mediaforrights

Submitted by admin on Sat, 07/04/2009 - 15:26
Printer Friendly, PDF & Email
संपर्क व्यक्ति
सचिन कुमार जैन
ईमेल
vikassamvad@gmail.com
फोन न.
0755-4252789
डाक पता/ Postal Address
Vikas Samvad E-7/226,Opp.Dhanvantri Complex Arera Colony, Shahpura, Bhopal (M.P)
सामाजिक सरोकार रखने वाले कुछ साथियों का एक समूह हैं विकास संवाद । विकास संवाद यानि विकास के विभिन्न मुद्दों को मुख्यधारा में लाने के लिए प्रयासरत। हमारी यह कतई कोशिश नहीं है कि एक समतामूलक समाज एवं जनोन्मुखी और टिकाऊ विकास के लिए चल रहे संघर्षो के समानांतर कोई नया आंदोलन खड़ा करें, बल्कि जो संघर्ष एवं आंदोलन चल रहे हैं, उन्हें सशक्त और जूझारू बनाने के लिए सहयोग देने में हम विश्‍वास करते हैं।

वर्तमान दौर में हमें यह बहुत साफ-साफ दिख रहा है कि विकास दर में बढोत्तरी के दावों के बावजूद समाज का एक बहुत बड़ा हिस्सा स्वास्थ्य, शिक्षा, भोजन जैसे मूलभूत सुविधाओं से वंचित और जाति, लिंग एवं धर्म के आधार पर सामाजिक भेदभाव का शिकार है। ऐसी स्थिति सिर्फ विकासशील एवं अविकसित देशों की नहीं है, बल्कि विकसित देशों में भी एक बहुत बड़े समुदाय को ऐसी समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। चूंकि विकास एवं वृद्धि को अलग करके नहीं देखे जाने की वजह से ही ऊपरी तौर पर विकास दिख रहा है पर वास्तविकता इससे परे है। इन सारे मुद्दे को लेकर स्थानीय, राष्ट्रीय एवं वै‍श्‍ि‍‍वक स्तर पर वंचितों के हित में आंदोलन चल रहे हैं। इन आंदोलनों को प्रभावी एवं सशक्त बनाने के लिए उनके साथ हम विभिन्न मुद्दों पर समन्वय और सहयोग का प्रयास कर रहे हैं, ताकि वंचितों के हित में चलाये जा रहे इन संघर्षो को तेज किया जा सके और वंचित समुदाय अपने अधिकारों का सहजता से उपयोग कर सके।

विकास संवाद का प्रयास कई स्तरों पर चल रहा है। विकास में मीडिया की भूमिका को अहम मानते हुए विकास संवाद के बैनर तले मीडिया के साथ बहुत ही सघनता से काम चल रहा है। समय-समय पर पत्रकारों को स्टोरी की योजना बताई जाती है और उन्हें तथ्यों एवं आंकड़ों से मदद दी जाती है। सामाजिक सरोकार रखने वाले पत्रकारों को चिन्हित कर उन्हें सामाजिक कार्यकर्ताओं और संवेदनशील व्यक्तियों के साथ जोड़ा जाता है, ताकि आपसी चर्चा एवं विमर्श के बाद विकास से जुड़े गंभीर मुद्दे को मीडिया में लाने के लिए प्रयास किया जा सके और उन मुद्दो पर मीडिया में लगातार विमर्र्श होता रहे। हम विभिन्न स्रोतों से प्राप्त दस्तावेजों का विश्‍लेषण करते हैं और उसे बहुपयोगी बनाते हैं। कई मुद्दों पर विश्‍लेषण आधारित इंफॉर्मेशन पैक बनाते हैं। इस प्रयास का लाभ मुद्दों पर कार्यरत व्यक्तियों, संगठनों के साथ-साथ मीडिया को भी मिलता है। विभिन्न संस्थाओं एवं संगठनों के साथ समन्वय कर मुद्दे की पैरवी करने में हम सहयोग करते हैं।

विकास संवाद की वेबसाइट है . . mediaforrights.org

Add new comment

This question is for testing whether or not you are a human visitor and to prevent automated spam submissions.

14 + 0 =
Solve this simple math problem and enter the result. E.g. for 1+3, enter 4.