मिलिए सीएसआर की बेहतरीन शख्सियतों से

Submitted by editorial on Mon, 10/01/2018 - 14:35
Printer Friendly, PDF & Email
Source
इण्डिया वाटर पोर्टल (हिन्दी)

आयोजक - इण्डिया सीएसआर
दिन - सोमवार
तारिख - 01 अप्रैल 2019
स्थान - पीएचडी हाउस, अगस्त क्रान्ति मार्ग, नई दिल्ली।


इण्डिया सीएसआरइण्डिया सीएसआरइण्डिया सीएसआर (कारपोरेट सस्टेनेबिलिटी एंड रिस्पॉन्सिबिलिटी) द्वारा सोमवार 1 अप्रैल 2019 को पीएचडी हाउस (अगस्त क्रान्ति मार्ग, नई दिल्ली) में सीएसआर लीडरशिप समिट एंड अवार्ड का आयोजन किया जा रहा है। यह 2019 की इण्डिया की सबसे बड़ी लीडरशिप समिट में से एक होगी जो नागरिकों, बिजनेस और स्वयंसेवी संगठनों के लिये मील का पत्थर साबित होगी।

समिट इस मायने में भी महत्त्वपूर्ण है कि भारत में सीएसआर एक्ट के लागू होने की पाँचवी वर्षगाँठ 1 अप्रैल 2019 को ही है। यह इण्डिया सीएसआर की एक स्वैच्छिक पहल है जो देश के अर्थतंत्र से जुड़े लोगों के साथ ही नागरिकों के लिये भी सीएसआर गतिविधियों सम्बन्धी एक बेहतर अवसर प्रदान करेगा।

इस अवसर पर भारत के चुनिन्दा बिजनेस घरानों, वरिष्ठ लीडर्स, सीएसआर (कारपोरेट सोशल रिस्पॉन्सिबिलिटी) से सम्बन्धित अपने विचार रखेंगे। वे गुजरे पाँच सालों में सीएसआर के क्षेत्र में उनके द्वारा किये गए कार्यों से जुड़े अनुभव भी श्रोताओं के साथ शेयर करेंगे। बड़ी संख्या में मीडिया हाउस से जुड़े लोगों की उपस्थिति भी इस समिट का एक खास आकर्षण होगा। इस आयोजन में 300 कारपोरेट लीडर्स और 100 मीडिया हाउस के प्रतिनिधि उपस्थित रहेंगे।

सीएसआर इण्डिया नेटवर्क के संस्थापक रूणेश कुमार का कहना है, “कारपोरेट सोशल रिस्पॉन्सिबिलिटी भारत में बिज़नेस समारोह का एक अभिन्न हिस्सा बन गया है। साथ ही यह समाज के पिछड़े तबके को सकारात्मक रूप में प्रभावित करता भी करता है”।

यह समिट भारत में सीएसआर के लिये नया एजेंडा स्थापित करने का काम करेगा। इसमें सीएसआर को ध्यान में रखते हुए सतत विकास के लक्ष्य पर भी चर्चा की जाएगी।

भारत सरकार ने देश में 1 अप्रैल 2014 को लागू हुए सीएसआर एक्ट के तहत 500 करोड़ या उससे ज्यादा की सम्पत्ति वाली कम्पनियों या साल में 1000 करोड़ रुपए से ज्यादा का व्यापार करने वाली कम्पनियों या वर्ष में एक करोड़ या उससे ज्यादा लाभ कमाने वाली कम्पनियों के लिये हर वर्ष वित्तीय लाभ के 2 प्रतिशत हिस्से को सीएसआर से सम्बन्धित गतिविधियों पर खर्च करना अनिवार्य कर दिया था।

इस तरह पिछले पाँच सालों में कम्पनियों ने सीएसआर से जुड़ी गतिविधियों में जबरदस्त जुड़ाव दर्शाया है। अतः यह समिट सीएसआर के क्षेत्र में एक नया कीर्तिमान और लक्ष्य स्थापित करने में सहायक सिद्ध होगा। इस समिट को बिजनेस लीडर्स और संगठनों में शासकीय उत्कृष्टता और उच्च सामाजिक दायित्वों का विकास करने के उद्देश्य को ध्यान में रखते हुए डिजाइन किया गया है। समिट में सीएसआर थिंकर्स, डायरेक्टर्स, कमेटी मेम्बर सहित इससे विभिन्न स्तर पर जुड़े लोगों के साथ ही एनजीओ, मीडिया के लोग और सामान्य नागरिक भी भाग ले सकते हैं।

सीएसआर मार्ट (e-commerce partner), पीएचडी (venue partner), एसटीईएम (science and education partner) और समग्र (NGO partner) भी इस समिट में सहभागी की भूमिका में हैं।

अधिक जानकारी के लिये अटैचमेंट देखें।

 

 

TAGS

india csr, leadership summit and award, corporate social responsibility act 2014, business houses, business leaders, hindi india water portal, CSR mart, PHD, STEM, samagra

 

 

 

 

 

 

 

Add new comment

This question is for testing whether or not you are a human visitor and to prevent automated spam submissions.

1 + 1 =
Solve this simple math problem and enter the result. E.g. for 1+3, enter 4.

More From Author

Related Articles (Topic wise)

Related Articles (District wise)

About the author

नया ताजा