उत्तरप्रदेश: प्रयागराज जिले के कई ग्रामीण गंदा पानी पीने पर मजबूर 

Submitted by HindiWater on Mon, 07/12/2021 - 13:44
Source
इंडिया हिंदी वाटर पोर्टल

उत्तरप्रदेश के प्रयागराज जिले  से लगभग 35 किलोमीटर करछना तहसील के अंतर्गति ग्रामसभा मेड़रा  में सैकड़ो घर ऐसे है जो आज भी गंदा पानी पीने  पर मजबूर है ग्रामीणों का कहना है कि जब भी वह  हैण्डपम्प और समरसेबल से पानी निकालते है तो कुछ देर बाद पानी पीला आने लगता है।जब यह सिलसिला  कई दिन तक जारी रहा तो उन्होंने धीरे-धीरे इसका उपयोग करना बंद कर दिया ।  और गांव में बने एक पुराने कुएं से पानी लेना शुरू कर दिया । जो  हैंडपंप के पानी की तुलना में बेहद साफ है । 

ग्रामीण कहते है कि उन्होंने हैंड पंप से आ रहे गंदे पानी की समस्या के बारे में  सम्बंधित विभाग और स्थानीय नेताओं से कई बार  शिकायत की।  लेकिन आज तक  कोई भी उन्हें पानी की इस  समस्या से निजात नही दिला सका है।  जिसके कारण वह आज भी  गंदा पानी पीने पर मजबूर है। 

वही इंडिया हिंदी वाटर पोर्टल के पत्रकार  अंकित तिवारी ने गांव की इस समस्या से  जलनिगम के अधिशाषी अभियंता एस पी वाजपेयी को अवगत कराया। जिसके बाद उन्होंने  पत्रकार अंकित तिवारी को  भरोसा दिलाया कि वह ग्रामीणों की इस समस्या को जल्द ही दूर करेंगे। 

अधिकारियों के आश्वासन  से गांव के लोगों में एक उम्मीद जगी है कि उन्हें अब गंदे पानी से निजात मिलेगी साथ  ही लंबे अरसे  से गांव में एक बड़ी टंकी की मांग भी पूरी हो सकेगी।