बड़े बाँधों का लेखा-जोखा रखने वाला राष्ट्रीय रजिस्टर (2009)

Submitted by admin on Sat, 08/22/2009 - 09:17
Printer Friendly, PDF & Email
Source
केन्द्रीय जल आयोग
भारत के सभी बड़े बाँधों का रिकॉर्ड रखने वाला यह नेशनल डैम रजिस्टर, भारत में स्थित सभी 5100 बड़े बाँधों का डाटा समाये हुए है। यह रजिस्टर जनवरी 2009 तक कार्य पूर्ण हो चुके 4710 बाँधों तथा निर्माणाधीन 390 बाँधों का समस्त डाटा रखता है।

अब चूंकि दिनोंदिन जनसंख्या में वृद्धि हो रही है और जिसके फ़लस्वरूप विभिन्न उपयोगों हेतु पानी की माँग लगातार बढ़ रही है, बड़े बाँधों के निर्माण के साथ-साथ पुराने मौजूदा बाँधों के पुनर्वास और रखरखाव की भी सख्त आवश्यकता है। ये बाँध न सिर्फ़ पानी के विशाल स्रोत का भण्डार बनाये रखते हैं बल्कि यहाँ एकत्रित पानी के जरिये समूचे वर्ष भर पेयजल, सिंचाई, जल-विद्युत, और उद्योगों को गति मिलती है, जो कि राष्ट्र के आर्थिक विकास में महत्वपूर्ण है। बाँधों की वजह से जहाँ एक ओर अनाज का उत्पादन भी बढ़ा है वहीं दूसरी तरफ़ कुछ क्षेत्रों में सूखे से निपटने में भी मदद की है। इन बाँधों को रखरखाव करके अच्छी हालत में रखना एक गम्भीर कार्य है और एक बड़ी चुनौती होती है। यदि इसमें ज़रा भी चूक हो जाये तो जान-माल का भारी नुकसान हो सकता है।

इसलिये इन बाँधों और इनसे जुड़ी अन्य विशाल संरचनाओं की सुरक्षा एक महत्वपूर्ण मुद्दा होता है। यह कार्य सतत निगरानी माँगता है जिससे कि जनता का विश्वास बना रहे और बाँध के निचले हिस्से (डाउनस्ट्रीम) में रहने वाले निवासियों की सुरक्षा सुनिश्चित हो सके, क्योंकि बाँधों में कई प्रकार के फ़ायदों के साथ राष्ट्रीय सम्पत्ति का भी निवेश होता है। इसलिये इन बाँधों के निर्माण सम्बन्धी पूरी विस्तारित जानकारी होना अति आवश्यक है। इसलिये यह जरूरी समझा गया कि भारत के सभी प्रमुख बाँधों का एक विस्तारित डाटाबेस बनाया जाये। डैम सेफ़्टी ऑर्गेनाइज़ेशन (DSO) तथा केन्द्रीय जल आयोग ने मिलकर इस सम्बन्ध में कदम उठाये और अप्रैल 1990 में 'नेशनल रजिस्टर ऑफ़ लार्ज डैम्स (NRLD)' नामक प्रकाशन जारी किया। जिसमें देश में मौजूद तत्कालीन 3600 बड़े बाँधों का पूरा लेखा-जोखा मौजूद था। इस महत्वपूर्ण और विशाल डाटाबेस की उपयोगिता को समझते हुए इसे लगातार अद्यतन (अपडेट) किया जाता रहा और सन् 2002 तक लगभग 4525 बाँधों का सम्पूर्ण डाटा इसमें शामिल किया जा चुका था। इस डाटा में आँकड़ों की शुद्धता, सुरक्षा की दृष्टि से बेहद महत्वपूर्ण है, अतः इसे देखते हुए इस डाटा रजिस्टर की लगातार जाँच और अद्यतनीकरण (Updation) किया जाता है ताकि इस महत्वपूर्ण दस्तावेज की विश्वसनीयता बनी रहे।

Tags - National register of large dams - 2009, This publication provides data for 5100 large dams in India. It is based on information compiled till January 2009 and includes data on 4710 completed large dams and another 390 under construction., Central Water Commission, Dam Safety, Dams, River Basin, India, Water Resources in Hindi

कृपया अटैचमेंट देखें

Add new comment

This question is for testing whether or not you are a human visitor and to prevent automated spam submissions.

9 + 9 =
Solve this simple math problem and enter the result. E.g. for 1+3, enter 4.