SIMILAR TOPIC WISE

Latest

हाइड्रोपोनिक्स बिना मिट्टी के पौधे उगाने की तकनीक

Author: 
डॉ. ओउम प्रकाश शर्मा
Source: 
लोक विज्ञान एवं पर्यावरण पत्रिका, विज्ञान आपके लिये, अप्रैल-जून, 2015

हो सकता है कि आपने कभी पानी से भरे ग्लास में या किसी बोतल में किसी पौधे की टहनी रख दी हो तो देखा होगा कि कुछ दिनों के बाद उसमें जड़ें निकल आती हैं और धीरे-धीरे वह पौधा बढ़ने लगता है। जबकि हम देखते आए हैं कि सामान्यतया पेड़-पौधे जमीन पर ही उगाए जाते हैं। ऐसा लगता है कि पेड़-पौधे उगाने और उनके बड़े होने के लिये खाद, मिट्टी, पानी और सूर्य का प्रकाश जरूरी होता है। लेकिन सच यह है कि पौधे या फसल उत्पादन के लिये सिर्फ तीन चीजों - पानी, पोषक तत्व और सूर्य के प्रकाश की आवश्यकता होती है। इस तरह यदि हम बिना मिट्टी के ही पेड़-पौधों को किसी और तरीके से पोषक तत्व उपलब्ध करा दें तो बिना मिट्टी के भी पानी और सूरज के प्रकाश की उपस्थिति में पेड़-पौधे उगा सकते हैं। दरअसल, बढ़ते शहरीकरण और बढ़ती आबादी के कारण जब फसल और पौधों के लिये जमीन की कमी होती जा रही हो तो बिना मिट्टी के पौधे उगाने वाली यह तकनीक काफी उपयोगी होगी। इससे आप अपने फ्लैट में या घर में भी बिना मिट्टी के पौधे और सब्जियाँ आदि उगा सकते हैं। बिना मिट्टी के पौधे उगाने की इस तकनीक को हाइड्रोपोनिक्स कहते हैं। आइए, जानते हैं हाइड्रोपोनिक्स क्या है, यह हमारे लिये कैसे उपयोगी हो सकती है और हमारे देश में कहाँ-कहाँ इसका इस्तेमाल किया जा रहा है।

ड्रिप सिंचाई

हाइड्रोपोनिक्स क्या है?


केवल पानी में या बालू अथवा कंकड़ों के बीच नियंत्रित जलवायु में बिना मिट्टी के पौधे उगाने की तकनीक को हाइड्रोपोनिक कहते हैं। हाइड्रोपोनिक शब्द की उत्पत्ति दो ग्रीक शब्दों ‘हाइड्रो’ (Hydro) तथा ‘पोनोस (Ponos) से मिलकर हुई है। हाइड्रो का मतलब है पानी, जबकि पोनोस का अर्थ है कार्य।

हाइड्रोपोनिक्स में पौधों और चारे वाली फसलों को नियंत्रित परिस्थितियों में 15 से 30 डिग्री सेल्सियस ताप पर लगभग 80 से 85 प्रतिशत आर्द्रता में उगाया जाता है।

सामान्यतया पेड़-पौधे अपने आवश्यक पोषक तत्व जमीन से लेते हैं, लेकिन हाइड्रोपोनिक्स तकनीक में पौधों के लिये आवश्यक पोषक तत्व उपलब्ध कराने के लिये पौधों में एक विशेष प्रकार का घोल डाला जाता है। इस घोल में पौधों की बढ़वार के लिये आवश्यक खनिज एवं पोषक तत्व मिलाए जाते हैं। पानी, कंकड़ों या बालू आदि में उगाए जाने वाले पौधों में इस घोल की महीने में दो-एक बार केवल कुछ बूँदें ही डाली जाती हैं। इस घोल में नाइट्रोजन, फास्फोरस, पोटाश, मैग्नीशियम, कैल्शियम, सल्फर, जिंक और आयरन आदि तत्वों को एक खास अनुपात में मिलाया जाता है, ताकि पौधों को आवश्यक पोषक तत्व मिलते रहें।

कहाँ-कहाँ हो रहा है हाइड्रोपोनिक्स का उपयोग?


हाइड्रोपोनिक्स तकनीक का कई पश्चिमी देशों में फसल उत्पादन के लिये इस्तेमाल किया जा रहा है। हमारे देश में भी हाइड्रोपोनिक्स तकनीक से देश के कई क्षेत्रों में बिना जमीन और मिट्टी के पौधे उगाए जा रहे हैं और फसलें पैदा की जा रही हैं। राजस्थान जैसे शुष्क क्षेत्रों में जहाँ चारे के उत्पादन के लिये विपरीत जलवायु वाली परिस्थितियाँ हैं, उन क्षेत्रों में यह तकनीक वरदान सिद्ध हो सकती है। वेटरनरी विश्वविद्यालय, बीकानेर में मक्का, जौ, जई और उच्च गुणवत्ता वाले हरे चारे वाली फसलें उगाने के लिये इस तकनीक का इस्तेमाल किया जा रहा है। यहाँ के वैज्ञानिकों ने बिना मिट्टी के नियंत्रित वातावरण में इस तकनीक से सेवण घास की पौध तैयार करने में सफलता प्राप्त की है। इससे खुले खेतों में सेवण घास को उगाने और हल्के-फुल्के बीजों की बुआई में आने वाली कठिनाइयों को दूर करने में मदद मिलेगी और इस तरह सेवण घास चारागाहों का तेजी से विकास किया जा सकेगा। यहाँ यह बताना उचित होगा कि राजस्थान जैसे विपरीत जलवायु परिस्थितियों वाले राज्यों में चारागाहों के लगातार घटने तथा संतुलित पोषक आहार न मिलने के कारण अच्छे दुधारू नस्ल के पशुओं की हालत चिंताजनक हो रही है। ऐसे में हाइड्रोपोनिक्स तकनीक से हरे चारे का उत्पादन करने का प्रयास किया जा रहा है। इससे बारहों महीने पशुओं के लिये पौष्टिक हरा चारा मिल सकेगा। इसी तरह, हाइड्रोपोनिक्स तकनीक से पंजाब में आलू उगाया जा रहा है।

गोवा में चारागाह के लिये भूमि की कमी है, इसलिये वहाँ पशुओं के लिये चारे की बड़ी समस्या होती है। किसानों की इस समस्या को देखते हुए भारत सरकार की राष्ट्रीय कृषि विकास योजना के तहत गोवा डेयरी की ओर से इंडियन काउंसिल फॉर एग्रीकल्चरल रिसर्च के गोवा परिसर में हाइड्रोपोनिक्स तकनीक से हरा चारा उत्पादन की इकाई की स्थापना की गई है। ऐसी ही दस और इकाइयाँ गोवा की विभिन्न डेरी-कोऑपरेटिव सोसाइटियों में लगाई गई हैं। प्रत्येक इकाई की प्रतिदिन 600 किलोग्राम हरा चारा उत्पादन की क्षमता है।

क्या लाभ हैं हाइड्रोपोनिक्स के?


परंपरागत तकनीक से पौधे और फसलें उगाने की अपेक्षा हाइड्रोपोनिक्स तकनीक के कई लाभ हैं। इस तकनीक से विपरीत जलवायु परिस्थितियों में उन क्षेत्रों में भी पौधे उगाए जा सकते हैं, जहाँ जमीन की कमी है अथवा वहाँ की मिट्टी उपजाऊ नहीं है। हाइड्रोपोनिक्स के प्रमुख लाभ इस प्रकार हैं :

1. इस तकनीक से बेहद कम खर्च में पौधे और फसलें उगाई जा सकती हैं। एक अनुमान के अनुसार 5 से 8 इंच ऊँचाई वाले पौधे के लिये प्रति वर्ष एक रुपए से भी कम खर्च आता है।

2. इस तकनीक में पौधों को आवश्यक पोषक तत्वों की आपूर्ति के लिये आवश्यक खनिजों के घोल की कुछ बूँदें ही महीने में केवल एक-दो बार डालने की जरूरत होती है। इसलिये इसकी मदद से आप कहीं भी पौधे उगा सकते हैं।

3. परंपरागत बागवानी की अपेक्षा हाइड्रोपोनिक्स तकनीक से बागवानी करने पर पानी का 20 प्रतिशत भाग ही पर्याप्त होता है।

4. यदि हाइड्रोपोनिक्स तकनीक का बड़े स्तर पर इस्तेमाल किया जाता है तो कई तरह की साक-सब्जियां बड़े पैमाने पर अपने घरों और बड़ी-बड़ी इमारतों में ही उगाई जा सकेंगी। इससे न केवल खाने-पीने के सामान की कीमत कम होगी, बल्कि परिवहन का खर्चा भी कम हो जाएगा।

5. चूँकि इस विधि से पैदा किए गए पौधों और फसलों का मिट्टी और जमीन से कोई संबंध नहीं होता, इसलिये इनमें बीमारियाँ कम होती हैं और इसीलिये इनके उत्पादन में कीटनाशकों का इस्तेमाल नहीं करना पड़ता है।

6. चूँकि हाइड्रोपोनिक्स तकनीक में पौधों में पोषक तत्वों का विशेष घोल डाला जाता है, इसलिये इसमें उर्वरकों एवं अन्य रासायनिक पदार्थों की आवश्यकता नहीं होती है। जिसका फायदा न केवल हमारे पर्यावरण को होगा, बल्कि यह हमारे स्वास्थ्य के लिये भी अच्छा होगा।

7. हाइड्रोपोनिक्स तकनीक से उगाई गइ सब्ज़ियाँ और पौधे अधिक पौष्टिक होते हैं।

8. हाइड्रोपोनिक्स विधि से न केवल घरों एवं फ्लैटों में पौधे उगाए जा सकते हैं, बल्कि बाहर खेतों में भी फसलें उगाई जा सकती हैं। इस विधि से उगाई गई फसलें और पौधे आधे समय में ही तैयार हो जाते हैं।

9. जमीन में उगाए जाने वाले पौधों की अपेक्षा इस तकनीक में बहुत कम स्थान की आवश्यकता होती है। इस तरह यह जमीन और सिंचाई प्रणाली के अतिरिक्त दबाव से छुटकारा दिलाने में सहायक होती है।

10. मक्के से तैयार किए गए हाइड्रोपोनिक्स चारे से संबंधित प्रयोगों में पाया गया है कि परंपरागत हरे चारे में क्रूड प्रोटीन 10.70 प्रतिशत होती है, जबकि हाइड्रोपोनिक्स हरे चारे में क्रूड प्रोटीन 13.6 प्रतिशत होती है। लेकिन परंपरागत हरे चारे की अपेक्षा हाइड्रपोनिक्स हरे चारे में क्रूड फाइबर कम होता है। हाइड्रोपोनिक्स हरे चारे में अधिक ऊर्जा, विटामिन और अधिक दूध का उत्पादन होता है और उनकी प्रजनन क्षमता में भी सुधार होता है।

हाइड्रोपोनिक्स तकनीक का एक फायदा यह भी है कि इस तकनीक से गेहूँ जैसे अनाजों की पौध 7 से 8 दिन में तैयार हो सकती है, जबकि सामान्यतः इनकी पौध तैयार होने में 28 से 30 दिन लगते हैं।

हाइड्रोपोनिक्स तकनीक की चुनौतियाँ


सवाल यह उठता है कि जब हाइड्रोपोनिक्स के इतने सारे लाभ हो सकते हैं तो इसका उपयोग फैल क्यों नहीं रहा है? दरअसल, इस तकनीक के प्रचलित होने के रास्ते में कई कठिनाइयाँ और चुनौतियाँ भी हैं; जैसे कि :

1. सबसे बड़ी चुनौती तो इस तनकीक को इस्तेमाल करने में आवश्यक शुरुआती खर्चे की है। परंपरागत विधि की अपेक्षा इसको लगाने में अधिक खर्चा आता है। यहाँ यह बात स्पष्ट करने की जरूरत है कि बाद में यह काफी सस्ती पड़ती है।

2. चूँकि इस विधि में पानी का पंपों की सहायता से पुनः इस्तेमाल किया जाता है, उसके लिये लगातार विद्युत आपूर्ति की आवश्यकता होती है। इसलिये दूसरी बड़ी चुनौती है हर वक्त विद्युत आपूर्ति बनाए रखना।

3. तीसरी सबसे बड़ी चुनौती है लोगों की मनोवृत्ति को बदलने की। अधिकतर लोग सोचते हैं कि हाइड्रोपोनिक्स के इस्तेमाल के लिये इसके बारे में काफी अच्छी जानकारी होनी चाहिए और इसमें काफी शोध अध्ययन की जरूरत होती है। लेकिन असल में ऐसा नहीं है।

अंत में इस बात को भी नकारा नहीं जा सकता कि पौधों की उचित बढ़वार के लिये आवश्यक खनिज और पोषक तत्व सही समय पर सही मात्रा में मिलते रहने चाहिए। हाइड्रोपोनिक्स तकनीक में इन तत्वों की आपूर्ति हम करते हैं, जबकि जमीन से पौधे अपने आप लेते रहते हैं।

सम्पर्क


डॉ. ओउम प्रकाश शर्मा
एनसीआईडीई, जी-ब्लॉक, इग्नू, मैदान गढ़ी, नई दिल्ली-110068, ई-मेल : oumsharma@gmail.com


Traning for Hydroponic farmomg

i want to learn how to do hydroponics farming and also i need your contact number.please send me your mobile no to this 7700802902.

Hello Sir             mai

Hello Sir             mai Chhattisgarh,Bilaspur se hu aur mai isaki training lena chah raha hu,to mujhe training kaha mil sakata hai.aur kab.

I'm wants to training

I wants to training for hydroponic farming and I have also need
My floor are 40*40 ki h
Sar I am pratap Singh from chanderiya Chittorgard Rajasthan India 312021

Hydroponos

Hello sir
Aap mujhe is tachnic ke bare me Puri jankari de jis se ki main ise pad kar aasani se is tachnic ka use kar saku

Hydroponic farming

Sir I'm Ravi I want to know that cost for 1 bigha in farming. And profit ratio.

New Techniques of agriculture

Sir, I am a practising CA at UP and have about 46000 sq feet agriculture land situated at NH-2. I am interested in soilless agriculture/polyhouse farming and vertifical farming. I can invest the amount but before that I would like to know the folloiwngs:- 1.Total estimated cost just to start the business at a low level. After experience, it can be done at a big level.2. Total estimated cost and earning in a year.3. Government help. I will prefer water from RO and for continous supply of electricity, solar panel of 3 kva.  I am ready to pay fees on turn-key basis or sharing basis as may be suitable to you. Will you please help me?  I am interested in Cash-Crops which are coming in the market before season. Pl. guide.

For more details

Dear sir,
Mera naam narendra verma h. Mujhe is hydroponic system ke baare me me adhik jankari chahiye. Pls apna contact deatails send kijiye.

hydroponic farming

Good morning sir,
I am Zubair from Meerut
Sir apse request hai ki mey hydroponic farming karna chahta hu per mey hydroponic farming ki poori detail lena chahta hu or apse milna chahta hu .

hydroponics krishi

HELLO SIR I AM KOMESH KUMAR
SIR MAIN HYDROPONICS KHETI KARNA CHAHTA HU LEKIN MUJHE PURI JAANKARI NHI MIL RHA HAI. SIR AAP MUJHE HYDROPONICS KHETI KI BAARE ME PURI JAANKARI PEADAAN KARE SIR. ISME KITNI KHARCH HOGA ISKE LAABH KE BAARE ME BATAYE SIR
PLEASE SIR

hydroponics krishi

Hello sir i am komesh Kumar
Sir mujhe hydroponics kheti ke baare me purn jaankati chahiye. Sir maine youtube or google me me dekha lekin puri jaankari nhi mila Mujhe. Aap hame hydroponice ke bare me purn jaankari pradaan kare sir
Please sir

hydroponics information

hydroponics information

Knowledge on Hydroponic farming

I am from Udaipur rajasthan,
From where I can get knowledge about Hydroponic farming knowledge.

To know about hydroponic

Sir me is taknik ke bare me vistar se janana chahta hu ewam is par kaam karna chahta hu

To know about hydroponic

Sir me is taknik ke bare me vistar se janana chahta hu ewam is par kaam karna chahta hu

In home vegetable grow non polited

How to start when seed jarminet k bad kab our kitna nutrition dena hota hai.mai Mumbai me raheta ho.moje bahot interest hai please halp me

More knowledge on Hydroponic

I am from Udaipur rajasthan, from where I can get more knowledge of Hydroponic farming.

hydroponics

i want more knoledge on hydroponics but i want to contact to you  

recruitment of agriculture

we need faculty of agriculture in bsc or msc kindly contact

want to know about hydroponic farming

Sir I lives in Ajmer Rajasthan And want to know about hydroponic farming

kheti

Very nice

Need training and guidance to grow vegetables on terrace

I am interested to grow vegetable on terrace and need training and guidance for the same time to time. I lives in Jaipur(Rajasthan). Please suggest from where can i get training and guidance for the same. Regards Suresh

हैड्रोपोनिक कृषि की जानकारी लेने हेतु।

कृपया इसकी लगाने की विधि ओर पानी मे ऑक्ससीजन की पूर्ति कैसे करना हैं बताये।

Inquiry

सर नमस्कार, मैं अभी msw की पढ़ाई कर रहा हु । लेकिन मैं हाइड्रोपोनिक सिस्टम से काफी प्रभावित हुँ मैं इसको सीखना चाहता हूं कृपया मार्गदर्शन करें।

Hydroponic training in hissar

Sir I m giving training on 3 dec in hissar on hydroponic and we also give start kit of 6 plants free with training.so can contact me on 8952924233 (whatsapp)

हाईडरोफोनिक का प्रशिक्षण हेतु

हाईडरोफोनिक  का प्रशिक्षण हेतु जानकारी की आवस्यकता है जिसमे मिनरल्स का प्रयोग आदि की का प्रशिक्षण दिया जाता हो इसके लिए क्या करना होगा 

हाईडरोफोनिक का प्रशिक्षण हेतु

i want to learn how to do hydroponics farming and also i need your contact number.please send me your mobile no to this 7700802902. thank you.santosh chaurasia7700802902

Hydroponic

Hydroponic keyse kiya jata he

Hydroponic

How can learn hydroponic farming

Hydroponic

How can learn hydroponic farming

HYDROPONIC lagwana & prashitshad lena

sir mujhe hydroponic ki jan kari or lagwana hai is vishaya par ap se sahayata chahiye from:- nitesh soni live in dewas { m.p.}mo. 9826111792

HYDROPOINC

SIR MENE TOMATO KA PODHA UGAYA THA BINA METI KE USME FAL BHI LAGE PAR MUJHE USKE PROTIN KI JANKARI NHI THI ISLIYE PODHA SUKHA GYA MUJHE HYDROPONIC ME KON SE PROTIN ATE HE

Hii

Hii

farming

traning centre jankari or contect no.

हाईड्रोपोनिक तकनीक का प्रशिक्षण

कृपया हाईड्रोपोनिक कृषि का प्रशिक्षण कहाँ से लिया जा सकता है बतायें

ृ०

hydroponic detail and haryana Mai eska center kha pe h

please provide the details hydroponic. Please contact my no.

please provide the deatil hydroponic.

Please tell me
Deatil knowledge to hydroponic .

hydrophobic KD connection

hydrophobic KD ke liye Kaha Kaise Sampark Kare please contact your number thanks

hydroponic खेती का प्रशिक्षण

हाइड्रोपोनिक खेती का प्रशिक्षण कहाँ से प्राप्त किया जा सकता है तथा क्या इसके लिये कोई पुस्तक उपलब्ध है मुझे हायड्रोपोनिक खेती की तकनिक की जानकारी कहां से और कैसे प्राप्त होगी ? मैं राजस्थान के जालोर जिले का निवासी हूं.

हाइड्रोपोनिक खेती

हाइड्रोपोनिक खेती का प्रशिक्षण कहाँ से प्राप्त किया जा सकता है तथा क्या इसके लिये कोई पुस्तक उपलब्ध है मुझे हायड्रोपोनिक खेती की तकनिक की जानकारी कहां से और कैसे प्राप्त होगी ? मैं u.p.का रहने वाला हु

हाइड्रोपोनिक खेती की जानकारी एवं टेक्निकल सपोर्ट हेतु

सर,हाइड्रोपोनिक खेती के लिए पॉली हाउस में की जाए तो कैसा रहेगा।मेरे पास कुछ किसानों की मांग है।तथा टेक्निकल सपोर्ट या कोई spelisht एग्रोनामिक्स मिल सकता हैं ।

हाइड्रोपोनिक खेती की जानकारी एवं टेक्निकल सपोर्ट हेतु

सर,हाइड्रोपोनिक खेती के लिए पॉली हाउस में की जाए तो कैसा रहेगा।मेरे पास कुछ किसानों की मांग है।तथा टेक्निकल सपोर्ट या कोई spelisht एग्रोनामिक्स मिल सकता हैं ।

hydrophones

sir kya iski koi book haijo mujhe guide ker sakey

Hydroponic

Sir
Mai Amreli Gujrat se hu. Mai hydroponics ke bare me janna chahta hu. Hindi ya gujrati me koi book ya sahitya ho to muje chahiye. Muje ye sab dekhna ho ya to koi traing ki mahiti ho to krupa karke muje batana.

Hydroponic

Sir
Mai Amreli Gujrat se hu. Mai hydroponics ke bare me janna chahta hu. Hindi ya gujrati me koi book ya sahitya ho to muje chahiye. Muje ye sab dekhna ho ya to koi traing ki mahiti ho to krupa karke muje batana.

Hydrophonix

I am interested in Hydrophonix, please give me detail information about this.

Hydroponic me use hone Vale nutrition.

Please tell me nutrition name. How to available this.

Training

सर,
छत्तीसगढ़ मे ट्रेनिंग कहॉं पर मिल सकता है?

Hydroponics के बारे में जानकारी

सर,
कृप्या हमे इसके बारे में और अधिक बताने का कस्ट करे
हम इसके बारे में ट्रानिग कहाँ ली जा सकती है और इसे बनाने में लागत कितना आता है

Traning for Hydroponic kheti

मै इस बिधि से खेती की विस्तार से जानकारी चाहता हू।

Hydroponics Information

हॅलो सर
मुझे हैड्रोपोनिक के बारेमे जाणकारी चाहीए , उसमे पोषकतत्व कोणासे चाहीए और उसका प्रमाण कितना चाहीए

Post new comment

The content of this field is kept private and will not be shown publicly.
  • Web page addresses and e-mail addresses turn into links automatically.
  • Allowed HTML tags: <a> <em> <strong> <cite> <code> <ul> <ol> <li> <dl> <dt> <dd>
  • Lines and paragraphs break automatically.

More information about formatting options

CAPTCHA
यह सवाल इस परीक्षण के लिए है कि क्या आप एक इंसान हैं या मशीनी स्वचालित स्पैम प्रस्तुतियाँ डालने वाली चीज
इस सरल गणितीय समस्या का समाधान करें. जैसे- उदाहरण 1+ 3= 4 और अपना पोस्ट करें
9 + 0 =
Solve this simple math problem and enter the result. E.g. for 1+3, enter 4.