SIMILAR TOPIC WISE

गांव के पास ईट भट्ठा गैर कानूनी

source: 
Source: 
दैनिक जागरण कानपूर
इलाहाबाद उच्च न्यायालय की लखनऊ पीठ ने अमेठी के मोचवा गांव से 200 मीटर दूर स्थित ईट भट्टे को तत्काल बंद किये जाने का आदेश दिया है। साथ ही भट्ठा मालिक व प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड पर पांच लाख रूपये का हर्जाना ठोंका है। अदालत ने गैरकानूनी तरीके से प्रदूषण बोर्ड द्वारा जारी अनापत्ति प्रमाणपत्र भी खारिज कर दिया है। अदालत ने कहा कि यदि दो माह में हर्जाने की रकम जमा नहीं की गई तो जिलाधिकारी इसे भू राजस्व की तरह वसूल सकते है। पीठ ने कहा कि व्यक्ति का जीवन बहुमूल्य है। इसलिए गांव की आबादी के बहुत करीब भट्ठा चलाया जाना गैर कानूनी है।

हाई कोर्ट ने अमेठी के मोचवा गाँव के पास चल रहे ईट भट्टे को बंद कराने का दिया आदेश


यह आदेश न्यायमूर्ति देवी प्रसाद सिंह व न्यायमूर्ति विष्णु चन्द्र गुप्त की अदालत ने याची शिवशंकर यादव की ओर से दायर याचिका को स्वीकार करते हुये दिए है। याचिका में कहा गया कि अमेठी के गांव मोचवा के करीब 200 मीटर दायरे में ईट भट्ठा चलाया जा रहा है। कानून के अनुसार गांव के 500 मीटर के दायरे में कोई भी ईट भट्ठा नहीं चल सकता तथा प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड अनापत्ति प्रमाण पत्र जारी नहीं कर सकता । याचिका में आरोप लगाया गया कि मोचवा गांव में जय प्रकाश के नाम से ईट भट्ठा गांव की आबादी से 200 मीटर पर है।

संकलन /प्रस्तुति
पंकज कुमार ‘बागवान’

प्रदूषण से मुक्त गांव

प्रदूषण रोकने के लिए प्रदूषण युक्त व्यवसायों को आबादी से दूर करना चाहिए. गांव की खुशहाली के लिए देश की खुशहाली के लिए सबको विचार करना चाहिए.. जय हिंद.

गलत तरीके से चल रहे भठ्ठे को रोकने

श्रीमान जी
जनपद गोण्डा(उत्तर प्रदेश) ग्राम पंचायत चिस्तीपुर, ग्राम पंचायत खिराभा, एवं ग्राम पंचायत विशुनागा
जो कि तीनों ग्राम सभा गोण्डा से फैज़ाबाद के मुख्य रोड से बिल्कुल सटा हुआ है।
इन तीनो ग्राम सभा मे बिना फुकाई का लाइसेंस लिए,बिना पर्यावरण मंजूरी,तथा बिना प्रदूषण मंजूरी के धड़ल्ले से भट्ठों का संचालन कर रखा है।
अपनी गुंडई के बल पर लाखों गरीब किसानों,स्कूल के बच्चों एवं अन्य की ज़िन्दगी से खिलवाड़ कर रहे है।
सच्चाई तो ये है कि इतनी घनी आबादी में भठ्ठे लगे ऐसा मानक के विरुद्ध ही होगा
मै एक समाजसेवी होने के नाते आपसे हाथ जोड़ के मिनती करता हूँ कि इस पर एक नज़र डाल कर उचित कार्यवाही करने की कृपा करें ।
जिसस

Swatch Bharat

Sir there's in our agriculture land many of bricks udhog there is so many Labour comes here from other states but udhogs have not toilets they goes in agriculture land that is not good and Live in road boundary please take action

स्कूल एवम बाग़ के निकट ईंट भठ्ठे का संचालन

श्रीमानजी,
जनपद गोण्डा (उत्तर प्रदेश) ग्रामपंचायत मध्यंनगर पुरेमुसद्दी में गाटा संख्या -3 क में जो कि केहरि बख्स सिंग आदि के नाम दर्ज है में स्कूल संचालित है व् पेड़ लगे है ।इसी गाटा संख्या -3क में भगौती प्रसाद वर्मा द्वारा BPB नाम अथवा किसी अन्य नाम से ईंट भट्ठे का संचालन किया जा रहा है जिससे व्यापक प्रदूषण फ़ैल रहा है और स्कूल में बच्चो एवम बाग़ में लगे पेड़ व् उसी से सटी 3 ख गांव समाज के पेड़ों को नुकसान पहुँच रहा है। परंतु कोई कार्यवाई जिला पंचायत या पर्यावरण विभाग द्वारा नहीं की जा रही है। कृपया ध्यान देकर कार्यवाही करने का कास्ट करे। भट्ठे का स्थान ग्राम मध्यंनगर पुरेमुसद्दी तहसील व् जनपद गोण्डा उत्तर प्रदेश

गाँव के नजदीक फैक्ट्रियो द्वारा अत्यधिक प्रदुषण !

सर मै किसान हूँ,गाँव के नजदीक फैक्ट्रीयो द्वारा अशुद्ध कैमिकल युक्त जल बोरवैल द्वारा जमीन मे डाला जा रहा है,व कैमिकल युक्त धुवाँ वातावरण मै छोडा जा रहा है !साँस लेना दुभर,व जल जहरीला होने के कारण अनेको बिमारियो से आम जन परेशान है,कृपया,जाँच कर कार्यवाही सुनिष्चित करे!धन्यवाद ।

Post new comment

The content of this field is kept private and will not be shown publicly.
  • Web page addresses and e-mail addresses turn into links automatically.
  • Allowed HTML tags: <a> <em> <strong> <cite> <code> <ul> <ol> <li> <dl> <dt> <dd>
  • Lines and paragraphs break automatically.

More information about formatting options

CAPTCHA
यह सवाल इस परीक्षण के लिए है कि क्या आप एक इंसान हैं या मशीनी स्वचालित स्पैम प्रस्तुतियाँ डालने वाली चीज
इस सरल गणितीय समस्या का समाधान करें. जैसे- उदाहरण 1+ 3= 4 और अपना पोस्ट करें
14 + 6 =
Solve this simple math problem and enter the result. E.g. for 1+3, enter 4.