पृथ्वी सम्मेलन (रियो डी जनेरियो) / Earth Summit (Rio de Janeiro)

Submitted by admin on Sun, 07/31/2011 - 09:26

प्रथम पृथ्वी शिखर सम्मेलन (रियो डी जनेरियो 3 -14 जून 1992 )


पर्यावरण और विकास पर संयुक्त राष्ट्र सम्मेलन (UNCED), रियो शिखर सम्मेलन, रियो सम्मेलन, पृथ्वी शिखर सम्मेलन के रूप में जाना जाता है, यह 3 -14 जून 1992 रियो डी जनेरियो में आयोजित सम्मेलन था।

172 सरकारों के जिसमें 108 राष्ट्राध्यक्षों ने भी भाग लिया। गैर – सरकारी संगठनों के 2,400 प्रतिनिधियों के साथ ही 'ग्लोबल फोरम' (फोरम ग्लोबल) के 17,000 लोगों ने भाग लिया।

ब्राज़ील में 1992 में हुए रियो पृथ्वी सम्मेलन में पर्यावरण की रक्षा के लिए एक संधि पर सहमति बनी जिसे 'युनाइटेड नेशन्स फ़्रेमवर्क कन्वेन्शन ऑन क्लाइमेट चेंज' या यूएनएफ़सीसीसी कहते हैं।

प्रथम पृथ्वी शिखर सम्मेलन के मुद्दे


Hindi Title


विकिपीडिया से (Meaning from Wikipedia)

रियो डि जेनेरो के बारे में


रियो डि जेनेरो ( पुर्तगाली में अर्थ - Rio de Janeiro यानि 'जनवरी की नदी') ब्राज़ील के रियो डि जेनेरो राज्यकी राजधानी एवं देश का दूसरा सबसे बड़ा नगर है। यह शहर दक्षिण अमेरिका का तीसरा सबसे अधिक जनसंख्या वाला शहर है। रियो डि जेनेरो शहर करीब दो शताब्दियों तक ब्राजील की राजधानी बना रहा, 1763 से 1822 तक पुर्तगाली औपनिवेशिक काल के दौरान, और फिर 1822 से 1960 तक ब्राजी़ल के एक स्वतंत्र राष्ट्र के रूप मे उदय के बाद। 1808 से 1821 तक यह पुर्तगाली साम्राज्य की भी राजधानी था। आमतौर पर यह रिओ के नाम से जाना जाता है, शहर का एक दूसरा उपनाम A Cidade Maravilhosa यानि अद्भुत शहर भी प्रचलित है।

रियो डि जेनेरो अपनी प्राकृतिक अवस्थिति, अपने कार्निवल उत्सव, साम्बा और अन्य संगीत, और पर्यटकों के लिए समुद्र तटों पर बने पंक्तिबद्ध होटलों वाले कोपाकबाना और इपानेमा जैसे तटों के लिए प्रसिद्ध है। समुद्र तट के अलावा यहां के सबसे प्रसिद्ध आकर्षणों में शामिल हैं.

विश्व का दूसरा सबसे बड़ा शहरी वन क्षेत्र: फ्लोरेस्ता दा तिजुका, या 'तिजुका वन' भी रिओ में ही है, जो दुनिया के सबसे बड़े शहरी वन क्षेत्र Parque Estadual da Pedra Branca, या व्हाइट स्टोन स्टेट पार्क से लगभग जुड़ा ही हुआ है। गैलिआओ-अंतोनियो कार्लोस जोबिम अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा, जिसे आमतौर पर सिर्फ गैलिआओ (Galeão) कहा जाता है ब्राजील के कई शहरों को रियो डि जेनेरो से जोड़ता है और यहां से कई अंतर्राष्ट्रीय उड़ानें भी संचालित होती हैं।

अन्य स्रोतों से




संदर्भ
1 -

2 -

बाहरी कड़ियाँ
1 -
2 -
3 -

Disqus Comment