अब वर्षाजल पुनर्भरण को अपनाएंगे मुंबई के मकान

Submitted by admin on Tue, 09/02/2008 - 02:21

भाषा/मुंबई / बिजनेस स्टैंडर्ड: महानगर में आवास निर्माण की मौजूदा रफ्तार को व्यापक स्तर पर नियंत्रित करने के लिए मुंबई में जल्द ही 'इको फ्रैंडली' यानि पर्यावरण अनुकूल इमारतों का निर्माण किया जाएगा।

 

राज्य विधान परिषद में जैनुद्दीन जवाहिरी के सवाल पर लिखित जवाब में महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री विलासराव देशमुख ने कहा 'मुंबई में आवासीय इमारतों के निर्माण और पुनर्विकास के लिए बीएमसी के सहयोग से यह कार्यक्रम क्रियान्वित किया जाएगा।' देशमुख ने कहा कि कार्यक्रम का क्रियान्वयन पूरी तरह से स्वैच्छिक होगा।

 

उन्होंने कहा कि पर्यावरण अनुकूल आवास की पहल के तहत इमारतों को निर्माण के समय पर्यावरण के हिसाब से जल और ऊर्जा का संरक्षण ठोस कचरे का समुचित निपटारा सौर ऊर्जा का इस्तेमाल वर्षाजल पुनर्भरण, वृक्षारोपण जैसी जरूरतों को पूरा करना होगा।

 

मुख्यमंत्री देशमुख ने कहा कि राज्य सरकार पर्यावरण अनुकूल आवासों के निर्माण को प्रोत्साहित करने के लिए शुल्क और सम्पत्ति कर में रियायत देने के कानूनी पहलुओं पर विचार कर रही है। गौरतलब है कि बीएमसी ने पिछले वर्ष राज्य सरकार को पर्यावरण अनुकूल आवास निर्माण के लिए एक प्रस्ताव भेजा था।

 

Disqus Comment