चौथा रेनसेंटर बर्दवान में

Submitted by admin on Mon, 02/23/2009 - 11:25
Printer Friendly, PDF & Email

भारत का चौथा रेनसेंटर बर्दवान (पश्चिम बंगाल) में


सीएसई के द्वारा नियोजित बर्दवान में स्थापित चौथे वर्षा केंद्र का उद्घाटन पश्चिम बंगाल सरकार के श्री निरुपम सेन मिनिस्टर इंचार्ज उद्योग एवं वाणिज्य, औद्योगिक पुनर्निर्माण, योजना और विकास, ने 7 फ़रवरी, 2009 को किया। इस अवसर पर सांसद श्री बंशा गोपाल चौधरी, दिलीप सरकार, स्थानीय विधायक, श्री उदय सरकार, अध्यक्ष जिला पंचायत, श्री आशुतोष चक्रवर्ती, मुख्य अभियंता दामोदर घाटी निगम, श्री मनीष जैन, जिला मजिस्ट्रेट और सुश्री गीता कवराना, अध्यक्ष- संस्थागत विकास, और अन्य गणमान्य व्यक्तियों के बीच सीएसई के भी प्रतिनिधि इस अवसर पर मौजूद थे। पूर्वी भारत में यह पहला रेनसेंटर है, और साथ ही सरकारी संगठन के सहयोग से बना यह सीएसई का पहला रेनसेंटर है।

इस रेनसेंटर में पानी के मुद्दों पर जानकारी देने के लिए एक पैनल है साथ ही यहां काम का नमूना, कृत्रिम बारिश और प्रदर्शन मॉडल भी बनाए गए हैं। भवन में पीने और धोने आदि के लिए वर्षा जल संचय के साथ-साथ भूजल रिचार्ज व्यवस्था भी बनाई गई है। पेयजल के परीक्षण के लिए सेंटर में एक जल परीक्षण किट भी उपलब्ध कराई गई है।

सेंटर की छात्रों, विभिन्न समूहों, राज, मिस्त्रियों, अभियंताओं आदि के लिए कार्यशालाएं भी आयोजित करने की योजना है। इको टूर भी आयोजित करने की योजना है।

Raincentre at West Bengal

Salanpur BDO Office Complex,
Rupnarainpur Bazar
At & PO - Rupnarainpur, Burdwan-713364

West Bengal, India

Phone & Fax: 0341-2530243
Officer-in-charge/ Block Development OfficerEmail:raincentre.burdwan@gmail.com

Tags - The fourth rain centre of Centre for Science and Environment (CSE), set up a rain centre, information on water related issues, artificial rainfall and demonstration models, functional rainwater harvesting system, storage for drinking and washing purposes as well as groundwater recharge system

More From Author

Related Articles (Topic wise)

Related Articles (District wise)

About the author

नया ताजा