वन, पर्यावरण और प्राकृतिक संसाधन के क्षेत्र में कैरियर फॉरेस्ट रिसर्च इंस्टीटयूट में

Submitted by Hindi on Wed, 08/08/2012 - 10:26
Source
रांची एक्सप्रेस
वन, पर्यावरण और प्राकृतिक संसाधन के क्षेत्र में कैरियर बनाने के इच्छुक छात्रों के लिए देहरादून स्थित फॉरेस्ट रिसर्च इंस्टीटयूट के पाठयक्रम उपयोगी हैं। संस्थान द्वारा पोस्ट मास्टर डिप्लोमा और एमएससी पाठयक्रमों की घोषणा की गई है।

पाठ्यक्रम


फॉरेस्ट्री, वुड साइंस एंड टेक्नोलॉजी और इनवॉयरमेंट मैनेजमेंट में एमएससी पाठयक्रम उपलब्ध हैं, जबकि नेचुरल रिसोर्स मैनेजमेंट में पोस्ट मास्टर डिप्लोमा कोर्स है। एमएससी इन फॉरेस्ट्री में 38, एमएससी इन वुड साइंस एंड टेक्नोलॉजी में 38, एमएससी इन इनवॉयरमेंट मैनेजमेंट में 38 और पोस्ट मास्टर डिप्लोमा इन नेचुरल रिसोर्स मैनेजमेंट में 24 सीटें उपलब्ध हैं। नेचुरल रिसोर्स मैनेजमेंट कोर्स एक साल का है।

शैक्षणिक योग्यता


फॉरेस्ट्री में नामांकन के इच्छुक अभ्यर्थियों के लिए बीएससी अथवा एग्रीकल्चर/फॉरेस्ट्री में स्नातक डिग्री, वुड साइंस एंड टेक्नोलॉजी के लिए बीएससी अथवा फॉरेस्ट्री में स्नातक डिग्री और इनवॉयरमेंट मैनेजमेंट के लिए बीएससी अथवा एग्रीकल्चर/फॉरेस्ट्री में स्नातक डिग्री अथवा पर्यावरण विज्ञान में बीई/बीटेक की डिग्री होनी चाहिए। जो छात्र नेचुरल रिसोर्स मैनेजमेंट में पोस्ट मास्टर डिप्लोमा करना चाहते हैं, उनके लिए किसी भी विषय में एमएससी उत्तीर्ण होना जरूरी है। क्वालिफाइंग डिग्री में सामान्य अभ्यर्थियों के लिए 50 प्रतिशत और एससी/एसटी के लिए 45 प्रतिशत अंक जरूरी है।

चयन प्रक्रिया


नामांकन के लिए छात्रों को एक प्रवेश प्रक्रिया से गुजरना होगा। यह परीक्षा इन केंद्रों पर होगी- देहरादून, जबलपुर, बेंगलुरु, कोलकाता, चंडीगढ़, दिल्ली, लखनऊ, जोधपुर, शिमला, रांची, कोयम्बटूर और जोरहट।

कैसे करें आवेदन


आवेदन-पत्र संस्थान से प्राप्त किया जा सकता है अथवा इसे डाक से भी मंगाया जा सकता है। जो छात्र दो या दो से अधिक पाठयक्रमों में आवेदन करना चाहते हैं, उन्हें प्रत्येक कोर्स के लिए अलग-अलग फॉर्म भरना होगा।

आवेदन-पत्र प्राप्त करने की अंतिम तिथि
(डाक से) 21 मार्च
(संस्थान से) 31 मार्च
आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि 1 अप्रैल
प्रवेश परीक्षा की तिथि 8 मई

Disqus Comment