कोसी तटबंध के लिए

Submitted by admin on Sat, 01/24/2009 - 06:34

केंद्र ने तिजोरी खोली

ब्यूरो/ नई दिल्ली/

कोसी क्षेत्र में फिर से प्रलयंकारी बाढ़ नहीं आए इसके लिए केन्द्र सरकार ने तिजोरी खोल दी है। इसके लिए 482.81 करोड़ की दो परियोजनाओं को जल संसाधन मंत्रालय ने स्वीकृति प्रदान की है। इस परियोजना में कुसहा के टूटे तटबंध की मरम्मत तो शामिल ही है, कोसी तटबंध और सपंर्क सड़कों की मरम्मत भी की जाएगी।

केन्द्रीय जल संसाधन राज्यमंत्री जयप्रकाश नारायण यादव ने बयान जारी कर कहा है कि नेपाल के कुसहा क्षेत्र में कोसी के पूर्वी एफलक्स में टूटे तटबंध की मरम्मत के लिए जल संसाधन मंत्रालय ने 143.42 करोड़ रुपए की अनुमानित लागत वाली परियोजना को स्वीकृति किया है। इस परियोजना के अन्तर्गत बिहार सरकार को पाइलट चैनलों का निर्माण, ड्रजिंग काफर डैम का निर्माण, टूटे हुए दो स्परों का जीर्णोद्धार, नदी के सर्वे का कार्य, माडल स्टडी कार्य और एप्रोच सड़कों की मरम्मत का काम करना है।

उन्होंने कहा कि केन्र्क ने अग्रिम राशि का प्रावधान नहीं होने के बावजूद नियमों को शिथिल करते हुए 40 करोड़ रुपए 15 अक्टूबर 2008 को अग्रिम अनुदान के रूप में जारी कर चुका है।

श्री यादव ने कहा कि कोसी के पूर्वी और पश्चिमी तटबंधों के ऊंचीकरण, सुदृढ़ीकरण और बिल्युमिनस रोड के निर्माण की 339.39 करोड़ रुपए की लागत वाली योजना को जल संसाधन मंत्रालय की तकनीकी सलाहकार समिति ने स्वीकृति दी है। इस योजना के अन्तर्गत 126 कि.मी. लंबे पूर्वी तटबंध तथा 98.78 कि.मी. लंबे पश्चिमी तटबंध का काम होगा। इसके अलावा 15 कि.मी. लंबा भाग जो नेपाल के क्षेत्र में है, का भी निर्माण किया जाएगा। इसके अन्तर्गत बाढ़ रोधी स्लुइस का निर्माण एवं जीर्णोद्धार और ब्रिज का निर्माण होना है। श्री यादव ने कहा कि पूर्वी कोसी तटबंध की 29 संपर्क सड़कें एवं पश्चिमी कोसी तटबंध की 35 संपर्क सड़कें बनाई जाएंगी। इनके अलावा नेपाल के पश्चिमी कोसी तटबंध की 8 सड़कें भी शामिल हैं। इसके साथ ही टर्निंग प्लेटफार्म का निर्माण कार्य भी इस योजना के तहत कराया जाएगा। इन कार्यों के पूर्ण होने से सहरसा, सुपौल, अररिया, मधेपुरा और मधुबनी जिले की यातायात व्यवस्था मजबूत होगी।

साभार - हिन्दुस्तान

Tags - flood in bihar, Floods, Bihar flood, 2008 flood, Kosi flood, Nepal flood, flood in india, World largest flood, Flood in Hindi

Disqus Comment

More From Author

Related Articles (Topic wise)

Related Articles (District wise)

About the author

नया ताजा