एजिलेंट तकनीक : इंडिया इन्नोवेशन इनिशियेटिव-आई3

Submitted by admin on Mon, 04/20/2009 - 11:07
Printer Friendly, PDF & Email

इंडिया इन्नोवेशन इनिशयेटिव परियोजना का उद्देश्य देश में एक नूतन पारिस्थितिकी तंत्र का निर्माण करना है. इसके लिए वे नूतन विधियों को अपनाने वालों को संवेदनशील बनाएंगे, प्रोत्साहित करेंगे और बढावा देंगे, इसके अलावा नूतन विधियों के व्यवसायीकरण को सहज बनाएंगे।

डीएसटी और सीआईआई ने मिलकर 2004 में युवा नूतन विधि प्रयास-स्टीयर द बिग आइडिया की शुरुआत की थी. इसका लक्ष्य उद्योग और समाज के हित में युवा अन्वेषकों के नए विचारों को प्रयोग करना था। सीआईआई और डीएसटी ने 2005 में उद्योग जगत से हाथ मिलाकर आईआरआईएस- इनिशियेटिव फॉर रिसर्च एंड इन्नोवेशन इन साइंस का गठन किया था। आईआरआईएस ने काफी हद तक अपना ध्यान स्कूली छात्रों पर केंद्रित रखा यानि 18 साल से कम उम्र के अन्वेषक।

एजिलेंट ने एजिलेंट इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी अवार्ड का आयोजन किया इसका लक्ष्य इंजीनियरिंग के छात्रों को हेंड्स ऑन इंजीनियरिंग के लिए प्रोत्साहित करना और उनके अन्वेषण को पहचान दिलाना था। अब सीआईआई व डीएसटी ने एजिलेंट से हाथ मिला लिया है और वे लोग सामूहिक तौर पर 18 साल से अधिक उम्र के सभी अन्वेषकों की एक प्रतियोगिता आयोजित कर रहे हैं जिसका नाम है - इंडिया इन्नोवेशन इनिशियेटिव- आई3।

आई3 का उद्देश्य 18 साल से अधिक उम्र के अन्वेषकों की नूतन योजनाओं को हासिल करना है, इनमें छात्र, आर एंड डी संस्थाओं और प्रयोगशालाओं के अन्वेषक, उद्योग जगत के पेशेवर और व्यक्तिगत अन्वेषक, उद्योगपति और जमीनी अन्वेषक आदि शामिल होंगे।

Tags- Contest, R&D, Innovation, Innovators, Agilent Engineering and Technology Award, Ecology

More From Author

Related Articles (Topic wise)

Related Articles (District wise)

About the author

नया ताजा