बिहार बाढ़ में फंसी जिंदगी को उबारने की अपील

Submitted by HindiWater on Tue, 07/14/2020 - 16:38

हर साल की तरह इस बार भी बिहार बाढ़ से जूझ रहा है। कमला, कोशी, महानदी और बागमती सहित नौ नदियों का पानी खतरे के लाल निशान से ऊपर बह रहा है। कई गांवों में बाढ़ का पानी घुस जाने से लोगों के पास खाने-पीने का संकट खड़ा हो गया है। दरभंगा जिले के घनश्यामपुर ब्लॉक के दो गांवों में कोशी और कमला नदी का पानी घुस गया है। मीडिया रिपोटों के अनुसार गोपालगंज जिले के 170 से ज्यादा गांवों में बाढ़ का पानी फैल गया है, कई गांवों का संपर्क भी टूट चुका है। 

बिहार के सीमांचल में पड़ने वाले किशनगंज जिले के भी कई गांवों में बाढ़ का पानी प्रवेश कर गया है। ऐसे में बाढ़ से बचने और सहायता के लिए इस वीडियो में अहम जानकारी दी गई है।

आपका सहयोग

हम निरंतर इस बात की अपील कर रहे हैं कि आप भी अपने इलाके में तटबंधों में किसी भी प्रकार की दरार या अन्य कोई समस्या देखें तो तुरंत हेल्पलाइन नं 18003456145 पर कॉल कर जानकारी  साझा करें।

ट्विटर पर @WRD_Bihar (जल संसाधान विभाग) को टैग करते हुए #HelloWRD के साथ लोग तटबंधों की जानकारी दे सकते हैं। सूचना मिलने पर विभाग तुरंत संबंधित क्षेत्र के अधिकारियों को सूचित करेगा और त्वरित कार्रवाई की जाएगी।

आप इंडिया वाटर पोर्टल (हिन्दी) पर भी जानकारी साझा कर सकते हैं। जानकारी देते समय आप अपना नाम, स्थान, मोबाइल नं., ईमेल और फोटो भी साझा करें। आपकी व्यक्तिगत जानकारी सार्वजनिक नहीं की जाएगी। 

हमसे संपर्क करें- ट्विटर, फेसबुक, इंस्टाग्राम, ई-मेल  

अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए वीडियो देखें और सतर्क व सुरक्षित रहें। 

Disqus Comment