बाढ़ प्रवण क्षेत्र (Floodp lain in Hindi)

Submitted by Hindi on Sat, 09/03/2011 - 11:22
बाढ़ मैदान


बाढ़कृत मैदान, कछारः
(क) किसी नदी के दोनों किनारों की एक अपेक्षतया चिकनी भूमि की पट्टी जो नदी द्वारा लाए हुए और तीव्रतम धारा के प्रभाव से बाहर, मंदगति वाले जलक्षेत्र में गिरे हुए अवसादों से निर्मित होती है।
(ख) नदी-प्रणाल से संलग्न नदी की घाटी का वह भाग जो सरिता की वर्तमान प्रवृत्ति के दौरान प्रवाहित होने वाले अवसादों से बना होता है और बाढ़ की प्रावस्थाओं में जब नद के किनारे जलाप्लावित हो जाते हैं तो यह भाग पानी से ढक जाता है।

पहाड़ों पर बर्फ पिघलने पर नदी में पानी की मात्रा बहुत अधिक बढ़ जाती है। यह बढ़ा पानी नदी के तटों से बाहर निकलकर आस-पास की जमीन पर फैलकर बाढ़ बनता है। नदी के बढ़े प्रवाह के कारण जितने क्षेत्र में बाढ़ आती है, वह नदी का फ्लड प्लेन या बाढ़ क्षेत्र कहलाता है।

बाढ़ प्रवण क्षेत्र (Floodplain in Hindi)

बाढ़ प्रवण क्षेत्र

Word Explanation


A nearly flat, alluvial lowland bordering a stream and commonly formed by stream process, that is subject to inundation by flooding.

अन्य स्रोतों से


किसी नदी के किनारे स्थित वह जलोढ़ मैदान जिसका निर्माण नदी द्वारा बहाकर लाये गये पदार्थों (अवसादों) के निक्षेप से होता है। बाढ़ के समय नदी का जल उसके तटबंधों को पार करके अथवा तटबंधों के टूट जाने पर इस मैदान पर फैल जाता है और प्रत्येक बाढ़ के समय इस पर तलछट की नवीन परत जम जाती है जिसके परिणामस्वरूप बाढ़ के मैदान की सतह धीरे-धीरे ऊपर उठती जाती है। इस मैदान की सर्वाधिक ऊँचाई प्रायः प्राकृतिक तटबंध के ऊपर होती है। इसकी निर्माण अवस्था में इस पर दलदल, नदी विसर्प, गोखुर झील आदि पाये जाते हैं। कालांतर में जब किसी कारण से नदी की प्रवाह दिशा बदल जाती है, यह क्षेत्र बाढ़मुक्त हो जाता है और समतल मैदान के रूप में पाया जाता है।

- सरिता के संलग्नित भूमि जो केवल बाढ़ के दौरान आप्लावित होती है।

बाहरी कड़ियाँ

1 -
2 -
3 -
 

विकिपीडिया से (Meaning from Wikipedia)

 




वेबस्टर शब्दकोश ( Meaning With Webster's Online Dictionary )

हिन्दी में -
 

शब्द रोमन में






संदर्भ

1 -

2 -
 

Disqus Comment