Latest

Air pollution in hindi

वायु-प्रदूषण


विकिपीडिया से (Meaning from Wikipedia): 
वायु प्रदूषण रसायनों, सूक्ष्म पदार्थ, या जैविक पदार्थ के वातावरण में, मानव की भूमिका है, जो मानव को या अन्य जीव जंतुओं को या पर्यावरण को नुकसान पहुँचाता है. वायु प्रदूषण के कारण मौतें और श्वांस रोग (respiratory disease). वायु प्रदुषण की पहचान ज्यादातर प्रमुख स्थायी स्त्रोतों (major stationary source) से की जाती है, पर उत्सर्जन का सबसे बड़ा स्त्रोत (source of emissions) मोबाइल, ऑटोमोबाइल्स है.[4]कार्बन डाइऑक्साइड जैसी गैसें, जो ग्लोबल वार्मिंग के लिए सहायक है, को हाल ही में प्राप्त मान्यता के रूप में मौसम वैज्ञानिक प्रदूषक के रूप में जानते हैं, जबकि वे जानते हैं, कि कार्बन डाइऑक्साइड प्रकाश संश्लेषण के द्वारा पेड़-पौधों को जीवन प्रदान करता है.

यह वातावरण एक जटिल, गतिशील प्राकृतिक वायु तंत्र है जो पृथ्वी गृह पर जीवन के लिए आवश्यक है. वायु प्रदुषण के कारण समतापमंडल (Stratosphere) से हुए ओज़ोन रिक्तीकरण (ozone depletion) को बहुत पहले से मानव स्वास्थ्य के साथ साथ पृथ्वी के पारस्थिकी तंत्र (ecosystems) के लिए खतरे के रूप में पहचाना गया है.

वायु में बहुत से तत्त्व होते हैं जो पौधों और पशुओं (मानव समेत) का स्वास्थ्य कर सकते हैं या नजर ख़राब कर सकते हैं यह प्राकृतिक प्रक्रियाओं तथा मानव गतिविधियों दोनों से उत्पन्न होते हैं. वायु में प्राकृतिक रूप से नहीं पाए जाने वाले तत्व या अधिक सांद्रता के साथ या सामान्य से अलग तत्वों को प्रदूषक कहा जाता है. प्रदूषकों को प्राथमिक या द्वितीयक के रूप में वर्गीकृत किया जा सकता है.

प्राथमिक प्रदूषक वे तत्व हैं जो सीधे एक प्रक्रिया से उत्सर्जित हुए हैं जैसे ज्वालामुखी विस्फोट से राख, मोटर गाड़ी से कार्बन मोनो ऑक्साइड गैस, कारखानों से निकलने वाली सल्फर डाइऑक्साइड गैस.

द्वितीयक प्रदूषक सीधे उत्सर्जित नहीं होते हैं. बल्कि जब प्राथमिक प्रदूषक आपस में क्रिया या प्रतिक्रिया करते हैं जब वे वायु में बनते हैं. द्वितीयक प्रदूषक का एक महत्वपूर्ण उदाहरण है जमीनी स्तर की ओज़ोन- बहुत से द्वितीयक प्रदूषकों में एक जो प्रकाश-रसायनिक धुंध बनाती है.


ध्यान रखें कि कुछ प्रदूषक प्राथमिक और द्वितीयक दोनों हो सकते है, यानि वे सीधे भी उत्सर्जित हो सकते हैं और अन्य प्राथमिक प्रदूषकों से बन सकते हैं.

मानव गतिविधियों से उत्पन्न प्रमुख प्राथमिक प्रदूषकों में शामिल है:

सल्फर आक्साइड (Sulfur oxide)( SOx ) विशेष रूप से सल्फर डाइऑक्साइड कोयले और तेल के जलने से उत्सर्जित होती है.

उच्च तापमान पर दहन से नाइट्रोजन ऑक्साइड (Nitrogen oxide)s ( NOंx) विशेष रूप से नाइट्रोजन डाइऑक्साइड (nitrogen dioxide) से उत्सर्जित होते हैं. प्लूम (plume) नगरों में निचली हवा की धुंध या ऊपर भूरे रंग के रूप में देखी जा सकती है.

कार्बन मोनोऑक्साइड (Carbon monoxide) रंगहीन है , गंधहीन है परन्तु बहुत जहरीला है .प्राकृतिक गैस, कोयला या लकड़ी जैसे इंधन के अधूरे जलने से उत्पन्न होता है. गाड़ियों से होने वाला उत्सर्जन कार्बन मोनोऑक्साइड का एक प्रमुख स्त्रोत है. कार्बन डाइऑक्साइड ( CO2), दहन से उत्सर्जित एक ग्रीनहाउस गैस (greenhouse gas) है.

(VOC), हाइड्रोकार्बन ईंधन वाष्प और विलायक (solvent)को जैसे वाष्पशील कार्बनिक यौगिक (Volatile organic compounds)

धूल और धुएँ के रूप में मापे गए (Particulate matter), सुक्ष्म पदार्थ (PM). PM10मुक्त हुए तत्वों का हिस्सा है जो व्यास में १० सूक्ष्म मापी (micrometer) है और छोटा है जो नाक के छेद में प्रवेश करेगा. PM2,5 का अधिकतम तत्व आकार २,5 μ मीटर होता है और जो फेफड़ों में प्रवेश करेंगे.

विषाक धातुएँ, जैसे जस्ता (lead), कैडमियम और ताम्बा. क्लोरोफ़्लोरोकार्बन्स (Chlorofluorocarbons) (CFCs), ओज़ोन परत (ozone layer) के लिए हानिकारक है , उत्पादों से उत्सर्जित वर्तमान में उपयोग से प्रतिबंधित कर दिया.

द्वितीयक प्रदूषक


कृषि प्रक्रिया से उत्सर्जित अमोनिया (Ammonia) (NH3). कूड़े (Odor), सीवेज और औद्योगिक प्रक्रिया से उभरने वाली गंध. परमाणु (Radioactive pollutants)विस्फोट तथा युद्ध विस्फोटकों (nuclear explosions)और प्राकृतिक (war explosives)प्रक्रियाओं से उत्पन्न रडून जैसे रेडियोधर्मी प्रदूषक द्वितीयक प्रदूषकों में शामिल है:

फोटोकेमिकल धुंध (smog)में रहने वाले वायुजनिक प्राथमिक प्रदूषकों और यौगिकों से जैसे नाइट्रोजन डाइऑक्साइड से बना सुक्ष्म वातावरण

जमीनी स्तर पर ओज़ोन (Ground level ozone) NOx और VOCs से बनती है.

इसी प्रकार पेरोक्साइस्टायल नाइट्रेट (Peroxyacetyl nitrate)(PAN) NOx तथा VOCs से बनता है.

सुक्ष्म वायु प्रदूषकों में शामिल है:


एक बड़ी संख्या में खतरनाक सूक्ष्म वायु प्रदूषक. इनमें से कुछ संयुक्त राज्य अमरीका में स्वच्छ वायु अधिनियम (Clean Air Act) और यूरोप में वायु ढांचा गत निर्देश के तहत नियमित किए गए हैं.

स्थायी जैविक प्रदूषकों (persistent organic pollutant) के प्रकार जो विशेष पदार्थ से जुड़ें हो सकते है.

science

air pollution

good

good

Post new comment

The content of this field is kept private and will not be shown publicly.
  • Web page addresses and e-mail addresses turn into links automatically.
  • Allowed HTML tags: <a> <em> <strong> <cite> <code> <ul> <ol> <li> <dl> <dt> <dd>
  • Lines and paragraphs break automatically.

More information about formatting options

CAPTCHA
यह सवाल इस परीक्षण के लिए है कि क्या आप एक इंसान हैं या मशीनी स्वचालित स्पैम प्रस्तुतियाँ डालने वाली चीज
इस सरल गणितीय समस्या का समाधान करें. जैसे- उदाहरण 1+ 3= 4 और अपना पोस्ट करें
2 + 3 =
Solve this simple math problem and enter the result. E.g. for 1+3, enter 4.