SIMILAR TOPIC WISE

Latest

ग्रीन करियर: दूध उत्पादन में करियर

Source: 
पंचायतनामा, 28 जुलाई - 3 अगस्त, 2014, रांची
ग्रामीणों क्षेत्र के लोगों को उनकी आजीविका के साधनों को बढ़ावा देने के लिए कई तरह की योजनाएं केंद्र एवं राज्य सरकार द्वारा संचालित की जाती हैं। इन योजनाओं पर अनुदान का भी प्रावधान रखा गया है। किसान व आम ग्रामीण अनुदान प्राप्त कर आजीविका के साधनों को बेहतर बना सकते हैं। इसके लिए जरूरी है कि अनुदान की प्रक्रियाओं को जानें। पंचायतनामा के इस अंक में हम दूध उत्पादन करने वाले लोगों को योजनाओं और अनुदान पर जानकारी मुहैया करा रहे हैं।

दुग्ध-उत्पादन के लिए लें अनुदान


दुध उत्पादन में रोजगारगांव की आर्थिक संरचना को मजबूत करने में दुग्ध-उत्पादन का महत्वपूर्ण योगदान है। गांवों में हो रहे दुग्ध-उत्पादन को बढ़ावा देने के लिए सरकार कई तरह से डेयरी योजनाओं के विकास पर काम कर रही है। ग्रामीण बड़े पैमाने पर दूध का उत्पादन कर सकते हैं और इसके लिए राज्य सरकार के पशुपालन विभाग की ओर से कई तरह की सुविधाएं मुहैया करायी जा रही हैं। दूध उत्पादन करने की चाहत रखने वाले लोगों को दुधारू मवेशी योजना के तहत ग्रामीणों को उन्नत प्रजाति का मवेशी दिया जाता है।

दुधारू मवेशी योजना


ग्रामीण क्षेत्र के गरीबी रेखा से नीचे गुजर-बसर करने वाले लोगों के लिए दुधारू मवेशी योजना के तहत लाभ देने का काम किया जाता है। इस योजना के अंतर्गत दुग्ध उत्पादन करने वाले को 50 प्रतिशत अनुदान एवं 50 प्रतिशत ऋण पर दो दुधारू मवेशी दिये जाते हैं। दुधारू मवेशी गाय अथवा भैंस हो सकते हैं। प्रत्येक मवेशी छह माह के अंतराल पर दिया जाता है। योजना लागत में जानवर की खरीद के लिए 70,000 रुपये दिये जाते हैं। इसके अलावा मवेशियों को रखने के लिए गौशाला के निर्माण के लिए 15,000 रुपये दिये जाते हैं। इसके अलावा तीन वर्षों के लिए जानवरों के लिए बीमा प्रीमियम कराया जाता है। इसके लिए 8000 रुपये का लाभ दिया जाता है।

मिनी डेयरी (पांच दुधारू मवेशी के लिए)


सरकार की ओर से मिनी डेयरी योजना चलायी जा रही है जिसके लिए दुग्ध-उत्पादन करने वालों को अनुदान दिया जाता है। प्रगतिशील किसानों और शिक्षित युवा बेरोजगार को इस योजना के तहत पांच दुधारू मवेशी उपलब्ध कराया जाता है। ये मवेशी गाय अथवा भैंस हो सकते हैं। इस योजना के तहत 50 प्रतिशत अनुदान एवं 50 प्रतिशत बैंक लोन पर पांच दुधारू मवेशी दिया जाता है। दो चरणों में लाभुक को मवेशी दिया जाता है। पहले चरण में तीन मवेशी और छह माह के बाद दो मवेशी की खरीद के लिए पैसा बैंक के माध्यम से दिया जाता है। योजना लागत में मवेशी की खरीद के लिए 1,75,000 रुपये, शेड निर्माण के लिए 45,000 रुपये तथा तीन वर्षों के लिए मवेशियों के बीमा प्रीमियम के लिए 20,000 रुपये लाभुक को दिये जाते हैं।

मिनी डेयरी (दस दुधारू मवेशी के लिए )


युवा शिक्षित बेरोजगार तथा प्रगतिशील किसानों को एक दूसरे योजना के अंतर्गत दुग्ध-उत्पादन के लिए दस दुधारू मवेशी दिया जाता है। इस योजना का लाभ स्वयं सहायता समूह भी ले सकते हैं। सभी को 40 प्रतिशत अनुदान एवं 60 प्रतिशत बैंक लोन पर दुधारू जानवर उपलब्ध करवाया जाता है। योजना के माध्यम से छह माह के अंतराल पर पांच-पांच मवेशी दिये जाते हैं। दुग्ध-उत्पादन के लिए इस योजना के माध्यम से 3,50,000 रुपये तथा शेड निर्माण के लिए 90,000 रुपया लाभुक को दिया जाता है।

दुग्ध-उत्पादन को बेहतर स्वरोजगार के रूप में अपनाया जा सकता है। दुग्ध-उत्पादन को रोजगार में अपनाने की चाहत रखने वाले लोग अपने जिले के जिला गव्य विकास पदाधिकारी से इस संबंध में अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। इसके अलावा वे अपने निकटतम डेयरी पशु विकास केंद्र तथा जिला पशुपालन पदाधिकारी से संपर्क कर दुग्ध-उत्पादन, मवेशी और अनुदान के विषय पर जानकारी ले सकते हैं।

केंद्र सरकार की भी हैं योजनाएं


दुग्ध-उत्पादन के लिए केंद्र सरकार की ओर से भी कई योजनाओं को संचालित किया जाता है। इसके लिए दुग्ध उत्पादकों को कई तरह के अनुदान दिये जाते हैं। डेयरी इंटरप्रेन्योरशिप डेवलपमेंट स्कीम के तहत दुग्ध-उत्पादन करने वालों को वित्तीय सहयोग किया जाता है। यह वित्तीय सहयोग छोटे किसानों तथा भूमिहीन मजदूरों को प्रमुख रूप से दिया जाता है। डेयरी इंटरप्रेन्योरशिप डेवलपमेंट स्कीम भारत सरकार की योजना है, जिसके तहत डेयरी और इससे जुड़े दूसरे व्यवसाय को प्रोत्साहित करने के लिए वित्तीय सहायता दी जाती है। इसके तहत छोटे डेयरी फार्म खोलने, उन्नत नस्ल की गाय अथवा भैंस की खरीद के लिए पांच लाख रुपये की सहायता की जाती है। यह राशि दस दुधारू मवेशी की खरीद के लिए दिया जाता है।

दुध उत्पादन में रोजगारइसके अलावा जानवरों के मल से जैविक खाद बनाने के लिए एक यूनिट की व्यवस्था करने के लिए 20, 000 रुपये की मदद मिलती है। किसान, स्वयंसेवी संस्था, किसानों के समूह आदि इस योजना का लाभ ले सकते हैं। यदि किसान अनुसूचित जाति अथवा जनजाति समुदाय से आते हैं तो उन्हें अनुदान पर विशेष छूट मिलती है। इस योजना का संपादन भारत सरकार नाबार्ड की सहायता से करता है। नाबार्ड के सहयोग से डेयरी उद्योग प्रारंभ करने के लिए छोटे किसानों और भूमिहीन मजदूरों को बैंक की ओर से लोन दिलाया जाता है। बैंक से लोन प्राप्त करने के लिए किसान अपने नजदीक के वाणिज्यिक बैंक, क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक अथवा को-ऑपरेटिव बैंक को मवेशी की खरीद के लिए प्रार्थना पत्र के साथ आवेदन कर सकते हैं। ये आवेदन प्रपत्र सभी बैंकों में उपलब्ध होते हैं।

बड़े पैमाने पर दुग्ध-उत्पादन के लिए डेयरी फॉर्म की स्थापना के लिए एक प्रोजेक्ट रिपोर्ट देना होता है। संस्था द्वारा दिये जाने वाले वित्तीय सहयोग में मवेशी की खरीद, शेड के निर्माण और जरूरी यंत्रों की खरीद आदि शामिल है। प्रारंभिक एक व दो महीने के लिए मवेशियों के चारा का इंतजाम के लिए लगने वाली राशि को टर्म लोन के रूप में दिया जाता है। टर्म लोन में जमीन के विकास, घेराबंदी, जलाशय, पंपसेट लगाने, दूध के प्रोसेसिंग की सुविधाएं, गोदाम, ट्रांसपोर्ट सुविधा आदि के लिए भी लोन देने के विषय में बैंक विचार करता है। जमीन खरीदने के लिए लोन नहीं दिया जाता है।

पूरी जानकारी मुहैया कराना है जरूरी


इस संबंध में एक योजना का निर्माण किया जाता है। यह योजना राज्य पशुपालन विभाग, जिला ग्रामीण विकास अभिकरण, डेयरी को-आपेरेटिव सोसाइटी तथा डेयरी फार्मस के फेडेरेशन को स्थानीय स्तर पर नियुक्त तकनीकी व्यक्ति की सहायता से तैयार किया जाता है।

लाभुक को राज्य के कृषि विश्वविद्यालय में डेयरी के प्रशिक्षण के लिए भी भेजा जाता है। योजना में कई तरह की जानकारियों को शामिल किया जाता है। इसमें भूमि का विवरण, पानी तथा चारागाह की व्यवस्था, चिकित्सीय सुविधा, बाजार, प्रशिक्षण तथा किसान का अनुभव तथा राज्य सरकार अथवा डेयरी फेडेरेशन की सहायता के विषय में जानकारी दिया जाना जरूरी है। इसके अलावा खरीद किये जाने वाले मवेशी की नस्ल की जानकारी, मवेशी की संख्या तथा दूसरी संबंधित जानकारी मुहैया कराना होता है। इस योजना को बैंक को जमा कराया जाता है। इस योजना को बैंक पदाधिकारी विश्लेषण करते हैं और योजना के रिस्क और रिपेमेंट पीरियड के बारे में जानकारी प्राप्त करते हैं।

इनसें लें मदद


यदि कोई व्यक्ति दुध उत्पाद के क्षेत्र में रोजगार सृजन करना चाहते हैं तो जिला गव्य पदाधिकारी तथा निकटतम डेयरी पशु विकास केंद्र से संपर्क कर सकते हैं। इसके अलावा जिला पशुपालन पदाधिकारी से इस विषय पर विस्तृत जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

सहायक निदेशक (गव्य)
गव्य विकास निदेशालय : मोबाइल नंबर :9431368025
निदेशक (डेयरी विकास) : मोबाइल नंबर : 94431325526
सहायक निदेशक (डेयरी) : दूरभाष : 0651-2490408

Lone

I Zala indrajit Sinh
Muje pasu ki jankari chhahiye
Or Lone kese mile jiski jankari chahiye

PASHUPALAN AND DAIRY UDYOG

Sir/s,
PASHUPALAN aur dairy UDYOG Central or state gov.ke madhyam se kaise Kiya jayga purn jankari dene ki kripa Karen.

Dairy

Sir dairy k liye loon chaiyai kaisai milage help me

Dairy

Sir dairy k liya loon chaiyai kaisai milaga

Subcidy not credit

Hello m ishan thakur from himachal pradesh, ma ik ne 2013 main doodh ganga yojna ka loan liya tha par meri subcidy abhi tak nahi aai hai or jab bank se rti ke threw status jana to bank walon ne mera case 2016 main nabard walon ko bheja so pls help me for this
Regarding
Ishan thakur
9817944400

Loan

सर हमको गाय पालने हेतु ऋण चाहिए कृपया मदद करे

Milk dairy

Sir m Rajasthan se hu m dairy farm kholna chahta hu mujhe kya krna pdega

लोन चाहिये भैस पालन करना है

लोन चाहिये भैस पालन करना है

Dudh deari devolpment Give loan me.

Dear
Sir i am interested for deri product devlempnt but issue by the money
I hope you help me

Loan for dudh utpadan

Hallo sir
I do to dudh udppadan

Pasuplan

Sir mai pasuplan karna chta hu Kay mujhe lon milaga

dairy farm shuru karne baare

nmskaar ji - mujhe apna dairy farm shuru karna hai  7 ya 8 mabeshi se  jiske lie mujhe 5 lakh Rs.loan chaahie aue shed ka nirmaan bhi karna hai 1 ,50,000 rs main khud bhi lga sakta hoon .zameen uplavd hai..main distt kullu himachal pradesh se belong karta hoon..pls contact ... 9805444128.                                               THANKS.

Pashu palan

Sir me ek 5 pashu ki dariy kholna chata hu Haridwar ke pass bahadrabad me sir meri kuch help kijiye me aapka bhut abhari hunga sir plz help me

lone

Sir,My name is Satpal.Sir mere paas 70 desi cow hai.
Mujhe unke chare ke liye lone chahiye kyoki mere paas jameen nhi hai. Or main unke liye chare ki poorti nhi ker pata.
Sir. Please help my fhone no. 9728288751

Pasupaln

Y

Pasupaln

Y

URGENT LOAN NEEDED HERE FOR JUST 2 PERCENT

नमस्ते,मेरा नाम श्रीमती हन्ना जेम्स है, हिंदी से, एकमात्र अभिभावक, इससे पहले कि मेरे पति का हमें इतना कर्ज छोड़ने के लिए मर गया, मैं इतना उलझन में था कि मैं कैसे निराश हूं।बड़े कर्ज को पढ़ते हैं। एक दिन, इंटरनेट के माध्यम से गुजरने के बाद, मुझे श्रीमती मैरी विलियम के बारे में एक गवाही मिली (श्रीमती ग्लोरिया) जिसने उन्हें ऋण के साथ मदद की। इसलिए मैंने मेल से एक 5 साल की अवधि के साथ 250,000 रुपए के ऋण का अनुरोध किया, (सुसानपैतिक 18@gmail.com)जब मैंने ऋण के लिए आवेदन किया, मैंने भगवान से शपथ ली कि अगर मुझे ऋण मिला है मैं दुनिया को यह जानूंगा कि उसने मेरे लिए क्या किया है, मेरे महान आश्चर्य के लिए12 घंटे से कम, मेरा ऋण 2% की ब्याज दर पर दिया गया था। अब मैंने अपने पति के कर्तव्य को स्थापित किया और मेरा एक नया जीवन और व्यवसाय शुरू कियाखुद। मैंने बस मेरी प्रतिज्ञा की।इसलिए यदि आप 2% तक के किसी भी प्रकार का ऋण चाहते हैं, यदि आप रुचि रखते हैं तो आप अच्छे माँ से अपने ईमेल पर संपर्क कर सकते हैं। (Susanpatrick18@gmail.com)आप सभी को धन्यवाद

Pashupalan Dairy

Sir humari bhi soch hai Ki hum pashupalan Dairy Ki surwat kare plz sir help me

lone

Dear sir MAI DAIRY PRODUCT KE LIA LONE TATHA MAWASHI KHARIDANA CHAHTA HU.KRIPYA ISKE LIA PROCESSBATAI

pasupalan

please help me
I am already in self implying with pasupalan (I have four cow).

pasupalan

please help me
I am already in self implying with pasupalan (I have four cow).

selling process

sir mai gay ka doodh dairy kholna chahta hu humko kuch jankari mili hai ki koi sanstha hai jo sara doodh le leti hai agar ye sach hai to iski poori jankari de.plzzz  Kripa ShankarPratapgarh U.P. 9936953773E-mail- ksgpbh@gmail.com

How to start Tabela

Dear sir

I am interested in milk production like labela so plz help me how to start

contact for secure/unsecured loan.

contact for secure/unsecured loan.If you have monthly income and occupation you are qualified for secure and unsecured loan.Borrow loan amount from one lakh rupees to one crore rupees.choose loan duration from 1 year to 30 years.azees7843@gmail.com   सुरक्षित / असुरक्षित ऋण के लिए संपर्क करेंयदि आपके पास मासिक आय और व्यवसाय है तो आप सुरक्षित और असुरक्षित ऋण के लिए योग्य हैं।ऋण की राशि एक लाख रुपए से एक करोड़ रुपए तक प्राप्त करें1 वर्ष से 30 साल तक ऋण की अवधि चुनें।azees7843@gmail.com

lones

Hi Sir mai latur ka rahne wala hu muje pashu paln karna bahot pasand he or muje lone chahiye to plz hame jankari

For Deyari Opening

sir main Deyari open karna chahata hu . Main Deyari Farming me Traning Lena chahta hu . Please Suggest me .

Sir me raisen mp se hu or me

Sir me raisen mp se hu or me diary kholna chahta hu.....so..plz Sir help me

dairy loan related

sir me dairy farming(tabelo) karna chahta hu uske liye mene dairy se loan lena chahta hu par dairy chermen loan denese mana kar rahe he me kya karuunaki sikayat kaha kar saktahumuje loan kese milegi?mene jilla udhyog kendra se loan pass karvai he par koibhi benk loan nahi de rahi he koina koi bahana bana kar benk vale mna karte he pzl help me..?

Pashupalan lone

Muje dairy lone ki puri jankari chahiye

Mini doodh deari

Sir
mini dooudh dearisathi loan uchalnya satHI
Process kay ahe te kontya yojnetun dhetel
Plz mahiti dene
thanks

Milk

Hame Me darry kholna hi

dudh vyavsay

lone ke liye

Dudh vyavsay

Sir please advise me for dairy milk businesses

lon sahiye

mu je sar lon shahiye aal vay vatha he

Dairy

Sir,ham dairy ka kam karna chahte hai.

pasupaln&dhudutpadan

me ek 12th agricullter ka student hu me chata hu ki dusro ki gulami kr ne se accha h k m khud ka bissnos krio or 10 logo or orjgar do isliye m chata hu ki me soyam ka
drhanda karo isklely me dudh utpadan ka karye karna chata hu mujhe isklye kya karna hoga iskliye mujhe lone kase  parapt hoga iske liye mujhe sampurn jankari chaiye

please call me.

please call me.

Dudh dairy and pashupalan

हेल्लो सर मैं दूध dairy उद्योग खोलना चाहता हु और पषुपालन करना चाहता हु मुझे पषुपालन से संबंधित जानकारी दीजिये की पशुपालन के लिए किंन किंन बतो का ध्यान रखना पड़ेगा और किं नस्ल की भैस aacchi होती ह मैं बेतुल जिला तहसील आमला से हु और मुझे पशुपालन के लिए भैस कहा से प्राप्त होगी और सरकार की तरफ से क्या सुविधा दि ज रही
. कोन् कोन सि स्कीम के तहत पशुपालन कर सकते ह ओर loan संबंधित जानकारी...

Dairy ka lon

ashok  kumar village-karibari,balesar,dest. jodhpur pin cod 342023

Pachu palan lon

A-1 vadvala nagar chhapara bhatha amroli surat gujarat

sir m derry ka business karna chata hu but mere pass money kam

sir      m derry ka business karna chta hu but mere pass money ki problem hai or m sarkar say help lena chata hu .sarkar jo new yojna chalu kar rhi hai please mujhay btao or may business jaldi stsrt kar du . sir manay M B A kar rakha hai or 5 years say job bhi kar rha hu but or kuch nya karna ka man hota hai .please repley me .                             thanks sir

Dairy Udhyog Chalu Karna Chahta hu

Sir,     me mere gav me me deri udhyog chalu krna chahta hu jiske liye me gayo ko palna chhta hu jisse ki mujhe rojgar mil sake. or mujhe yah udhyog chalu krne ke liye lone ki aavasykta he mera margdarshan kareve...

Dairy

Sir, ham dairy ka kam karna chahte hai, jisse ki mujhe rojgar mil sake, iske liye ham loan ka apply kar rahe hai.
Please, mera binti swikar kiya jay/

व्यक्तियों में आपकी ऋण की चिंता समाप्त करें

व्यक्तियों में आपकी ऋण की चिंता समाप्त करें गुड ईवनिंग।दुनिया के दोस्तों की मदद करने के लिए, मैं अपने समूह में अपने प्रस्ताव को प्रकाशित करने की अनुमति देता हूं और यह मजाक नहीं है, लेकिन व्यक्तियों के बीच ऋण की एक गंभीर और ईमानदार पेशकश है। मैं व्यक्तियों के बीच ऋण प्रदान करने में मदद करना चाहता हूं, मैं कार्यालय में एक बैंकर हूं, वर्तमान में मैं ऑडिट के निदेशक और बैंक की लेखा इकाई की स्थिति पर कब्जा कर रहा हूं। आपको बैंकों ने खारिज कर दिया है और आप अपनी जरूरतों को पूरा करने के लिए एक ऋण चाहते हैं चाहे चाहे आपकी वित्तीय स्थिति क्या हो।मैं साझेदारी, अन्य सार्वजनिक और निजी, और कई अन्य लोगों के लिए उपलब्ध ऋण प्रदान करता हूं। मैं आपके लिए उपलब्ध हूं, निजी के बीच ऋण के लिए मुझसे संपर्क करने में संकोच न करें I मुझसे संपर्क करें: faure_patricia@outlook.fr कॉल करें: +336 44 67 80 99संदेश: +336 75 32 47 52व्हाट्सएप: +336 75 32 47 52 मेरी सबसे ईमानदारी से बधाई प्राप्त करें

LOAN

Dear Sir mere ko loan ki reaqurmant he plese 5

dudh ki deary

Sir mai rajasthan, karouli jila se hu. Mai m.a , b.ed hu par mai ek berojgar hu. Meri garib family h jisme gujara karna muskil ho raha h... so sir mane deary plan ke bare m padha or ye socha ki isme mahnat kar lu. Mere khali paryapt jhaga h lekin banjar h or mai ye apne goan m kholna chahata hu ...jisme shabi goan walo Ka bhi bhala to shake. ....
So please I requested you healp me.
Mai kase ye shuru kar shakta hu.please give me a good suggested.

dudh ki deary

Sir mai rajasthan, karouli jila se hu. Mai m.a , b.ed hu par mai ek berojgar hu. Meri garib family h jisme gujara karna muskil ho raha h... so sir mane deary plan ke bare m padha or ye socha ki isme mahnat kar lu. Mere khali paryapt jhaga h lekin banjar h or mai ye apne goan m kholna chahata hu ...jisme shabi goan walo Ka bhi bhala to shake. ....
So please I requested you healp me.
Mai kase ye shuru kar shakta hu.please give me a good suggested.

दूध डेयरी

सर मेरा नाम राजकुमार धाकड़ है में मध्यप्रदेश के रायसेन शहर का रहने बाला हुन मुझे दूध डेयरी खोलनी है क्योंकि मेरे शहर में इसकी अच्छी अपुरचुनिटी है मेरे शहर में कॉन्टैक्ट भी अच्छे है जिससे मुझे आसानी होगी सर में लोन लेना चाहता हूं मेरी मदद करे

Dairy form stert

Plz coll me

यहां कानूनी ऋण की पेशकश

सुप्रभात श्री / श्रीमती,यह मॉरिस कैरोलो लोन कंपनी है हम एक गंभीर, वैध और पंजीकृत कंपनी हैं यूनाइटेड किंगडम (यूके) और तुर्की द्वारा स्वीकृतसरकार स्थानीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर ऋण सहायता वाले लोगों का समर्थन करने के लिए, हम वित्तीय कंपनी और पैसा का भी हिस्सा हैंकंपनी का प्रतिनिधित्व करना हम अपने वित्तीय बोझ को बहुत ही आकर्षक दर से कम करने के लिए मध्यस्थ के रूप में प्रचार और अभिनय करने में सहायता करते हैं हम हार मानते हैं3% के उचित हित के साथ सुविधा पर वित्तीय सहायता की आवश्यकता वाले व्यक्तियों और पत्राचार संस्था को ऋणक्या आपके पास एक बुरा क्रेडिट है या क्या आप बिलों का भुगतान करने के लिए पैसे की ज़रूरत हैं? यदि आपको तत्काल हमारी मदद की आवश्यकता है, तो आपको पढ़ना होगाध्यान से इस संदेश के नीचे कंपनी ऋण सेवाओं को फिर से हमारे पास लौटें अगर आप इससे संतुष्ट हैं, तो हम आपके पास जा सकते हैंलेन-देन। हम आपके त्वरित जवाब की प्रतीक्षा कर रहे हैं।सेवाएं प्रदान की गई हैं:पुनर्वित्तघर में सुधारआविष्कारक ऋणकार ऋणऋण समेकनसूत्रोल्लेखदूसरा बंधकव्यापार ऋणव्यक्तिगत ऋणअंतर्राष्ट्रीय ऋणसर्वश्रेष्ठ सुरक्षित ऋणऋणकम लागत वाले ऋणइंटरनेट ऋणसस्ते ऋण दरलाइफस्टाइल ऋणसंयुक्त ऋणइक्विटी ऋणलघु ऋणसीधेवित्त ऋण धनमकान मालिक ऋणबैंक ऋणजो भी आपकी वित्तीय आवश्यकता है, मॉरिस कैरिलो लोन कंपनी का ऋण हमेशा मदद करेगा कोई सामाजिक सुरक्षा और कोई क्रेडिट जाँच नहीं है,100% गारंटीकृत हमें खुशी है कि हम आपकी सेवा कर सकते हैं ईमानदारी से, हम आपकी त्वरित उत्तर की प्रतीक्षा कर रहे हैं। केंद्रीय ट्रस्ट एक हैमोरिस कैरोलो लोन कंपनी की व्यापार शैली सेंट्रल ट्रस्ट लिमिटेड: कैसीबॉरी हाउस, 11-19 स्टेशन रोड, वॉटफोर्ड, हर्टफोर्डशायर, डब्लूडी 17 1 एपीपंजीकृत कार्यालय: सेंट क्रिसपिन हाउस, ड्यूक स्ट्रीट, नॉर्विच, नॉरफ़ोक, एनआर 3 1 पीडी। संयुक्त राज्य में पंजीकृत: 07020381, VAT पहचान संख्या 765353512नंबर 631303 के तहत वित्तीय आचरण प्राधिकरण द्वारा अधिकृत और विनियमित, कृपया हमारे ईमेल पते के माध्यम से हमसे संपर्क करेंmorriscerulloloancompany@gmail.com, हम आपकी वित्तीय समस्याओं को हल करने में आपकी सहायता करने के लिए आपके उत्तर की प्रतीक्षा कर रहे हैं।श्री मॉरिस सेरूलो,(सी ई ओ)

Post new comment

The content of this field is kept private and will not be shown publicly.
  • Web page addresses and e-mail addresses turn into links automatically.
  • Allowed HTML tags: <a> <em> <strong> <cite> <code> <ul> <ol> <li> <dl> <dt> <dd>
  • Lines and paragraphs break automatically.

More information about formatting options

CAPTCHA
यह सवाल इस परीक्षण के लिए है कि क्या आप एक इंसान हैं या मशीनी स्वचालित स्पैम प्रस्तुतियाँ डालने वाली चीज
इस सरल गणितीय समस्या का समाधान करें. जैसे- उदाहरण 1+ 3= 4 और अपना पोस्ट करें
1 + 1 =
Solve this simple math problem and enter the result. E.g. for 1+3, enter 4.