सड़कों पर कूड़ा बीनने वाले नौनिहालों का भविष्य संवारेगा नगर निगम

Submitted by editorial on Fri, 02/01/2019 - 13:16
Source
दैनिक जागरण (आई नेक्स्ट), 01 फरवरी, 2019

कचरा (फोटो साभार: इण्डियन एक्सप्रेस)कचरा (फोटो साभार: इण्डियन एक्सप्रेस) देहरादून: नगर निगम ने गली-मोहल्लों और सड़कों पर कूड़ा बीनने वाले बच्चों का भविष्य संवारने के लिये एक अनूठी पहल की है। इन बच्चों को एजुकेशन से जोड़ने के साथ ही स्वास्थ्य कार्ड, बीमा पॉलिसी की जाएगी, साथ ही इनके परिवार के सदस्यों को स्वरोजगार के लिये प्रेरित किया जाएगा। एक गैर सरकारी संस्था वेस्ट वॉरियर्स को सर्वे करने की जिम्मेदारी दी गई है।

50 दिन तक चलेगा सर्वे

सर्वे कर रही संस्था की ओर से मिली जानकारी के मुताबिक दून के झुग्गी झोपड़ी में रह रहे परिवारों और उनके सदस्यों का सर्वे किया जाएगा। सर्वे के दौरान उन परिवारों को चिन्हित किया जाएगा। जिनकी आर्थिक स्थिति कमजोर है। उनके सदस्यों और उनके बच्चों के फॉर्म भरवाएँ जाएँगे। जिसके बाद निगम उनके भविष्य को संवारेगा।

बच्चों की पढ़ाई, महिलाओं को रोजगार

नगर निगम की ओर से फैसला लिया गया है कि जिन परिवारों की आर्थिक स्थिति ठीक नहीं है, उनके बच्चों की पढ़ाई का खर्चा निगम उठाएगा। इसके साथ ही महिलाओं के समूह बनाकर उन्हें स्वरोजगार करने के लिये आर्थिक मदद दी जाएगी। इस योजना को लागू करने की कवायद भी शुरू कर दी गई है। बुधवार को बिन्दाल में एक कार्यक्रम किया गया।

परिवार का होगा बीमा

निगम ऐसे परिवारों के सभी सदस्यों का स्वास्थ्य बीमा, बीमा पॉलिसी, दुर्घटना बीमा कराएगा। जिससे उन्हें सरकारी और गैर सरकारी अस्पताल से बेहतर इलाज मिल सके। इसके साथ ही परिवरों को आयुष्मान योजना से जोड़ा जाएगा।

स्वास्थ्य शिविर लगाकर जाँच

झुग्गी झोपड़ियों में रह रहे परिवारों के सदस्यों की हर माह स्वास्थ्य शिविर लगाकर जाँच की जाएगी। इसके लिये सरकारी और गैर सरकारी अस्पताल के डॉक्टरों की टीम गठित की जाएगी और पूरा परीक्षण किया जाएगा।

नगर निगम की ओर से वेस्ट वॉरियर्स को सर्वे का जिम्मा सौंपा गया है। 50 दिन तक सर्वे करने के बाद निगम को रिपोर्ट सौंपी जाएगी। सभी परिवारों के फॉर्म भरे जाएँगे -नवीन कुमार सडाना, मैनेजर, वेस्ट वारियर्स

सड़क पर कूड़ा बीनने वाले बच्चों का भविष्य संवारने का जिम्मा नगर निगम ने लिया है। इसके लिये वेस्ट वॉरियर्स संस्था को सर्वे का जिम्मा सौंपा है। बच्चों व उनके परिवार का बीमा भी कराया जाएगा -सुनील उनियाल गामा, मेयर

 

 

 

TAGS

ragpicker in hindi, ragpicker in dehradun in hindi, waste picker in hindi, waste picker in dehradun in hindi, child ragpicker in hindi, waste management in hindi, nagar nigam dehradun in hindi

 

 

 

Disqus Comment

Related Articles (Topic wise)

Related Articles (District wise)

About the author

नया ताजा