Zuari river in Hindi

Submitted by Hindi on Wed, 01/19/2011 - 16:53
Printer Friendly, PDF & Email
समुद्र जैसी चौड़ी परन्तु खामोश जुवारी नदी गोवा की एक आकर्षक लुभावनी नदी है। इसी नदी के तट पर टापू वास्को-डि-गामा (जो गोवा का प्रसिद्ध शहर है और बंदरगाह है) आबाद है। गोवा को मानसिक शांति का प्रदेश कहा जाता है। गोवा के सतरंगी धरातल पर सात पहाड़ और सात नदियां हैं। सात नदियों में चापोरा, मांडवी, जुवारी, तीराकोल, साल, तलपोना और गलगीवागा नदियां गोवा को इन्द्रधनुषी सौंदर्य प्रदान करती हैं।

इनमें मांडवी, जुवारी औच चापोरा औरों से अधिक दुलारी और लाड़ली नदियां हैं। ये सभी नदियां बरसात को छोड़कर हर मौसम में जहाज रानी के लिए उपयुक्त हैं। सह्याद्रि श्रृंखलाओं से निकली ये नदियां साठ किलो मीटर का रास्ता तय करके अरब सागर में विलीन हो जाती हैं।

गोवा की मांडवी नदी के मुहाने से कुछ दूरी पर तिस्वाड़ी क्षेत्र में ‘भीरमार बीच’ या ‘गास्परडिसय’ के पास से जो सड़क गुजरती है उसके मध्य में एकता की प्रतिमा कैथोलिक और हिन्दू सद्भाव की प्रतीक है। यहां का डोनापावला बीच बहुत लुभावना है जिसे ‘प्रेमियों का बीच’ कहा जाता है। जुवारी नदी के तट पर स्थित इस बीच से एक सच्ची प्रेम कथा जुड़ी हुई है जिससे पुर्तगाल की एक राजकुमारी और मछुआरे युवक की दर्दनाक गाथा सम्बद्ध है।

Hindi Title

जुवारी नदी


अन्य स्रोतों से




संदर्भ
1 -

2 -