इंदिरा गांधी पर्यावरण पुरस्कार – 2010 के लिए आवेदन आमंत्रित

Submitted by admin on Thu, 07/15/2010 - 10:20
Source
पर्यावरण एवं वन मंत्रालय
वर्ष 2010 के लिए इंदिरा गांधी पर्यावरण पुरस्कार के लिए (भारतीय नागरिकों/संगठनों) जिन्होंने पर्यावरण की सुरक्षा/संरक्षण के लिए विशिष्ट कार्य किए हों, से नामांकन आमंत्रित किए जाते हैं। भारत के ऐसे कोई भी नागरिक जिनके पास पर्यावरण के क्षेत्र में कम से कम 10 वर्षों का कार्य अनुभव हो (उन्हें इस अनुभव के समर्थन में प्रकाशित/फिल्ड कार्य का विवरण प्रस्तुत करना होगा)/ऐसे एनजीओ जो कम से कम पांच वर्षों से पर्यावरण के क्षेत्र में कार्यरत हों/राज्य/यूटी’ज के पर्यावरण एवं वन विभाग राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड/जिला कलक्टर/ मजिस्ट्रेट नीचे दिए गए निर्धारित प्रारुप में भारत के किसी ऐसे नागरिक/संगठन के नाम का प्रस्ताव कर सकते हैं जिनके पास पर्यावरण के क्षेत्र में कम से कम पांच वर्षों का कार्यरत अनुभव होः

1. नॉमिनी/संगठन का नाम एवं पताः

2. प्रस्तावक का नाम एवं पताः

3. जन्म तिथि/नॉमिनी की आयु (व्यक्ति के मामले में):

4. नॉमिनी का वर्तमान रोजगार (व्यक्ति के मामले में) :

5. संगठन का प्रकार (संगठन के मामले में) :

6. प्राप्त पूर्व पुरस्कार का विवरण (यदि कोई हो) :

7. प्रस्तावित नॉमिनी/संगठन द्वारा किए गए उल्लेखनीय योगदान का विवरणः

8. नामांकन के वर्ष से पूर्व पिछले 3 वर्ष में प्राप्त किए गए धन का विवरणः

यह पुरस्कार संगठन की श्रेणी तथा व्यक्ति की श्रेणी दोनों में ही प्रदान किया जाता है। संगठन की श्रेणी के पुरस्कार में सिल्वर लोटस ट्राफी के साथ प्रति रुपए पांच लाख के दो नगद दिए जाते हैं। तथा व्यक्ति की श्रेणी में सिल्वर लोटस ट्राफी के साथ रुपए पांच लाख, तीन लाख तथा दो लाख प्रति के तीन पुरस्कार प्रदान किए जाते हैं।

स्वतः नामांकन तथा सगे-संबंधियों द्वारा प्रस्तावित नामांकनों पर विचार नहीं किया जाएगा।

अधिक विवरणों के लिए मंत्रालय की वेबसाईट http://www.moef.gov.in देखें। निर्धारित प्रारूप में सभी दृष्टियों से पूर्ण नामांकन एक लिफाफे जिसके ऊपर “आईजीपीपी- 2010 के लिए नामांकन” शीर्षांकित किया गया हो, में सांख्यकीय सलाहकार (ई I-डिव.), पर्यावरण एवं वन मंत्रालय, कमरा सं. 906, पर्यावरण भवन, सीजीओ कॉम्प्लैक्स, लोधी रोड, नई दिल्ली-110003 के पास भेजा जाना चाहिए।

नामांकनों की प्राप्ति की अंतिम तिथि 15 सितंबर, 2010 है।

पर्यावरण एवं वन मंत्रालय

भारत सरकार


Disqus Comment