बिग मेडिसन की अनूठी पहल

Submitted by admin on Thu, 07/02/2009 - 14:20
Printer Friendly, PDF & Email
Source
greeningindia.net

उदयपुर के स्कूलों में पर्यावरण और वर्षाजल संचय के बारे में जागरूकता अभियान

बिग मेडिसन उदयपुर का एक गैर सरकारी संगठन है जो संयुक्त राज्य अमेरिका में पंजीकृत हैं. यह संस्था पिछले 20 वर्षों से उदयपुर में पर्यावरण के क्षेत्र में सक्रिय है. 2008-2009 में इन्होंने स्थानीय स्कूलों में पर्यावरण शिक्षा को स्थायी बनाने के लिए प्राचार्यों के साथ कई बैठकें की. इसी वर्ष 11 मई को कुछ स्थानीय संस्थाओं के सहयोग से शिक्षकों के लिए उदयपुर का पहला ग्रीन महोत्सव आयोजित किया.

वर्ष 2009-2010 के लिए उनका लक्ष्य उदयपुर के स्कूलों को रूफ टॉप रेनवाटर हॉरवेस्टिंग के लिए प्रेरित करना है. इस अभियान के तहत वे सभी स्थानीय स्कूलों को इस अभियान में शामिल करना चाहते हैं.

फिलहाल 2009 के मानसून से पांच स्कूल छत पर वर्षा जलसंचय प्रणाली स्थापित करने में रुचि दर्शा रहे हैं. संस्था ने उनके छतों का सर्वेक्षण कर लिया है और अब वे इसके लिए बजट का इंतजाम कर रहे हैं. इस कार्य में उनके सलाहकार और इंस्टॉलर दोनों स्थानीय विशेषज्ञ हैं.

इसके अलावा बिग मेडिसिन जल, वर्षा और जलचक्र को लेकर स्थानीय/क्षेत्रीय और राष्ट्रीय आंकडों के आधार पर स्कूलों के लिए एक टीचिंग मॉड्यूल भी विकसित कर रहे हैं. हालांकि बिग मेडिसन सभी स्कूलों के साथ काम करने को तैयार है पर उनका प्रारंभिक ध्यान उदयपुर के गरीब और गरीबी रेखा के नीचे रहने वाले लोग हैं.