नरेगा टच स्क्रिन क्योस्क पर

Submitted by admin on Fri, 07/03/2009 - 20:07
Source
india16.com
उदयपुर। राजसमन्द जिले की देवगढ पंचायत समिति की विजयपुरा ग्राम पंचायत में बुधवार को आयोजित नरेगा रोजगार मेले के दोरान राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केन्द्र द्वारा नरेगा के लिये टच स्कि्रन कियोस्क का प्रदर्शन किया गया।

टच स्कि्रन पर कोई भी कार्मिक अपने जॉब कार्ड के नम्बर के माध्यम से अपनी समस्त जानकारी प्राप्त कर सकता है। राज्य के ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री भरत सिंह एवं नरेगा आयुक्त राजेन्द्र भाणावत के समक्ष टच स्कि्रन क्योस्क का प्रदर्शन किया गया। राज्य में यह प्रथम अवसर है जब नरेगा के लिये टच स्कि्रन क्योस्क का प्रदर्शन किया गया। सूचना के अधिकार एवं पारदर्शिता की दिशा में इस प्रकार के टच स्कि्रन क्योस्क अति महत्वपूर्ण साबित होंगे।

टच स्कि्रन क्योस्क के लिये आवश्यक सोफटवेयर राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केन्द्र, ग्रामीण विकास मंत्रालय भारत सरकार द्वारा बनाया गया। राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केन्द्र, ग्रामीण विकास मंत्रालय भारत सरकार की टेक्नीकल डायरेक्टर श्रीमती माधुरी शर्मा ने बताया की उक्त टच स्कि्रन क्योस्क से कोई भी श्रमिक अपनी समस्त जानकारी यथा जोब कार्ड, उसके द्वारा किये गये कार्य, उसके द्वारा कार्य की मांग, मस्टरोल, शिकायत, बी. पी. एल. सर्वे में उसकी स्थिति और अपनी पे स्लीप भी प्राप्त कर सकता हैं। श्रीमती शर्मा ने बताया की उक्त टच स्कि्रन क्योस्क को काम में लेना अति आसान हैं क्योकि ये पूर्णतया हिन्दी में है तथा फोटो के माध्यम से कोई भी श्रमिक अपनी जानकारी प्राप्त कर सकता है। यह सुविधा पूर्ण तया आन लाईन है तथा इन्टरनेट के माध्यम से दुनिया के किसी भी भाग से किसी भी श्रमिक की जानकारी प्राप्त की जा सकती हैं।

इस अवसर पर मजदुर किसान शक्ति संगठन की श्रीमती अरूणा राय व श्री निखिल डे, मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री रामपाल शर्मा, राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केन्द्र के प्रेम शंकर चौबीसा, बी. एल. पीतलिया, मिलिन्द शर्मा, पंचायत समिति देवगढ के विकास अधिकारी सहित कई गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।
Disqus Comment