दिल्ली एनसीआर में अब सार्वजनिक स्थानों पर वाटर एटीएम

Submitted by RuralWater on Tue, 06/07/2016 - 12:30
Printer Friendly, PDF & Email
Source
दैनिक भास्कर, 06 जून, 2016

.नोएडा। सार्वजनिक स्थानों पर पीने के पानी की किल्लत अब खत्म हो जाएगी। प्राधिकरण ने इसके लिए वाटर एटीएम मशीनें तैयार कर दी हैं। आज से वाटर एटीएम सार्वजनिक स्थानों पर नजर आएँगे। इन वाटर एटीएम से दो रुपए 250 मिली लीटर और पाँच रुपए में एक लीटर पीने का शुद्ध पानी मुहैया हो सकेगा। प्राधिकरण की योजना शहर में कुल 25 स्थानों पर वाटर एटीएम लगाने की है।

शहर में अभी सार्वजनिक स्थलों, मार्केट, मेट्रो स्टेशनों व प्रमुख चौराहों पर पीने के पानी की कोई व्यवस्था नहीं है। यहाँ का भूजल इतना दूषित है कि इसे बिना आरओ से पिया नहीं जा सकता। ऐसे में लोगों को प्यास लगने पर मजबूरी में ज्यादा पैसे डालकर बोतलबन्द पानी खरीदना पड़ता है।

एक लीटर बोतलबन्द पानी की कीमत औसतन 20 रुपए होती है। वहीं सबके लिये बोतलबन्द पानी खरीद पाना सम्भव नहीं होता है। खासतौर पर कम आय वर्ग के उन लोगों के लिये, जो परिवार के साथ बाहर निकलें हों। इसलिये शहर की सामाजिक संस्थाएँ प्राधिकरण से काफी समय से माँग कर रहीं थी कि सार्वजनिक जगहों पर पेयजल की व्यवस्था दुरुस्त कराई जाये। जिसके चलते प्राधिकरण ने वाटर एटीएम लगाकर लोगों की प्यास बुझाने की योजना बनाई। इन वाटर एटीएम की खास बात यह की 150 से ऊपर वाटर का टीडीएस हुआ, तो इन एटीएम से स्वतः पानी नहीं निकलेगा।

वाटर एटीएम के जरिए प्रदूषण पर भी लगाम लग सकेगी। दरअसल बोतलबन्द पानी पीने के बाद लोग बोतलों को यहाँ-वहाँ फेंक देते हैं। प्रयोग के बाद खुले में फेंकी गई पानी की बोतलें पर्यावरण व स्वास्थ्य के लिये खतरनाक है। वाटर एटीएम पर लोगों को पेपर के गिलास में पीने का पानी मिलेगा।

More From Author

Related Articles (Topic wise)

Related Articles (District wise)

About the author

नया ताजा