Damodar and Brahmani river in Hindi / दामोदर व ब्रह्माणी नदी

Submitted by Hindi on Wed, 01/19/2011 - 16:09
Printer Friendly, PDF & Email
दामोदर नदीदामोदर नदीदामोदर नदी छोटा नागपुर फठार पर टोरी स्थल के पास से निकलती है। यह दक्षिण पूर्व की ओर बहती हुई हुगली नदी से मिलकर बंगाल की खाड़ी में समाहित होती है। कुल मिलाकर दामोदर 530 किलोमीटर लम्बी यात्रा करती है। ब्रह्माणी नदी भी छोटा नागपुर पठार से निकलने के बाद बैतरनी नदी में समाहित होकर बंगाल की खाड़ी में जा गिरती है। इस नदी की कुल लम्बाई 418 किलोमीटर है।

ब्रह्मणी नदीब्रह्मणी नदी

Hindi Title

दामोदर व ब्रह्माणी नदी


अन्य स्रोतों से

दामोदर नदी (भारतकोश से)


दामोदर नदी छोटानागपुर की पहाड़ियों से 610 मीटर की ऊँचाई से निकलकर लगभग 290 किलोमीटर झारखण्ड में प्रवाहित होने के बाद पश्चिम बंगाल में प्रवेश कर 240 किलोमीटर प्रवाहित होकर हुगली नदी में मिल जाती है। झारखण्ड में इसे देवनद के नाम से जाना जाता है। पहले दामोदर नदी अपनी बाढ़ों के लिए कुख्यात थी। इस नदी को पहले बंगाल का शो कहा जाता था।

प्रवाह स्थिति


दामोदर नदी पलामू ज़िले से निकलकर हज़ारीबाग़, गिरिडीह, धनबाद होते हुए बंगाल में प्रवेश करती है, जहाँ रानीगंज, आसनसोल के औद्योगिक क्षेत्र से होती हुई दुर्गापुर से बर्द्धमान और बांकुड़ा ज़िले की सीमा रेखा बन जाती है। हज़ारीबाग़ से बर्द्धमान ज़िले तक इस नदी की धारा काफ़ी तेज़ होती है, क्योंकि इस स्थिति में वह छोटानागपुर के पठारी भाग से नीचे की ओर बहती है। बर्द्धमान के बाद हुगली ज़िला में दामोदर समतल मैदानी भाग में पहुँचती है। यहाँ पर इसकी धारा मन्द पड़ जाती है। यहाँ पर यह डेल्टा बनाने लग जाती है। यहाँ से दामोदर हावड़ा के निकट से होती हुई हुगली के साथ मिलकर बंगाल की खाड़ी में मिल जाती है।

दामोदर की सहायक नदियों में कोनार, बोकारो और बराकर प्रमुख हैं। ये नदियाँ गिरिडीह, हज़ारीबाग़ और बोकारो ज़िले में हैं। दामोदर नदी धनबाद के जिस स्थान में प्रवेश करती है, वहीं पर इसमें जमुनिया नदी आ मिलती है। जमुनिया नदी धनबाद की पश्चिमी सीमा गिरिडीह ज़िले के साथ सीमा का निर्माण करती है। इससे पूर्व में दामोदर से कतरी नदी मिलती है, जो पारसनाथ के पादप प्रदेश से निकली है। चिरकुण्डा के पास दामोदर में बराकर नदी मिली है। इसी बराकर नदी में मैथन डैम बना हुआ है।

संदर्भ
1 -

2 -

Related Articles (Topic wise)

Related Articles (District wise)

About the author

नया ताजा