paryavaran-digest blogspot

Submitted by admin on Wed, 07/08/2009 - 10:00
Printer Friendly, PDF & Email
संपर्क व्यक्ति
खुशहाल सिंह पुरोहित
ईमेल
kspurohit@rediffmail.com
फोन न.
फ़ोन (07412 ) 231546 मो. 9425078098
डाक पता/ Postal Address
डॉ. खुशाल सिंह पुरोहित, 19 पत्रकार कॉलोनी, रतलाम , मप्र 457001


पर्यावरण डाइजेस्ट - पत्रिका-परिचयपर्यावरण और उससे जुड़े पहलुआे को लेकर निकलने वाली पत्रिकाएँ बिरली हैं, जो लगातार प्रकाशित भी हो रही हैं तथा लोक चेतना का संवाहक बनकर अपने सामाजिक दायित्व का निर्वहन भी करती हैं, इनमें प्रमुखता से पर्यावरण डाइजेस्ट का नाम उभर कर सामने आता है, पत्रिका के संपादक पर्यावरण विशेषज्ञ डॉ. खुशालसिंह पुरोहित का प्रयास विकास पत्रकारिता के क्षेत्र में सराहनीय कदम है । पर्यावरण डाइजेस्ट एक अव्यावसायिक कार्य होकर सामाजिक दायित्व के बोध से संचालित है ।

पिछले दो दशकोंसे प्रकाशित हो रही मासिक पत्रिका पर्यावरण डाइजेस्ट ने पर्यावरण के प्रश्नों को मनुष्य और उसके सरोकारों से जोड़ते हुए मानव और प्रकृति के प्रेमपूर्ण रिश्तों में सामंजस्य बैठाने की भरपूर कोशिश की है । आम लोगों को जागरूक, सचेत और सूचना सम्पन्न बनाने का दावा करने वाली मुख्य धारा की पत्रकारिता में पर्यावरण और विकास से जुड़े अहम् मुद्दों की उपेक्षा होती रही है, लेकिन महत्वपूर्ण पहलुओं पर पर्यावरण डाइजेस्ट गंभीरता और संवेदनशीलता के साथ गुणवत्तापूर्ण सामग्री प्रकाशित कर अपना दायित्व निभा रही हैं ।

मध्यप्रदेश के रतलाम से जनवरी १९८७ से सतत् प्रकाशित हो रही मासिक पर्यावरण डाइजेस्ट ने बेहद सीमित संसाधनों और प्रबल इच्छाशक्ति के बलबुते दो दशक का लंबा सफर तय किया है । हिन्दी पत्रकारिता में पर्यावरण डाइजेस्ट ने एक नई परंपरा कायम कर अपना विशिष्ट स्थान बनाया है । पत्रिका ने क्षेत्रीय होते हुए भी राष्ट्रीय स्तर को छुआ है । पत्रिका के संपादक डॉ. खुशालसिंह पुरोहित इस विषय पर अपनी विशेष शैली के लेखन के कारण अपनी अलग पहचान रखते हैं, यही कारण है कि पर्यावरण में जिस विचार को डाइजेस्ट करना यानि पचाना मुश्किल समझा जाता है, पत्रिका उसका सरलीकरण करने में सफल हुई है, इसमें आलेखों की सारगर्भिता, सरलता, संक्षिप्त्ता और भाषा की प्रवाहमयता अपने आपमें अनूठी है । प्रकृति और मानवीय सरोकार से ओत-प्रोत पत्रिका की प्रतिबद्धता हर वक्त पाठकों के प्रति रही है । पत्रिका को प्रारंभ से ही तीन महत्वपूर्ण व्यक्तियों डॉ. शिवमंगलसिंह सुमन, सुंदरलाल बहुगुणा तथा सर्वोदय प्रेस सर्विस के संपादक, वरिष्ठ पत्रकार महेंद्रकुमार का संरक्षण मिला है ।

गौरतलब है कि पर्यावरणीय पत्रकारिता के क्षेत्र में अभूतपूर्व योगदान के लिए डॉ. खुशालसिंह पुरोहित को राष्ट्रीय पर्यावरण सेवा सम्मान, पर्यावरण रत्न, राष्ट्र गौरव सम्मान, पर्यावरण मित्र, पर्यावरण संरक्षक सम्मान, पीस अवार्ड - २००१ सहित राज्य एवं राष्ट्रीय स्तर पर अनेक पुरस्कारों से सम्मानित किया जा चुका है । पर्यावरण डाइजेस्ट की विशेषता है कि इसमें समाचार, विचार और दृष्टिकोण का समन्वय है जो पत्रिका की पठनीयता का प्रमाण है । समसामयिक मुद्दों, ऊर्जा, स्वास्थ्य, रहन-सहन, वन्य जीवन, स्थायी विकास, प्रौद्योगिकी जैसे मुद्दों से जुड़ी वैचारिक सामग्री के प्रचार-प्रसार में पत्रिका अग्रणी रही हैं ।

लोकमत समाचार नागपुर दिनांक ०५.०३.२००६ से साभार

Add new comment

This question is for testing whether or not you are a human visitor and to prevent automated spam submissions.

3 + 0 =
Solve this simple math problem and enter the result. E.g. for 1+3, enter 4.