chauthiduniya com

Submitted by admin on Fri, 08/28/2009 - 16:45
Printer Friendly, PDF & Email
संपर्क व्यक्ति
CHAUTHI DUNIYA | चौथी दुनिया
ईमेल
mail@chauthiduniya.com
फोन न.
Editors: +91-(0)11-47149999, Advertisement: +91-(0)11-47149916, Distribution: +91-(0)11-47149905
डाक पता/ Postal Address
K-2, Gannon Chaudhary Building Connaught Place New Delhi – 110001

चौथी दुनिया अख़बार एक बार फिर हमारे बीच हाज़िर हैं. यह अख़बार अपने पहले जीवनकाल में काफी लोकप्रिय हुआ करता था. बीच में कुछ कारणों से विराम हुआ था. वह वर्ष 1993 था. 23 साल बाद चौथी दुनिया फिर से प्रकाशित हो रहा है।

संतोष भारतीय चौथी दुनिया (हिंदी का पहला साप्ताहिक अख़बार) के प्रमुख संपादक हैं. संतोष भारतीय भारत के शीर्ष दस पत्रकारों में गिने जाते हैं. वह एक चिंतनशील संपादक हैं, जो बदलाव में यक़ीन रखते हैं. 1986 में जब उन्होंने चौथी दुनिया की शुरुआत की थी, तब उन्होंने खोजी पत्रकारिता को पूरी तरह से नए मायने दिए थे.

संतोष भारतीय को वर्तमान टीवी पत्रकारिता को नए आयाम और संदर्भ देने के लिए भी जाना जाता है. ख़ासकर चुनाव के कवरेज के मामले में. उन्होंने चुनावों को नेता और राजनीतिक दलों पर केंद्रित होने से हटाकर जनकेंद्रित किया. यह उन्हीं का विचार था कि मतदाताओं और आम जनता को सीधे तौर पर भागीदार बनाया जाए. इसकी शुरुआत उन्होंने 2003 में राजस्थान, दिल्ली, मध्यप्रदेश और छत्तीसगढ़ के चुनाव में की थी. संतोष भारतीय की शुरुआती प्रतिक्रिया ने बाक़ी सभी टीवी चैनलों को 2004 में उनका अनुकरण करने पर मजबूर किया.

संतोष भारतीय ने पत्रकारिता के अपने करियर की शुरुआत हिंदी साप्ताहिक रविवार से की, जो अपने जमाने का ख़ासा प्रतिष्ठित और लोकप्रिय साप्ताहिक हुआ करता था. वह रविवार में विशेष संवाददाता भी बने. संतोष भारतीय वह पहले पत्रकार थे, जिन्होंने फूलन देवी का इंटरव्यू लिया था और उन्होंने ही फूलन और विक्रम मल्लाह की कहानी दुनिया तक पहुंचाई थी. उन्होंने ही चंबल और उसके डकैतों का परिचय पूरी दुनिया से कराया था.
 

चौथी दुनिया की संपादकीय टीम


डा. मनीष कुमार
गंगेश मिश्र
संध्या पांडेय
रुबी अरुण
व्यालोक
राहुल मिश्र
रीतिका सोनाली
पावस नीर
सोनिका अग्रवाल
संजीव पांडे