भारत पहली बार जलवायु परिवर्तन प्रदर्शन सूचकांक में शीर्ष दस देशों में शामिल

Submitted by HindiWater on Wed, 12/11/2019 - 14:16
Source
हिंदुस्तान, 11 दिसंबर 2019

फोटो - bussinessisland

भारत पहली बार इस वर्ष के जलवायु परिवर्तन प्रदर्शन सूचकांक (सीसीपीआई) में शीर्ष दस देशों में शामिल हुआ है। वहीं पहली बार अमेरिका सबसे खराब प्रदर्शन करने वाले देशों में शामिल हुआ है। 

स्पेन की राजधानी मैड्रिड में ‘काॅप-25’ जलवायु परिवर्तन सम्मेलन में मंगलवार को सीसीपीआई रिपोर्ट जारी की गई। रिपोर्ट में कहा गया कि भारत में प्रति व्यक्ति उत्सर्जन और ऊर्जा इस्तेमाल का मौजूदा स्तर उच्च श्रेणी में नौवें स्थान पर है। हालाकि, यह अभी तुलनात्मक रूप से कम है। अपनी जलवायु नीति के प्रदर्शन के लिए उच्च रेटिंग के बावजूद विशेषज्ञों का कहना है कि भारत सरकार को अभी जीवाश्म ईंधन पर दी जारी रही सब्सिडी को चरणबद्ध तरीके से कम करने के लिए रूपरेखा बनानी होगी, जिसके परिणामस्वरूप कोयले पर देश की निर्भरता कम हो जाएगी।

31 देशों में उत्सर्जन का स्तर कम

रिपोर्ट के मुताबिक, कहा गया है कि 57 उच्च उत्सर्जन वाले देशों में से 31 में उत्सर्जन का स्तर कम होने के रुझान दर्ज किए गए हैं। ये देश 90 प्रतिशत उत्सर्जन के लिए जिम्मेदार हैं। जर्मनवाॅच, न्यू क्लाइमेट इंस्टीट्यूट एंड क्लाइमेट एक्शन नेटवर्क की ओर से संयुक्त रूप से पेश सूचकांक के लेखकों में से एक उर्सुला हेगन ने कहा कि कि नए जलवायु परिवर्तन प्रदर्शन सूचकांक से कोयले की खपत में कमी समेत उत्सर्जन में वैश्विक बदलाव के संकते दिखाई देते हैं।

जी-20 के आठ देश सबसे खराब श्रेणी में

इस सूचकांक में स्वीडन चैथे और 5वे स्थान पर है। सबसे बड़े वैश्विक उत्सर्जक चीन ने सूचकांक में अपनी रैंकिंग में मामूली सुधार करते हुए 30वा स्थान हासिल किया है। केवल दो जी-20 देशों ब्रिटेन (7वें) और भारत (9वें)  को उच्च श्रेणी में स्थान दिया गया है, जबकि जी-20 के आठ देश सूचकांक की सबसे खराब श्रेणी (बहुत निम्न) में बने हुए हैं। ऑस्ट्रेलिया (61वे से 56वां), सऊदी अरब और खासकर अमेरिका खराब प्रदर्शन करने वाले देशों में हैं। अमेरिका पहली बार सबसे खराब प्रदर्शन करने वाले देश में शामिल हुआ है।

 

TAGS

climate change, climate change hindi, climate change india, climate change and tourism, effects of climate change, reason of climate change, climate change wikipedia, global warming wikipedia, global warming hindi, reason of global warming, tourism, tourism hindi, world tourism, total world tourist, climate change performance index, climate change performance index 2019,CCPI, India in CCPI, India position in CCPI, G 20, G 20 countires.

 

Disqus Comment