वायु प्रदूषण से बुजुर्ग महिलाओं में अल्जाइमर का खतरा

Submitted by HindiWater on Fri, 11/22/2019 - 11:34
Source
दैनिक जागरण, 22 नवंबर 2019

फोटो - The Hans India

वायु प्रदूषण बुजुर्ग महिलाओं के लिए ज्यादा घातक हो सकता है। हालिया शोध के मुताबिक, वायु प्रदूषण के संपर्क में आने से 70-90 साल की महिलाओं में अल्जाइमर का खतरा बढ़ जाता है।

अल्जाइमर एक दिमागी बीमारी है, जिसमें व्यक्ति की याद्दाश्त और समझने की क्षमता कम होने लगती है। शोधकर्ता एंड्रयू पेटकस ने कहा, ‘यह पहला ऐसा अध्ययन है जिसमें प्रदूषण के कारण मनुष्य के दिमाग पर पड़ने वाले असर को सटीक तरीके से समझने का मौका मिला है। इस शोध से दिमाग में होने वाले उन बदलावों का भी पता चला है, जिनका संबंध अल्जाइमर से होता है। 73 से 87 साल की उम्र की 998 महिलाओं पर अध्ययन के आधार पर निष्कर्ष दिए गए हैं। पांच साल के अंतराल पर उनके दिमाग की स्कैनिंग की गई। साथ ही इस बात की जानकारी भी जुटाई गई कि वे कहां रहती हैं और वहां प्रदूषण का स्तर कैसा है।

फली वाले अनाज के सेवन से दिल को फायदा

फली वाले अनाज जैसे विभिन्न दालें एवं सोयाबीन के सेवन से दिल की बीमारियों और हाई ब्लड प्रेशर की आशंका कम होती है। हालिया शोध में यह बात सामने आई है। विज्ञान पत्रिका एडवांसेज इन न्यूट्रिशन में इस अध्ययन को प्रकाशित किया गया है। इस संबंध में हुए विभिन्न अध्ययनों के विश्लेषण के आधार पर वैज्ञानिकों ने पाया कि फली वाले अनाज के सेवन से दिल की बीमारियों एवं हाई ब्लड प्रेशर का खतरा 10 फीसद तक कम हो जाता है। शोधकर्ताओं ने बताया कि दिल की बीमारियां दुनियाभर में असमय मौत की बड़ी वजह हैं। ऐसे में खानपान में हल्के बदलाव से इनसे बचना संभव हो सकता है। फली वाले अनाज में फाइबर, प्लांट प्रोटीन और अन्य पोषक तत्वों की प्रचुर मात्रा के कारण दिल को फायदा होता है। कम वसा होने और कोलेस्ट्राॅल नहीं होने के कारण भी इन्हें बेहतर पाया गया है।

 

TAGS

air pollution, air pollution hindi, causes of air pollution, reason of air pollution, types of air pollution, air pollution india, alzheimer in older women, air pollution causes alzheimer.

 

Disqus Comment