiya block louriya west champaran bhihar 845453

वार्ड के राशी ओर कया कया काम करने हेतु

मै
यह पुछना चाहता हु के वार्ड को कीतनी राशी मील रही है काम करने के लीए ओर वह कोन कोन सा काम करा सकते हैं ओर कहा कहा काम कर सकते है.
हमारे गॉव मै एक महीला वार्ड है तो कया कया काम करने ओर कीतनी राशी की काम मीलेगा या वार्ड कोन कोन से काम कर सकते है कोन सा काम नही.कीतनी राशी काम करने के लीए या वीकाश के लीए मीलेंगे
क्प्या करके यह जानकारी मुझे दें
धन्यवाद

Ward sadsya ko kitni rashi ka awantan hoga

Ward sadsya ko mukhya ke khata se kitna milega

वार्ड को क्या क्या काम और कितनी राशी मिल रही है

हमारा वार्ड महिला है और इन सब विषय से अंजान है,और एक वर्ष होने वाले है पंचायत चूनाव हुए पर अभी तक वार्ड को कोइ काम ही नही मिला है

kam kare ke liye

main bihar ke west champaran lauriya parakhand ka matiya panchayat ka ward no 04 ka sadsy hu main apna panchayat main road banwane ke liye yogdan chahiye  my name :- munna sah ward no 04panchat :- mathiya parakhand :- lauriya  west champaran 845453 bihar 

ward rashhi

Mai Janna chahata hu meri ma ward member hai and amount nahi hai and abhi koi kam bhi nahi mila hai

ward

Dear sir /maim mujhe yah Janna hai ki mai apne ward me kaise kam Karo our mujhe abhi tak kam nahi mila na hi salary mili hai

work

Not started any work in panchayat due to donot take any response of goverment officer.
what can i do. please give me advice.

agar muze gram sevak ko 20008 year ka grampanchayat record puc

agar muze 20008 year ka gram panchayt record puchna hai to kay karna padega or gram panchyat ki youjna ka record bhior gram, panchayat kay kam kar rahi hai or sarpanch ko kay salre haior agar 2008 year me sarpanc the unone agar kuch record me  galat kam kare hai tounhe thi karna hai to kay karna padega 

Panch salary

Mujhe panch bne lagbag 7 months ho gye salary ab tak nhi mili ye sarkar salary de GI ya nhi muje ye btay summit Kumar panch ward 1 dumiyana block matlouda dist PANIPAT

Panch salary

Mujhe panch bne lagbag 7 months ho gye salary ab tak nhi mili ye sarkar salary de GI ya nhi muje ye btay summit Kumar panch ward 1 dumiyana block matlouda dist PANIPAT

gram sabha membar ke karya

 gram sabha ke membar ke  kaun kaun se kary hai aur kaun kau se adhikar hai  

adikar

adikar

mai apna ward ko achcha akhuga

mai ward me achcha kam karugi 

महिला वार्ड सदस्य की अनुपस्थिति

मैं आपसे एक जानकारी लेना चाहूँगा,
अगर कोई बूढ़ी महिला पंचायत सदस्य है और वह हर सभा में जाने में असमर्थ है या फिर पंचायत के कार्य में न पहुँच पाये तो वैसी स्थिति में पंचायत सदस्य अपने पुत्र या किसी और को अपना कार्यभार सौंप सकती है जो उसके भरोसे लायक हो या फिर कानूनी तौर पर किसी और को सौंपने का अधिकार है या नही? (ध्यान रहे की उक्त पद से स्तीफा नही देना है।)

jaankari

Hello sir / madam Aap muje jaankari de ki panchayat me rashi kaha kaha se Aati hai or ward sadsay ko kharch karne ka Adhikar hai ya nahi or kon konse karye or gaaw ke kisano ke liye kya kya suvidhaye sahayta di jati hai.Good night have a nice dream all freands.

Vard sdasay

Hello sir/maid am mujhe jaankari de ki vard 1 sail ka kitna bajat aata hai air kaun kaun sa kaam aata hai

ward

Dear sir mujhe abhi tak kam nahi mila hai na hi salary mili hai

Sellery

Sir sellry kab aayegi

panchyat fund

dear sir / madam                                  आप मुझे  बताइये कि पंचायत मे राशी कहा कहा से आती है ओर इसको खर्च करने मे  वार्ड सदस्य का भी अधिकार होता है क्या ?                

ग्राम पंचायत में कराए गए कार्यों के संबंध में जानकारी

सोनभद्र डिस्ट्रिक्ट के अंतर्गत ग्रामपंचायत लिलासी कला मे वर्ष2016 -17 मे पेयजल उपलब्ध कराने के विषय में व्यय की गयी धनराशि की सूचना कैसे ली जा सकती है

ग्राम पंचायत में कराए गए कार्यों के संबंध में जानकारी

सोनभद्र डिस्ट्रिक्ट के अंतर्गत ग्रामपंचायत लिलासी कला मे वर्ष2016 -17 मे पेयजल उपलब्ध कराने के विषय में व्यय की गयी धनराशि की सूचना कैसे ली जा सकती है

ग्राम पंचायत में कराए गए कार्यों के संबंध में जानकारी

सोनभद्र डिस्ट्रिक्ट के अंतर्गत ग्रामपंचायत लिलासी कला मे वर्ष2016 -17 मे पेयजल उपलब्ध कराने के विषय में व्यय की गयी धनराशि की सूचना कैसे ली जा सकती है

panchayat fund

Hum kaha aur kaise kharch kare

Post new comment

The content of this field is kept private and will not be shown publicly.
  • Web page addresses and e-mail addresses turn into links automatically.
  • Allowed HTML tags: <a> <em> <strong> <cite> <code> <ul> <ol> <li> <dl> <dt> <dd>
  • Lines and paragraphs break automatically.

More information about formatting options

CAPTCHA
यह सवाल इस परीक्षण के लिए है कि क्या आप एक इंसान हैं या मशीनी स्वचालित स्पैम प्रस्तुतियाँ डालने वाली चीज
इस सरल गणितीय समस्या का समाधान करें. जैसे- उदाहरण 1+ 3= 4 और अपना पोस्ट करें
1 + 4 =
Solve this simple math problem and enter the result. E.g. for 1+3, enter 4.