स्टॉकहोम वॉटर प्राइज से नवाजे गए बिंदेश्वर पाठक

Submitted by admin on Sat, 08/22/2009 - 09:39
Printer Friendly, PDF & Email
Source
21 Aug 2009, navbharattimes.indiatimes.com

स्टॉकहोम। भारत समेत दुनिया के अन्य हिस्सों में स्वच्छता की अलख जगाने वाले सामाजिक कार्यकर्ता और सुलभ इंटरनैशनल के संस्थापक बिंदेश्वर पाठक को इस साल के 'स्टॉकहोम वॉटर प्राइज' से सम्मानित किया गया। इसे पर्यावरण के क्षेत्र का नोबल पुरस्कार कहा जाता है।

स्थानीय सिटी हॉल में गुरुवार शाम एक रंगारंग पुरस्कार समारोह में स्वीडन के राजकुमार कार्ल फिलिप ने पाठक को 'स्टॉकहोम वॉटर प्राइज' से सम्मानित किया। पुरस्कार के रूप में उन्हें 1,50,000 डॉलर और प्रशस्ति पत्र प्रदान किया गया। यह पुरस्कार अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पानी संरक्षण के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य के लिए दिया जाता है। पुरस्कार ग्रहण करने के बाद पाठक ने कहा कि स्वच्छता हमारे समय का सबसे महत्वपूर्ण और प्रमुख संकट है। यह एक बड़ी चुनौती है, जिससे निपटने के लिए हम सभी को काम करना होगा।

स्टॉकहोम इंटरनैशनल वॉटर इंस्टिट्यूट (एसआईडब्ल्यूआई) के कार्यकारी निदेशक एंडर्स बर्नटेल ने कहा कि स्वच्छता और रोग के बीच का संबंध बहुत ही नाटकीय और महत्वपूर्ण है। इसके बावजूद स्वच्छता के क्षेत्र में हमारी प्रगति की जो मौजूदा दर है उसे देखते हुए लगता है कि 2015 का मिलेनियम डिवेलपमेंट गोल हम हासिल नहीं कर पाएंगे। इसके लिए मजबूत इच्छाशक्ति की जरूरत है।

पुरस्कार चयन समिति ने पाठक के कार्यों की प्रशंसा करते हुए कहा, उनके प्रयास इस बात का जीता-जीता जागता उदाहरण है कि किस तरह कोई अकेला व्यक्ति लाखों की जिंदगी सुखद बना सकता है। पाठक के इस प्रयास से न केवल वे लोग ही वाकिफ हैं जिन्हें उनके प्रयास से नारकीय जिंदगी से मुक्ति मिली, बल्कि पूरी दुनिया उनके प्रयास को सलाम करती है।
 

Related Articles (Topic wise)

Related Articles (District wise)

About the author

नया ताजा