जानिये आँकड़ों के विश्लेषण की बारीकियाँ

Submitted by editorial on Sun, 10/28/2018 - 16:33
Source
सीएसई

कार्यक्रम- जलवायु परिवर्तन और विकासात्मक संचार के लिये आँकड़ों का प्रभावी विश्लेषण
संस्थान- अनिल अग्रवाल एन्वायरनमेंट ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट, निमली, अलवर, राजस्थान
प्रशिक्षण कार्यशाला की अवधि- 14 से 17 नवम्बर, 2018
आवेदन की अन्तिम तिथि: 2 नवम्बर 2018


जलवायु परिवर्तन और विकासात्मक संचार के लिये आँकड़ों का प्रभावी विश्लेषणजलवायु परिवर्तन और विकासात्मक संचार के लिये आँकड़ों का प्रभावी विश्लेषणजलवायु परिवर्तन के दौर में विकासात्मक संचार के लिये आँकड़ों का प्रभावी विश्लेषण अति आवश्यक हो गया है। कहा जाता है जिसे मापा जाता है उसका प्रबन्धन किया जाता है। परन्तु यह तभी सम्भव है जब मापी गई वस्तु से सम्बन्धित आँकड़े का सही विश्लेषण हो।

आज हर क्षेत्र में आँकड़ों की बाढ़ है लेकिन आप इनका विश्लेषण तभी कर सकते हैं जब इसके लिये आपने समुचित प्रशिक्षण प्राप्त किया हो। इस प्रोग्राम में आँकड़ों के सम्बन्धित सभी प्रकार के प्रशिक्षण की व्यवस्था है जिसमें मीडिया, स्वयंसेवी संस्थानों, सरकारी विभाग के कर्मी, एन्वायरनमेंट कंसल्टेन्सी, बिजनेस, शोध संस्थानों आदि से जुड़े लोग हिस्सा ले सकते हैं।

इस प्रोग्राम में आँकड़ों से सम्बन्धित छोटी-से-छोटी बारीकियों की भी जानकारी दी जाएगी।

इसके लिये प्रोग्राम की अवधि के दौरान देश-विदेश के नामी-गिरामी संस्थानों जैसे सेंट्रल पॉल्युशन कंट्रोल बोर्ड, सेंटर फॉर साइंस एंड एन्वायरनमेंट, डाउन टू अर्थ मैगजीन, माइक्रोसॉफ्ट सोशलकॉप्स, एफएओ, वर्ल्ड बैंक और यूनाइटेड नेशंस स्टेटिस्टिक्स डिवीजन से जुड़े दिग्गज प्रतिभागियों को आँकड़ों की जादूगरी से अवगत कराएँगे।

अनिल अग्रवाल एन्वायरनमेंट ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट जो सेंटर फॉर साइंस एंड एन्वायरनमेंट की पहल है, आँकड़ा प्रबन्धन के लिये 14 से 17 नवम्बर, 2018 के बीच चार दिवसीय आवासीय ट्रेनिंग प्रोग्राम अपने ही कैम्पस में आयोजित करने जा रहा है। इसके लिये आवेदन की प्रक्रिया जारी है।

यदि आप इस ट्रेनिंग प्रोग्राम में हिस्सा लेना चाहते हैं तो अनिल अग्रवाल एन्वायरनमेंट ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट, निमली, अलवर, राजस्थान की वेबसाइट पर विजिट कर इस सम्बन्ध में सूचना प्राप्त करने के साथ ही अपनी जगह सुरक्षित कर सकते हैं।

इस प्रोग्राम से जुड़ी अन्य जानकारियों और शुल्क आदि के लिये आप kiran@cseindia.org के अलावा +919871215338 पर भी सम्पर्क कर सकते हैं।

रजिस्ट्रेशन के लिये यहाँ क्लिक करें।

न्यूज को अंग्रेजी में पढ़ने के लिये क्लिक करें।
 

Disqus Comment