द्वितीय ग्लोबल ग्रीन मीट (हिमालय 2010)

Submitted by admin on Fri, 10/23/2009 - 18:34

(12-05-2010 to14-05-2010)



विषय : हिमालय क्षेत्र में हो रहे जलवायु और जैव विविधता परिवर्तन, विश्व के पर्यावरण के लिये घातक

प्रिय मित्रों,
आप सभी को यह सूचित करते हुए हर्ष होता है कि 'ग्रीनसन' (एक सामाजिक, पर्यावरण और पर्यावरण पर्यटन की संस्था) द्वारा विश्व के प्रमुख पर्यावरणवादियों की उपस्थिति में एक बैठक का आयोजन किया जा रहा है। यह वैश्विक आयोजन हिमालय की तलहटी में स्थित हिमाचल प्रदेश के मनाली (कुल्लू) में आयोजित किया जायेगा।

वैश्विक जलवायु परिवर्तन अब एक हकीकत बन चुका है, और मानव जीवन पर इसके दुष्प्रभावों के बारे में काफ़ी चर्चा होने लगी है। इस तथ्य से भी इनकार नहीं किया जा सकता कि हिमालय क्षेत्र की जैव विविधता पर मंडरा रहा खतरा भी विश्व की इस गम्भीर समस्या को और अधिक गहरा ही करेगा। हिमालय क्षेत्र में पर्यावरण का भारी नुकसान हो रहा है, विभिन्न विकास गतिविधियों के कारण नदियों, झीलों और भूजल की शुद्धता प्रभावित हो रही है तथा उनमें प्रदूषण बढ़ता ही जा रहा है। इस क्षेत्र में जलवायु परिवर्तन के कारणों को जानने और उन्हें समझने की क्षमता की आवश्यकता है। स्थानीय लोगों के बीच जाकर एकदम निचले स्तर से जैव विविधता संरक्षण, ध्वनि प्रदूषण, मिट्टी क्षरण और उसके बचाव, वन्य जीवन तथा पशुओं के जीवन के मूल अधिकार आदि के बारे में सघन काम करने की जरूरत है। 'ग्रीनसन' ने इस सम्बन्ध में वैज्ञानिक विशेषज्ञों, प्राचार्यों, शिक्षकों, पर्यावरणवादियों तथा सामाजिक संस्थाओं के साथ मिलकर मौसम, जलवायु परिवर्तन तथा जैव विविधता के सम्बन्ध में गहन अध्ययन की एक योजना रखी है।

यह महत्वपूर्ण मीटिंग 12 मई 2010 से 14 मई 2010 के बीच हिमाचल प्रदेश के मनाली में रखी गई है। हमें पूरा विश्वास है कि यह मीटिंग ऐसे विभिन्न पर्यावरणवादियों और नीति निर्माताओं के लिये बेहद लाभकारी सिद्ध होगी, जो हिमालय क्षेत्र की जैव विविधता को बचाने के लिये काम कर रहे हैं या करने के इच्छुक हैं। यदि आपका संगठन अथवा प्रतिनिधि इस विशाल मीटिंग को प्रायोजित करना चाहते हैं तो कृपया हमारी वेबसाइट www.greenson.org पर जायें अथवा “sankalp21@hotmail.com” इस ईमेल पते पर मेल भेजकर अन्य कार्यक्रम के बारे में विस्तार से जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। मीटिंग के विभिन्न सत्रों में जाने-माने वैज्ञानिक, शिक्षाविद, पर्यावरणवादी अपनी-अपनी बात रखेंगे तथा अपने अनुभव और शोध के बारे में अपने विचार सभी के साथ साझा करेंगे।

इस मीटिंग के कार्यक्रम में सहभागिता हेतु प्रति व्यक्ति मात्र 2500/- रुपये (अथवा 50 अमेरिकी डालर) का सहभागिता शुल्क रखा गया है, जिसमें निवास तथा भोजन की व्यवस्था का शुल्क भी शामिल है। मुझे पूरी आशा है कि इस महत्वपूर्ण अवसर पर आपकी संस्था अथवा विशिष्ट प्रतिनिधि, हिमालय के पर्यावरण पर होने वाली इस बैठक में उपस्थित रहने का निर्णय लेंगे। मैं आपसे आग्रह करता हूं कि कृपया अपने नामांकन फ़ॉर्म एवं रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया 31 मार्च 2010 से पहले पूरी कर लें।

आपके उत्तर एवं किसी भी प्रकार की अन्य जानकारी उपलब्ध करवाने हेतु आप किसी भी समय निम्नलिखित फ़ोन नम्बरों पर सम्पर्क कर सकते हैं… आपका हार्दिक स्वागत है…
Office- 00911902251573, 00919318794188, 00919805371049.
Please Email. Sankalp21@hotmail.com.

प्रबंध निदेशक
'दिनेश शर्मा

कार्यक्रम डिटेल और रजिस्ट्रेशन फार्म के लिए संलग्नक(अटैचमेंट) देखें।
Disqus Comment

More From Author

Related Articles (Topic wise)

Related Articles (District wise)

About the author

नया ताजा