आईआईटी कानपुर द्वारा वाटर हार्वेस्टिंग सम्बन्धी कान्फ़्रेंस (WHSC- 23-25 Nov.2009)

Submitted by admin on Sat, 11/07/2009 - 09:40

WHSC-2009WHSC-2009आईआईटी कानपुर द्वारा वाटर हार्वेस्टिंग (जल संचयन), भण्डारण और संरक्षण के सम्बन्ध में एक कॉन्फ़्रेंस का आयोजन किया जा रहा है। इस तीन दिवसीय इस सम्मेलन में जल भण्डारण, पानी के संरक्षण और वाटर हार्वेस्टिंग से सम्बन्धित सभी तकनीकी विकल्पों, नीति निर्देशों पर विस्तार से चर्चा कर इस दिशा में आगे का मार्ग निश्चित किया जायेगा।

सम्मेलन के उद्देश्य -
सम्मेलन के आयोजकों को उम्मीद है कि इस विचार-विमर्श से पानी के क्षेत्र में काम कर रहे सभी तकनीकी व्यक्तियों, नीति निर्माताओं और उन नीतियों को लागू करने वाली प्रशासनिक मशीनरी को एक वैश्विक रूप लेने और इस सम्बन्ध में नया ज्ञान प्राप्त करने में मदद मिलेगी। इस सम्मेलन के मुख्य उद्देश्य हैं -

1) जल संचय, भण्डारण और संरक्षण के महत्व का आकलन करना और उसे अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर आँकना।
2) जल संचय, भंडारण और संरक्षण की तकनीकों से सम्बन्धित चुनौतियों का आकलन
3) इस क्षेत्र में काम कर रहे सभी हितधारकों से विभिन्न मुद्दों पर चर्चा, उनके अनुभवों का लाभ लेना और एक साझा कार्यक्रम और योजना पर काम करना
सम्मेलन के विशिष्ट बिन्दु -
WHSC-2009 सम्मेलन के लिये जल संचय, भंडारण और संरक्षण के क्षेत्र में काम कर रहे विभिन्न विशेषज्ञों और कार्यकर्ताओं को आमंत्रित किया गया है, साथ ही वैश्विक संस्थानों और उनके प्रतिनिधियों तथा उद्योगों को इस सम्बन्ध में अपने विचार और अनुभव पेश करने के लिये बुलाया गया है। इस सम्मेलन का उद्देश्य, शिक्षाविदों, तकनीकी व्यक्तियों, शोधकर्ताओं, नीति निर्माताओं और क्रियान्वयन करने वाले कार्यकर्ताओं के बीच आपसी समझ और समन्वय स्थापित करना है। सम्मेलन का एक विशेष आकर्षण इन सभी मुद्दों के विशिष्ट सिद्धांतों और तकनीक पर एक चर्चा सत्र होगा। इसलिये इस सम्मेलन के 'तकनीकी सत्र' बहुत महत्वपूर्ण होंगे, जिसमें इस क्षेत्र में काम करने वाले विशिष्ट अग्रणी व्यक्तियों और आमंत्रितों द्वारा व्याख्यान दिये जायेंगे। सम्मेलन में प्रस्तुत किये जाने वाले सभी शोध पत्रों को पोस्टर खण्ड में भी प्रदर्शित किया जायेगा।

इस विश्वस्तरीय आयोजन में सहभागी होने अथवा प्रायोजन का गर्मजोशी भरा आमंत्रण देते हुए हमें बेहद खुशी महसूस हो रही है। आपके अमूल्य अनुभवों का लाभ लेने के लिये आयोजक तथा प्रतिभागी आतुर हैं।

आवेदन की अंतिम तिथि 10 नवंबर 2009 है।

For further details please visit the conference website here

Contact Details

Organizing Secretary, WHSC-2009

Department of Civil Engineering,
IIT Kanpur,
Kanpur 208016, Uttar Pradesh
INDIA
Tel: +91-512-259-7792 / 97
Fax: +91-512-259-7797
E-mail: infowhsc@iitk.ac.in
 

इस खबर के स्रोत का लिंक:

आवेदन की अंतिम तिथि 10 नवंबर 2009 है।

Disqus Comment

More From Author

Related Articles (Topic wise)

Related Articles (District wise)

About the author

नया ताजा