फूल रहा है जल शोधन संयन्त्रों का दम

Submitted by Hindi on Tue, 02/24/2015 - 10:38
Source
नवोदय टाइम्स, 23 फरवरी 2015
पानी कम होने के कारण कई क्षेत्रों में करनी पड़ रही कटौती
.नई दिल्ली, 22 फरवरी (ब्यूरो): हरियाणा से दिल्ली पहुँच रहा पानी राजधानी स्थित दिल्ली जल बोर्ड के जल शोधन संयन्त्रों में खराबी पैदा कर पानी के उत्पादन को कम कर रहे हैं। गन्दे पानी का संयन्त्रों में पहुँचने से संयन्त्र एक दिन में बार-बार बन्द हो रहे हैं, जिससे दिल्ली में पानी का रोजाना का उत्पादन भी कम हो गया है। कम पानी के कारण राजधानी के कई इलाकों में बोर्ड को कटौती करनी पड़ रही है। उधर पारा रोजाना बढ़ता जा रहा है, जिससे पानी की माँग में भी बढ़ोत्तरी होनी शुरू हो गई है।

हरियाणा से दिल्ली पहुँच रहे पानी को द्वारका, बवाना और हैदरपुर जल शोधन संयन्त्रों में साफ किया जाता है, लेकिन गन्दे पानी को संयन्त्र में शोधित करने के कारण संयन्त्र बन्द होते जा रहे हैं। बता दें कि हैदरपुर संयन्त्र में 2 प्लाण्ट हैं। इस संयन्त्र के एक प्लाण्ट के जलाशय में गन्दे पानी के कारण पानी का स्तर 2 मीटर तक घट गया है, जिससे पानी की सप्लाई में कमी आ गई है। उधर इसी संयन्त्र के दूसरे प्लाण्ट के जलाशय में भी पानी का स्तर करीब 50 फुट तक नीचे चला गया है, जिससे इस संयन्त्र में पानी का उत्पादन कम हो गया है।

इसके अलावा द्वारका और बवाना संयन्त्र भी कम पानी व गन्दे पानी के चलते अपनी क्षमता के अनुसार पानी का उत्पादन नहीं कर पा रहे हैं, जिससे बोर्ड को द्वारका, पालम, नजफगढ़ के आस-पास के इलाकों में पानी की सप्लाई दिन में सिर्फ एक बार ही करनी पड़ रही है। हरियाणा द्वारा दिल्ली के लिए छोड़े जाने वाले गन्दे पानी का मामला पिछले साल भी उठाया गया था लेकिन अब एक बार दोबारा से हरियाणा की ओर से यहाँ प्रदूषित पानी छोड़ा जा रहा है। इसका प्रभाव दिल्ली के उन इलाकों में खासतौर से पड़ेगा, जहाँ द्वारका, बवाना और हैदरपुर संयन्त्र से पानी की आपूर्ति की जाती है।

तीन अस्पतालों में चार दिन बाधित रहेगी पानी की आपूर्ति
हिन्दू राव अस्पताल, सेंट स्टीफन और तीरथ राम अस्पताल में चार दिन तक पानी की आपूर्ति बाधित रहेगी। इन दिनों में पानी की सप्लाई बन्द होने के चलते अस्पतालों में भर्ती मरीजों की परेशानियाँ बढ़ सकती हैं। दिल्ली जल बोर्ड के मुताबिक हिन्दु रॉव पानी के जलाशय की वार्षिक साफ-सफाई के कारण तीनों अस्पतालों में सोमवार, मंगलवार, बुधवार और वीरवार को पानी नहीं आएगा। इसके अलावा साफ-सफाई के कारण पुरानी दिल्ली के भी कुछ इलाकों में चार दिन तक पानी की समस्या बनी रहेगी। पुरानी दिल्ली के जिन इलाकों में पानी नहीं आएगा, उनमें कश्मीरी गेट, नया बाजार बूस्टर पम्पिंग स्टेशन, सिविल लाइंस और इसके साथ सटे कुछ इलाके, नया बांस, चादनी चौक, लाहौरी गेट, पीली कोठी, कश्मीरी गेट, मोरी गेट, राजपुर रोड, बंग्लो रोड, सराय फूस, मॉडल टाउन, मजनू का टीला सहित आस-पास के इलाके शामिल हैं। हालाँकि जल बोर्ड ने पानी प्रभावित वाले इलाके के लोगों को पानी के लिए पानी के टैंकरों के इन्तजाम करने का दावा किया है। बोर्ड के मुताबिक लोग जल बोर्ड के कन्ट्रोल रूम में 011-23527679 पर फोन करके टैंकर मंगवाने के लिए आवेदन कर सकते हैं।

Disqus Comment