निर्मल ग्राम पुरस्कार'' किसे मिल सकता है

Submitted by Hindi on Mon, 02/28/2011 - 10:27
Author
पंचायत एवं ग्रामीण विकाश विभाग

प्रश्न 8 ''निर्मल ग्राम पुरस्कार'' किसे मिल सकता है ?



उत्तरः- निर्मल ग्राम पुरस्कार ग्राम पंचायतों, जनपद एवं जिला पंचायतों को दिया जाता है। पुरस्कार हेतु मुख्य अर्हताए निम्नानुसार है :-

1. पंचायतीराज संस्था के अन्तर्गत आने वाले सभी परिवारों के लिये शौचालय उपलब्धता तथा उन परिवारों के सभी सदस्यों के द्वारा व्यक्तिगत या सामुदायिक स्वच्छता परिसर के शौचालय का उपयोग किया जाना।
2. सभी शासकीय व निजी शालाओं एवं आंगनवाडियों में कार्यषील व साफ शौचालय एवं मूत्रालय का होना। पंचायतीराज संस्था के सीमा रेखा के अन्दर पूरी तरह से खुले में शौच की समाप्ति। कोई भी, व्यक्ति के द्वारा खुले में शौच न किया जा रहा हो एवं बच्चों के मल का शौचालय में ही निपटारा किया जाना।
3. प्रस्तावित ग्राम पंचायत/पंचायती राज संस्था के अन्तर्गत आने वाली सभी ग्राम पंचायतों में ग्राम सभा के माध्यम से खुले में शौच की प्रथा को पूरी तरह से समाप्त करने हेतु सर्व सहमति से संकल्प पारित किया जाना। उक्त प्रस्ताव में खुले में शौच करते हुए यदि कोई व्यक्ति पाया जाता है तब उससे जुर्माना वसूला जाने हेतु शर्त का प्रावधान हो एवं खुले में शौच की प्रथा समाप्त करने हेतु अनुश्रवण व्यवस्था भी बनी हो जिसकी एक प्रति आवेदन पत्र के साथ संलग्न की जाना होती है।
4. सभी पंचायती राज संस्थाओं में घर के कूड़ा करकट व गंदे पानी के निपटारा हेतु क्रियाषील व्यवस्था हो, गांव में स्वच्छता का वातावरण सदैव बना रहे, गांव में कही भी कूड़ा करकट अव्यवस्थित न रहे, ओर कहीं भी पानी का जमाव न हो।

इसके अतिरिक्त निर्मल ग्राम पुरस्कार उन संस्थाओं को भी दिया जा सकता है जिन्होनें निर्मल विकास खण्ड अथवा निर्मल जिला बनाने में योगदान दिया हो। संस्थाओं को पुरस्कार के रूप में ट्राफी व सर्टिफिकेट दिया जाता है।




इस खबर के स्रोत का लिंक:
Disqus Comment