30 सितम्बर से जल बचाओ यात्रा का शुभारम्भ

Submitted by Hindi on Thu, 09/28/2017 - 11:10
Source
दैनिक भास्कर, 28 सितम्बर 2017

.हापुड़ 28 सितम्बर 2017 जिला पंचायत सदस्य 30 सितम्बर से सिंभावली ब्लॉक के गाँव मतनोरा से भूजल की बर्बादी रोकने के लिये जल बचाओ यात्रा की शुरूआत करेंगे। जनपद में भूजल का स्तर तेजी से गिर रहा है। वहीं दूसरी तरफ उपलब्ध जल प्रदूषित हो रहा है। जनपद में दो ब्लॉक का जलस्तर तो खतरनाक हो रहा है जिसके चलते ग्रामीणों में कैंसर जैसी और भी भयानक बीमारियों से जूझ रहे हैं।

कृष्णाकांत सिंह ने बताया कि जागरूकता के अभाव में जल बचाओ जीवन बचाओ का संदेश प्रसारित किया जाएगा। भूजलस्तर खतरनाक रूप से घटता जा रहा है। जिस स्तर से जल घटता जा रहा है आने वाले समय में पानी की बूँद-बूँद को तरसना पड़ेगा इसलिये जल बचाओ यात्रा के दौरान गाँव-गाँव में जलरक्षकों की टोली घर-घर जाकर लोगों को जल संरक्षण के प्रति जागरूक करेगी।

पर्यावरणविद कृष्णकांत सिंह सामाजिक कार्यकर्ताओं और गाँव के लोगों को साथ लेकर घर-घर जाकर ग्रामीणों से गाँव में सबमर्सिबल द्वारा हो रही भूजल की बर्बादी रोकने की अपील करेंगे और जल का महत्त्व बताएँगे। सप्ताह में कम से कम तीन दिन में पन्द्रह गाँवों में संदेश पहुँचाया जाएगा। विश्व जल दिवस के अवसर पर 22 मार्च, 2018 को जनपद में जल संसद का आयोजन किया जाएगा।

Disqus Comment