AKVO ORG

Submitted by Hindi on Sun, 01/03/2010 - 13:09
Printer Friendly, PDF & Email
संपर्क व्यक्ति
Mark Charmer
फोन न.
x
डाक पता/ Postal Address
mark@akvo.org, info@akvo.org

Akvo (www.akvo.org) नामक संस्था एक गैर-लाभकारी फ़ाउण्डेशन के रूप में कार्य करती है। इस संस्था द्वारा पहली बार इंटरनेट और मोबाइल फ़ोन के टूल्स के जरिये, विभिन्न क्षेत्रों में चल रही जल परियोजनाओं तथा साफ़-सफ़ाई व्यवस्था सम्बन्धी प्रोजेक्टों के बारे में जानकारी देने का प्रयास किया है, ताकि लोग इन कामों के बारे में जान सकें। यह तकनीकी पहल अपने-आप में बेहद महत्वपूर्ण इसलिये है क्योंकि आज की तारीख में लगभग 2.6 अरब लोग उचित सफ़ाई व्यवस्था के अभाव में तथा लगभग 1.1 अरब लोग पीने के साफ़ पानी के अभाव में अपना जीवन गुज़ार रहे हैं। सिर्फ़ इन दो समस्याओं का हल होने पर ही गरीबी दूर करने में बेहद आसानी होगी। यदि इन दोनों समस्याओं पर अधिकाधिक काम हो तो निश्चित रूप से लोगों के स्वास्थ्य का स्तर ऊंचा होगा तथा उन्हें सुबह-शाम पानी के लिये संघर्ष में नहीं जूझना पड़ेगा तथा उनका जीवन स्तर सुधरेगा।

मोबाइल और इंटरनेट सम्बन्धी यह तकनीकी टूल युवाओं को केन्द्र में रखकर बनाया गया है, नई पीढ़ी ऑनलाइन ही जानना चाहती है कि आखिर उनका पैसा कहाँ और कैसे खर्च किया जा रहा है। Akvo द्वारा संवर्धित इस प्रणाली की मदद से दानदाता जो पैसा दे रहा है, वह अपने पैसे का सदुपयोग और उसकी पूरी रिपोर्ट ऑनलाइन देख सकता है। इस जानकारी का उपयोग आपसी सूचनाएं साझा करने, नये विचार और अभियान शुरु करने तथा विभिन्न समूहों में नेटवर्किंग बनाने में आसानी से किया जा सकेगा। इस संस्था द्वारा वेबसाइटों पर लगाये जाने वाले आकर्षक “विजेट” भी बनाये गये हैं, ताकि लोग आसानी से सम्बन्धित प्रोजेक्ट के बारे में जान सकें, साथ ही यह पूरा तकनीकी प्रोजेक्ट “ओपनसोर्स” (सभी के लिये खुला) है ताकि कोई इसमें अपनी तरफ़ से कुछ अन्य तकनीकी ज्ञान जोड़ना चाहे तो जोड़ सकता है, ताकि सभी का फ़ायदा हो।

इन्होंने सन् 2006 में अपना काम प्रारम्भ किया और पूरी तरह से इसे अगस्त 2008 में लागू करना शुरु कर दिया। आज की तारीख में इनके साथ लगभग 100 साथीदार जुड़ चुके हैं, और अक्टूबर 2009 में इस सिस्टम के साथ विश्व में चल रहे विभिन्न जल-मल निकासी तथा पेयजल प्रोजेक्टों को लगभग 10 लाख लोग देख चुके हैं। यह संस्था पूरी तरह से गैर लाभकारी फ़ाउण्डेशन है और वैश्विक आधार पर चल रहे “ओपन सोर्स आंदोलन” की समर्थक है, इसीलिये इनके सभी टूल्स “क्रियेटिव कॉमन्स लाइसेंस” के तहत सभी के लिये मुक्त, मुफ़्त और सुलभ बनाये गये हैं तथा कोई भी व्यक्ति इसमें अपनी ओर से सार्थक बदलाव भी कर सकता है, ज़ाहिर है कि जिसका फ़ायदा विश्व में सभी को मिलेगा। संस्था का मुख्यालय “द हेग” में है, जबकि अन्य 11 व्यक्तियों का स्टाफ़ नीदरलैण्ड, यूके, स्वीडन तथा कैलीफ़ोर्निया में है।
 

Add new comment

This question is for testing whether or not you are a human visitor and to prevent automated spam submissions.

2 + 2 =
Solve this simple math problem and enter the result. E.g. for 1+3, enter 4.