सिंधु पंक (Ooze)

Submitted by Hindi on Mon, 05/16/2011 - 15:21
महासागर के गंभीर सागरीय मैदान के नितल पर पाया जाने वाला निक्षेप जो मुख्यतः तरल पंक (liquid mud) के रूप में होता ह। इसमें अधिकांशतः उन जीवों के अवशेष पाये जाते हैं जो जल के उपरी भाग में रहते हैं। मरने के बाद उनके अवशेषों का निक्षेप महासागरीय तली पर होता रहता है। इसमें ज्वालामुखी धूलि के निक्षेप भी मिलते हैं।

चूना तथा सिलिका की मात्रा के अनुसार सिंधु पंक को मुख्यतः दो वर्गों में विभक्त किया जाता है-चूना प्रधान सिंधु पंक और सिलिका प्रधान सिंधु पंक। टेरापोड सिंधु पंक (pteropod ooze) और ग्लोबिजेरिना सिंधुपंक (globigerina ooze) चूना प्रधान सिंधुपंक के उदाहरण हैं जिनका निर्माण क्रमशः टेरेपाड तथा ग्लोबिजेरिना जीवों के अवशोषों द्वारा होता है और इनमें कैल्सियम की मात्रा क्रमशः 80 प्रतिशत और 65 प्रतिशत पायी जाती है। रेडियो लेरियन सिंधु पंक (radiolarian ooze) और डायटम सिंधुपंक (diatom ooze) सिलिका प्रधान सिंधुपंक हैं जिनका निर्माण रेडियोलेरिया, डायटम तथा फोरामिनिफेरा जीवों के अवशेषों के निक्षेप से होता है।

अन्य स्रोतों से

Globigerina ooze in Hindi (ग्लोबी-जेराइना निपंक)


चूनेदार निक्षेप जो महासागरीय तली के एक वृहत् भाग को आच्छादित किए हुए है, और सूक्ष्म एककोशीय फोरेमिनिफेरा के अवशेषों से निर्मित है।



वेबस्टर शब्दकोश ( Meaning With Webster's Online Dictionary )
हिन्दी में -

Disqus Comment