उत्तराखंड: नए सांसदों ने पहाड़-पलायन की समस्या को रोकने का वायदा किया

Submitted by UrbanWater on Fri, 05/24/2019 - 11:08
Source
हिंदुस्तान, देहरादून, 24 मई 2019

23 मई 2019 को लोकसभा चुनाव के परिणाम आ गए हैं। उत्तराखंड की पांचों सीटों पर फिर से बीजेपी ने जीत दर्ज की है। पिछली बार के लोकसभा चुनाव में  बीजेपी ने चार सीटें जीतें थीं और एक सीट कांग्रेस के नाम रही थी। अल्मोड़ा में केंद्रीय मंत्री अजय टम्टा जीते। टिहरी में मौजूदा बीजेपी सांसद महारानी राज्यलक्ष्मी शाह जीते और उधमसिंह नगर-नैनीताल में भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष अजय भट्ट ने हरीश रावत को हराया। हरिद्वार से मौजूदा सांसद और पूर्व मुख्यमंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने कांग्रेस के अंबरीष कुमार को शिकस्त दी। उत्तराखंड की सभी 5 सीटों पर 11 अप्रैल को चुनाव हुआ था।

पलायन, कृषि बागवानी से रोकूंगा

गढ़वाल सीट से नवनिर्वाचित सांसद तीरथ सिंह रावत ने कहा कि कृषि और बागवानी को बढ़ावा देकर पलायन रोका जाएगा। गुरुवार रात जीत का प्रमाण पत्र लेने के बाद हिंदुस्तान से बातचीत में सांसद तीरथ सिंह रावत ने कहा कि पहाड़ में कृषि भूमि सिमटती जा रही है। जंगली जानवर खेती को नुकसान पहुंचा रहे हैं, जिससे पलायन बढ़ रहा है।

जानवरों से खेती को बचाया जाएगा। कृषि और बागवानी से बढ़ावा दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि दूरदराज के स्कूलों में शिक्षकों की कमी पूरा किया जाएगा। जिला मुख्यालय के अस्पतालों में डाॅक्टरों की समुचित व्यवस्था कराएंगे, खासकर पर्वतीय क्षेत्रों में विशेषज्ञ डाॅक्टर तैनात कराने की कोशिश की जाएगी। तीरथ सिंह रावत ने कहा कि पर्वतीय क्षेत्रों में बड़ी संख्या में गांव अभी भी सड़कों से नहीं जुड़ पाए हैं। उनकी कोशिश रहेगी कि ऐसे गांवों को चरणबद्ध ढंग से सड़कों से जोड़ा जाएगा ताकि ग्रामीणों को परेशानी को कम किया जा सके।

विकास के लिए योजनाएं

नैनीताल-उधमसिंह नगर टिकट से रिकाॅर्ड मतों से चुनाव जीते। भाजपा प्रत्याशी अजय भट्ट ने कहा कि प्रदेश की जनता ने भाजपा प्रत्याशियों को जो आशीर्वाद दिया है। उसके बदले पार्टी की जिम्मेदारी है कि उसका बदला विकास कार्यों के रूप में पूरा करें। उन्होंने कहा कि पीएम नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में प्रदेश और देश की जनता ने फिर से विश्वास जताया है।

भट्ट ने कहा कि पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष होने के नाते वह पूरे प्रदेश के वोटरों का आभार जताते हैं। अब उनकी कोशिश रहेगी कि वह केन्द्र से राज्य के लिए अधिक से अधिक विकास परियोजनाएं लाएं। ताकि पार्टी को राज्य में और अधिक मजबूत बनाया जा सके।

पलायन रोका जाएगा

भाजपा के विजयी सांसद प्रत्याशी अजय टम्टा ने कहा है कि ये जीत उनकी नहीं बल्कि आम जनता की जीत है। जनता ने उन्हें फिर से सांसद बनाया है। अब लोगों को उनसे जो उम्मीदें हैं, वह उसे पूरा करेंगे। अल्मोड़ा-पिथौरागढ़ से दोबारा सांसद चुने जाने पर गुरुवार की बातचीत में अजय टम्टा ने कहा कि पहाड़ में पलायन बड़ी समस्या बन चुका है। ऐसे में पहाड़ से पलायन रोकने के लिए वह ठोस काम करेंगे।

सांसद टम्टा ने कहा कि पहाड़ के लोग खेती करें। इसके लिए भी वह पहाड़ में नई योजनाएं संचालित कराएंगे। टम्टा ने कहा कि आज पहाड़ में पलायन सबसे बड़ी समस्या है। इस वजह से पहाड़ के गांव खाली हो रहे हैं। सबसे पहले वह रोकने के लिए काम करेंगे। उन्होंने कहा कि पहाड़ों की अर्थव्यवस्था को सुधारने में पर्यटन का बड़ा योगदान है। इसे उच्चतम स्तर पर ले जाने के लिए वह अपने स्तर पर पूरा प्रयास करेंगे। इससे जहां स्थानीय युवाओं को रोजगार मिलेगा, वहीं पहाड़ के व्यवसाइयों को इसका लाभ मिलेगा।

Disqus Comment