पेंटिंग के जरिए बच्चों ने ली पर्यावरण शिक्षा

Submitted by admin on Sat, 10/26/2013 - 09:17
पेंटिंग के द्वारा पर्यावरण शिक्षाभारत उदय एजुकेशन सोसाइटी एवं पर्यावरण शिक्षण केन्द्र के संयुक्त तत्वावधान में पेट्रोलियम कन्जर्वेशन रिसर्च एसोसिएशन के सहयोग से चित्रकला प्रतियोगिता का आयोजन सेंट जेम्स स्कूल कंकरखेड़ा में किया गया। जिसमें कक्षा- 6 से कक्षा- 10 तक के 100 बच्चों ने प्रतिभाग किया। इस प्रतियोगिता में सेंट माइकल हाई स्कूल सिवाल खास के भी 100 बच्चों ने प्रतिभाग किया। चित्रकला प्रतियोगिता का मुख्य उद्देश्य बच्चों को ईंधन बचाओ पैसा बचाओ की मुहिम से जोड़ना है। जिससे बच्चे भी इस अभियान से जुड़ सके तथा अपने नियमित जीवन में ईंधन बचाने का ठोस प्रयास करें।

इस अवसर पर मुख्य अतिथि वरिष्ठ पत्रकार कुलदीप त्यागी ने बच्चों की ईधन बचाओ पैसा बचाओ की चित्रकारी देखी तथा उनको सराहा। कला प्रतियोगिता में प्रथम स्थान रिया, द्वितीय स्थान मेघना, तृतीय स्थान हरमनदीप प्राप्त किया। इन सभी बच्चों को पुरस्कृत भी किया गया। भारत उदय एजुकेशन सोसाइटी के निदेशक संजीव कुमार ने बच्चों को ईंधन बचाने के लिए प्रेरित किया। जिससे हम परिवार, समाज एवं देश की आर्थिक तरक्की में सहयोग दे सकें।

पेंटिंग के द्वारा पर्यावरण शिक्षाविद्यालय की प्रधानाचार्या श्रीमती अर्षा जोय विलफ्रेड ने बच्चों की पेंटिंग के चित्रण योगदान दिया। वर्ल्ड विजन के परियोजना निदेशक योनातन बहादुर ने सिवालखास में प्रतियोगिता में भाग लेने वाले बच्चों को पुरस्कृत किया।

इन 200 बच्चों में से 5 बच्चों की उत्कृष्ट कॉपियों को राष्ट्रीय स्तर पर भेजा जाएगा। जिसमें प्रथम स्थान पाने वाले बच्चे को पच्चीस हजार रूपये व एक लैपटॉप व दूसरा स्थान प्राप्त करने वाले बच्चे को पच्चीस हजार रुपया और तृतीय स्थान प्राप्त करने वाले बच्चे को बीस हजार रुपया देकर पुरस्कृत किया जाएगा।

पेंटिंग के द्वारा पर्यावरण शिक्षा

पेंटिंग के द्वारा पर्यावरण शिक्षा

पेंटिंग के द्वारा पर्यावरण शिक्षा

Disqus Comment