ग्लोबल वाटर ट्रस्ट

Submitted by admin on Tue, 06/23/2009 - 11:39
Printer Friendly, PDF & Email


स्वच्छ जल विकास के लिए एक वैश्विक गठबंधन


ग्लोबल वाटर ट्रस्ट (जीडब्लूटी) लोकोपकारी, वित्तीय, प्रौद्योगिकी, गैर सरकारी संगठन, मीडिया, मनोरंजन, कॉर्पोरेट, सरकार और नागरिक समाज समुदायों का एक अंतरराष्ट्रीय गठबंधन तैयार कर रहा है. इस गठबंधन के माध्यम से यह ट्रस्ट वैश्विक जल संकट से निपटने के लिए महत्वपूर्ण संसाधनों की व्यवस्था और प्रबंधन करेगा. क्योंकि साफ पानी के बिना बच्चों की मृत्यु दर प्रति दिन की 10,000 हो सकती है, ऐसे में विकासशील अर्थव्यवस्थाएं तबाह हो जाएंगी या पटरी पर ही नहीं आएंगी, स्वास्थ्य सुविधाओं की लागत आसमान छूने लगेंगी, वैश्विक अर्थव्यवस्था विलुप्त हो जाएंगी, एड्स औषधि कार्यक्रम विफल हो जाएगा और खूनी जंग का माहौल बन जाएगा.

लिहाजा स्वच्छ जल परियोजनाओं के लिए वित्त पोषण का विकास, साफ पानी उपलब्ध कराने के लिए नई प्रौद्योगिकियों और उपकरणों का प्रयोग, स्वच्छ जल परियोजनाओं के प्रबंधन और संचालन के लिए नागरिक समाज को प्रशिक्षित करना, और इस समस्या के कारण उत्पन्न होने वाले संकट से निपटने के लिए जागरूकता फैलाने और मीडिया का ध्यान खींचने की चुनौती है. एक वैश्विक जल गठबंधन के नेतृत्व के जरिये ग्लोबल वाटर ट्रस्ट का विश्वास है कि संयुक्त राष्ट्र सहस्राब्दी विकास लक्ष्य के तहत 2015 तक स्वच्छ जल से वंचित लोगों की संख्या आधी रह जाएगी. संयुक्त राष्ट्र और विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार अगर इस संकट के खिलाफ दुनिया एकजुट न हुई तो 2025 तक लगभग 75% लोग गंदे पानी के कारण गंभीर स्वास्थ्य और आर्थिक समस्या से प्रभावित होंगे.

साफ पानी के बिना दुनिया का अर्थ प्यास से मर रही दुनिया है. इसलिए काम करने का समय आ गया है.

 

क्लीन वाटर ट्रस्ट फंड

ग्लोबल वाटर ट्रस्ट, लॉस एंजिल्स स्थित एक जन सहयोगी संगठन है, यह एक ट्रस्ट फंड की स्थापना कर रहा है जिसके तहत जल के शुद्धिकरण और आपूर्ति के जरिये करोडों ग्रामीणों के स्वास्थ्य, सामाजिक और आर्थिक सुधार के लिए प्रयास किया जाएगा. जीडब्लूटी और उसके सहयोगी गंभीर जल संकट और क्षेत्रीय संघर्ष वाले क्षेत्रों में वाटर फॉर लाइफ कार्यक्रम की शुरुआत करेंगे. पायलट परियोजनाएं 2004 में एशिया, अफ्रीका, दक्षिण और मध्य अमेरिका में शुरू हुईं. निजी, सार्वजनिक और वित्त दाताओं की भागीदारी से जीडब्लूटी का मानवीय और आर्थिक मॉडल लोगों को उनकी क्षमता के अनुरूप कीमत पर स्थायी साफ पानी उपलब्ध कराने की गारंटी देगा. समुदाय के स्वामित्व और वितरण अधिकार वाली जल प्रणाली के सहारे जीडब्लूटी विकासशील दुनिया के लिए आर्थिक, सामाजिक और उद्यमशीलता विकास के लिए उत्प्रेरक बन जाएगा.

 

सामाजिक उद्देश्य के लिए उद्यमशीलता

ग्लोबल वाटर ट्रस्ट दो सफल उद्यमियों की दृष्टि से उभरकर सामने आया है जो मानते हैं कि उनका जीवन लाभ हासिल करने की संभावनाओं से परे भी है. रोब क्रामेर और लिसा ईसेनप्रेस्सेर ने विकासशील दुनिया को जल के माध्यम से जीवन उपलब्ध कराने के अपने मिशन के लिए कार्यरत हैं. निजी क्षेत्र में 35 साल के संयुक्त अनुभव के आधार पर ग्लोबल वाटर ट्रस्ट के सह संस्थापक दुनिया के सबसे पानी गरीब लोगों की भौतिक और आर्थिक पहुँच के भीतर साफ पानी उपलब्ध कराने के लिए प्रतिबद्ध हैं.
 

रोब क्रामेर, अध्यक्ष और सह संस्थापक

रोब ने एक उद्यमी और कर्मी के तौर पर मीडिया, प्रौद्योगिकी, पर्यावरण और नॉन प्रॉफिट सेक्टर में 20 सालों का अनुभव अर्जित किया है. रोब PopRule.com के सह संस्थापक भी हैं, राजनीति पर आधारित इस सामाजिक समाचार समुदाय की शुरुआत 20 जनवरी, 2009 को हुई है. वह मीडिया मैक्सवेल के भी संस्थापक हैं, जो एक सामाजिक मीडिया रणनीति कंपनी है औऱ शाश्वत विकास व हरियाली के विषय पर केंद्रित है. वे विभिन्न कंपनियों के सलाहकार भी रह चुके हैं. पहले, रोब एक साफ्टवेयर कंपनी यूप्राइजर के सीईओ थे जो 2005 में बिक गई. 1993 से 1999 तक, रोब लॉस एंजिल्स के सबसे सफल स्वतंत्र कम्प्यूटर एनीमेशन स्टूडियो पिक्सल के सह संस्थापक और सीईओ थे. 1999 में रोब ने इसे बेच दिया. उन्होंने 1988 में अपने कैरियर की शुरुआत पगान फिल्म्स के अध्यक्ष औऱ एक्जीक्यूटिव प्रोड्यूसर के रूप में की, जो एक प्रमुख संगीत वीडियो और वाणिज्यिक उत्पादन कंपनी है. 2003 के बाद से, रोब ग्लोबल वाटर ट्रस्ट के अध्यक्ष हैं जो विकासशील दुनिया के स्कूली बच्चों के लिए सुरक्षित पानी मुहैय्या कराती है. ग्लोबल वाटर ट्रस्ट ने बांग्लादेश, नेपाल और केन्या में 10,000 से अधिक उपक्रमों ने लोगों को स्वच्छ जल उपलब्ध कराया है. 2006 में उन्होंने 'आर्सेनिक: इतिहास की सबसे ज्ञात विषाक्तता' नामक डाक्यूमेंट्री फिल्म के लेखन और निर्माण किया जिसका प्रीमियर 2006 में ट्वेंचीथ सेंचुरी फॉक्स स्टूडियो में हुआ. रोब कारनेगी स्कूल ऑफ जर्नलिज्म के स्नातक हैं.
 

लिसा ईसेनप्रेस्सेर, सह संस्थापक

लिसा ग्लोबल वाटर ट्रस्ट की सह संस्थापक हैं. लिसा की पृष्ठभूमि पुराने और नए मीडिया के उत्पादन, विपणन, रणनीति और निवेश को जोड़ती है. हाल में, लीजा न्यूयॉर्क स्थित रोनाल्ड लाउडर इन्वेस्टमेंट में एक्जीक्यूटिव थीं. उनका कैरियर दक्षिण अफ्रीका में टेलीविजन के साथ अब शुरू हुआ. 1992 में, लीजा ने पहली रीयल टाइम डिजिटल वीडियो पारखी सेम्पलर विकसित किया. तब से वह लगातार ऐसे उपकरणों को विकसित और प्रोत्साहित करने में जुटी हैं जो सूचना और मनोरंजन के निष्क्रिय उपभोक्ताओं को सक्रिय उत्पादकों में बदल देती हैं. लिसा ने माइक्रोसॉफ्ट नेटवर्क के लिए एक तेरह सप्ताह के कार्यक्रम 'सटोरी' का निर्माण, निर्देशन और उत्पादन किया जो वैकल्पिक स्वास्थ्य और व्यक्तिगत क्षमता पर केंद्रित है. उसने कई वेब कंपनियों में कार्यकारी पदों पर कार्य किया है. उसने ब्राउन विश्वविद्यालय से तुलनात्मक साहित्य और Semiotics में बी.ए. किया है, जहाँ उसने आधुनिक संस्कृति और मीडिया में फोर्ड फाउंडेशन अनुदान प्राप्त किया.

Contact
Global Water Trust
1007 Montana Avenue, no. 323
Santa Monica, CA 90403
Phone: 310-450-1749

Rob Kramer, Chairman & Co-Founder
rob@globalwatertrust.org

Lisa Eisenpresser, Co-Founder
lisa@globalwatertrust.org
 

Related Articles (Topic wise)

Related Articles (District wise)

About the author

नया ताजा