108 गाँव में फिर बहेगी जलधारा

Submitted by RuralWater on Sun, 11/27/2016 - 12:41
Printer Friendly, PDF & Email

1. फ्लोराइड प्रभावित ग्रामों में काटे गए बिजली कनेक्शन फिर जुड़ेंगे
2. 25 दिसम्बर तक 35 लाख भरने की मिली मोहलत


फ्लोराइड प्रभावित गाँव की महत्त्वपूर्ण पेयजल योजना के लिये पेयजल आपूर्ति के बिजली कनेक्शन के बिल नहीं भरे जा रहे थे। ऐसे में विद्युत वितरण कम्पनी ने 35 लाख बकाया होने पर तत्काल प्रभाव से कनेक्शन काट दिये थे। अब इन सभी 108 गाँवों में कनेक्शन जोड़ने के आदेश हो जाने से पानी मिलने की राह आसान हुई है।

धार। फ्लोराइड प्रभावित ग्रामों में पीने के पानी का संकट खड़ा होने पर प्रशासन ने उसे गम्भीरता से लेते हुए तत्काल ही विद्युत वितरण कम्पनी के अधीक्षण यंत्री से चर्चा की। इसमें चारों फिल्टर प्लांट की बिजली जोड़ने के आदेश जारी कर दिये गए हैं। 35 लाख रुपए का जो बकाया बिल है उसे लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग आगामी 25 दिसम्बर तक चुका देगा।

इधर कम्पनी ने ऐसी स्थिति में फिर चेतावनी दी है कि यदि 25 दिसम्बर तक बिजली के बिलों का भुगतान नहीं हुआ तो फिर कनेक्शन काटा जा सकता है। माना जा रहा है कि बजट की समस्या के चलते इस तरह की स्थिति बनी थी। आगामी दिनों में अब संकट की सम्भावना कम ही रहेगी।

गौरतलब है कि नई दुनिया द्वारा 9 दिसम्बर को ‘35 लाख नहीं भरे, 108 गाँवों में पानी का संकट’ शीर्षक से समाचार प्रमुखता से प्रकाशित किया था। इसके बाद में प्रशासन से लेकर जनप्रतिनिधि हरकत में आये। कलेक्टर जयश्री कियावत ने इस मामले में तुरन्त ही लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के कार्यपालन यंत्री एस. मावी से वस्तुस्थिति जानी। इसके बाद उन्होंने विद्युत वितरण कम्पनी के अधीक्षण यंत्री सुब्रत राय को निर्देश दिये।

इस तरह प्रशासन द्वारा तत्परता दिखाये जाने पर तत्काल ही चारों स्थान के फिल्टर प्लांट कनेक्शन की बिजली चालू होने की स्थिति बन गई। कुछ कनेक्शन बुधवार की शाम को जुड़ गए थे। बाकी की प्रक्रिया गुरुवार को की जाएगी। माना जा रहा है कि एक-दो दिन में सभी 108 गाँवों में पीने के पानी का संकट टल जाएगा। क्योंकि आपूर्ति व्यवस्था बनाने में कुछ वक्त जरूर लगेगा।

गौरतलब है कि गत तीन माह से फ्लोराइड प्रभावित गाँव की महत्त्वपूर्ण पेयजल योजना के लिये पेयजल आपूर्ति के बिजली कनेक्शन के बिल नहीं भरे जा रहे थे। ऐसे में विद्युत वितरण कम्पनी ने 35 लाख बकाया होने पर तत्काल प्रभाव से कनेक्शन काट दिये थे। अब इन सभी 108 गाँवों में कनेक्शन जोड़ने के आदेश हो जाने से पानी मिलने की राह आसान हुई है।

विभाग द्वारा हमें यह भरोसा दिलाया गया है कि 25 दिसम्बर तक बिजली बिल का बकाया भर दिया जाएगा। ऐसे में हमने विद्युत लाइन जोड़ने के आदेश दे दिये हैं। राशि नहीं भरने पर फिर कनेक्शन काटा जा सकता है... सुब्रत राय, अधीक्षण यंत्री विद्युत वितरण कम्पनी धार

जैसे ही मुझे जानकारी मिली कि 108 गाँवों में पानी वितरण बन्द हो गया है, वैसे ही हमने सम्बन्धित विभागों के अधिकारी से चर्चा करके समस्या का हल निकाला है। कनेक्शन जोड़ने के लिये कह दिया गया है। पीएचई के अधिकारियों ने मुझे जानकारी नहीं दी थी। शासन से राशि आते ही विभाग के माध्यम से कम्पनी को जमा करवा दी जाएगी... जयश्री कियावत, कलेक्टर धार

More From Author

Related Articles (Topic wise)

Related Articles (District wise)

About the author

प्रेमविजय पाटिलप्रेमविजय पाटिलमध्यप्रदेश के धार जिले में नई दुनियां के ब्यूरों चीफ प्रेमविजय पाटिल पानी-पर्यावरण के मुद्दे पर लगातार सोचते और लिखते रहते है। मितभाषी, मधुर स्वभाव के धनी श्री प्रेमविजय पाटिल समाज के विभिन्न सांस्कृतिक, सामाजिक गतिविधियों में भी सक्रिय रहते हैं। पत्रकारिता के

नया ताजा