बूंद-बूंद को बचाने की मुहिम

Submitted by admin on Tue, 02/24/2009 - 18:56

गाजियाबाद [फरमान अली/ जागरण याहू ]। गाजियाबाद में भारी संख्या में उद्योग होने के कारण यहां के तमाम इलाकों में भूगर्भीय जल के जहरीला होने की नौबत तक आ गई है। पर इन सबके बीच गाजियाबाद में एक शख्स ऐसा भी है, जो पानी के मूल्य को समझते हुए एक-एक बूंद जल को संरक्षित करने के लिए प्रयासरत है।

पानी को संरक्षित करने के इस शख्स के जुनून का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि रास्ते में यदि उन्हे किसी टोंटी से पानी बहता दिखाई देता है तो अपनी गाड़ी रोककर उसे बंद कर देते हैं। इतना ही नहीं, वह स्कूलों व शिक्षण संस्थानों में घूम-घूमकर बच्चों को वर्षा जल संरक्षित करने के फायदे भी बताते है। महानगर के राजनगर में रहने वाले इस शख्स का नाम है जगत प्रकाश गर्ग। वह भारत विकास परिषद नामक संस्था से भी जुडे़ है।

जगत प्रकाश बताते है कि पानी बचाने का अभियान उन्होंने 2003 में आरंभ किया। मशहूर समाजसेवी अन्ना हजारे एवं जल संरक्षण के लिए प्रख्यात रमन मैग्सेसे पुरस्कार प्राप्त राजेंद्र सिंह को अपना आदर्श मानने वाले जगत प्रकाश इनके बारे में अखबारों में पढ़कर जल संरक्षण के लिए प्रेरित हुए। सेंटर फॉर साइंस एंड एनवायर्नमेंट द्वारा प्रकाशित 'बूंदों की संस्कृति' नामक पुस्तक के अध्ययन से भी उन्हें पानी के महत्व की जानकारी मिली। उन्होंने भारत विकास परिषद के सहयोग से सबसे पहले नेहरू नगर स्थित सरस्वती शिशु मंदिर में वाटर रिचार्ज सिस्टम लगवाया था। इसके बाद सेक्टर 23 संजय नगर स्थित राम किशन इंस्टीट्यूट, राजेंद्र नगर स्थित विद्या मंदिर, मेरठ रोड स्थित एक फैक्ट्री व राजनगर में सरस्वती विद्या मंदिर में वाटर रिचार्ज सिस्टम लगवाया। इसके अलावा अनेक शिक्षण संस्थानों में रिचार्ज सिस्टम लगवाने के लिए लोगों को प्रेरित किया। आज वह जल प्रहरी नामक एक संस्था भी चला रहे हैं। अब वह जहां कहीं भी जाते है, लोगों को जागरूक करने की नीयत से पानी बचाओ का पोस्टर लगा देते है। इसके अलावा, उन्होंने इस संबंध में कई किताबें भी प्रकाशित कराई हैं। उनका दृढ़ विश्वास है कि यदि किसी समस्या को लेकर विलाप करने के बजाय ईमानदारी से उसके समाधान का प्रयास किया जाए, तो निश्चित रूप से कामयाबी मिलती है।

साभार – जागरण याहू (पूरा पढ़ें)

Tags - Geologic water, the value of water, drop of water conserved, protected rain water, water saving campaign, water conservation, the importance of water, water Richarj system, to save water posters
 
Disqus Comment

More From Author

Related Articles (Topic wise)

Related Articles (District wise)

About the author

नया ताजा