विश्व बैंक करेगा गंगा को क्लीन

Submitted by admin on Sun, 10/04/2009 - 10:07
वाशिंगटन। प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह की पहल के बाद विश्व बैंक ने क्लीन गंगा प्रोजेक्ट के लिए एक अरब डॉलर (लगभग 4,474 करोड़ रुपए) की सहायता को सैद्धांतिक मंजूरी दे दी है। वहीं प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने नए सिरे से क्लीन गंगा प्रोजेक्ट पर कार्य करने का आश्वासन दिया है। प्रधानमंत्री की अध्यक्षता में अब एक कमेटी बेहतर ढंग से गंगा की सफाई का कार्य देखेगी।

गंगा में करीब 75 फीसदी प्रदूषण नगरपालिका के कचरे व 25 फीसदी कारखानों के रासायनिक अपशिष्टों से आता है।

पर्यावरण मंत्री जयराम रमेश ने बताया, 'इस मुद्दे को लेकर हम लंबे समय से विश्व बैंक से बात कर रहे हैं। विश्व बैंक द्वारा दी जाने वाली इस रकम से प्रधानमंत्री की अध्यक्षता वाले राष्ट्रीय गंगा नहर प्राधिकरण द्वारा गंगा का सफाई अभियान छेड़ा जाएगा। पिछले 20 साल से भारत गंगा सफाई अभियान में 960 करोड़ रुपए खर्च कर चुका है। लेकिन इतने प्रयासों के बाद भी गंगा की स्थिति जस की तस है। गंगा की सफाई करने के लिए हमें कई चीजों पर ध्यान देना पड़ेगा। विश्व बैंक द्वारा दी जाने वाली सहायता निश्चित तौर पर गंगा के सफाई अभियान में महत्वपूर्ण साबित होगी।'

इस संबंध में प्रधानमंत्री ने 5 अक्टूबर को दिल्ली में बैठक बुलाई है। दिसंबर में विश्व बैंक के अध्यक्ष राबर्ट जोलिक के भारत आने के बाद इस मसले पर अंतिम निर्णय लिया जाएगा।

Tags-World Bank, Primeminister Manmohan Singh, Ganga, Clean Ganga Project

Disqus Comment

Related Articles (Topic wise)

Related Articles (District wise)

About the author

नया ताजा