संवाददाताओं की आवश्यकता

Submitted by Hindi on Fri, 12/11/2009 - 10:15
Source
इंडिया सीएसआर

इंडिया सीएसआर डाट इन www.indiacsr.in हिंदी भाषा में कारपोरेट सामाजिक उत्तरदायित्व और स्थायी विकास विषय पर अभिकेंद्रित सर्वप्रथम सबसे बड़ी वेबसाइट है। इस वेबसाइट का मुख्य उद्देश्य सरकार एवं कारपोरेट जगत द्वारा निष्पादित किए जा रहे स्थायी विकास एवं सामाजिक उत्तरदायित्व कार्यकलापों को प्रभावशाली ढंग से उजागर एवं प्रतिष्ठित करना है। इंडिया सीएसआर डाट इन एक गैर-लाभकारी पहल है।

इंडिया सीएसआर में बहुत गहराई से यह विश्वास किया जाता है कि हिंदी हमारी राष्ट्र भाषा है और एक जिम्मेदार संस्था होने के नाते हमारा नैतिक कर्तव्य है कि हम अपनी राष्ट्र भाषा को समृद्ध बनाएं तथा हिंदी में लेखन एवं पठन-पाठन को बढ़ावा दें। इंडिया सीएसआर डाट इन को गर्व है कि वह कारपोरेट जगत द्वारा किए जा रहे सामाजिक एवं आर्थिक विकास कार्यवाहियों को अपनी राष्ट्र भाषा में प्रस्तुत कर रहा है।

यह वेबसाइट अपनी स्थापना के शानदार एक वर्ष सफलतापूर्वक पूरा करने जा रही है। इंडिया सीएसआर की इस शानदार पहल को न केवल अपने देश में कारपोरेट जगत, कारोबारी एवं समाजसेवी संगठन, शोधार्थियों मीडिया और प्रबुद्ध नागरिकों द्वारा भरपूर सराहना की जा रही बल्कि अनेक देशों में विद्वानों, शोधार्थियों, मीडिया पेशेवरों और कंपनियों द्वारा इस वेबसाइट को सतत रूप देखा एवं पढ़ा जा रहा है।

यह पोर्टल रचनात्मक प्रयासों, नई सकारात्मक कार्यवाहियों एवं पहलों के जरिए सीएसआर कार्यकलापों के प्रभावी संवाद के लिए उत्कृष्ठ संचार माध्यम विकसित करने व इस क्षेत्र में सृजनात्मक परिवर्तन लाने में सफल हो रही है। इंडिया सीएसआर स्थायी विकास कार्यकलापों, सामाजिक विकास कार्यक्रमों तथा इनसे जुड़े विविध विषयों पर हो रहे विकास को लेखों, समाचारों तथा साक्षात्कार आदि के माध्यम से अपने प्रबुद्ध पाठकों तक पहुंचाने के लिए अपनी वचनबद्धता दोहराता है।

इंडिया सीएसआर, वेबसाइट के निरंतर संचालन के अलावा स्थायी विकास, सामाजिक एवं आर्थिक विकास, पर्यावरणीय एवं जैव-विविधता संबंधित विषयों पर संवाद को बढ़ावा देने के लिए निकट भविष्य में ज्वलंत विषयों पर केंद्रित कार्यशालाएं, सम्मेलन, शोध तथा सम्मान कार्यक्रमों की श्रृखला शुरू करने की प्रक्रिया में हैं।

एक वर्ष पूरा होने के अवसर पर इंडिया सीएसआर अपने कार्यकलापों को और भी प्रभावकारी बनाने के लिए एक सुदृढ़ नेटवर्क तैयार कर रहा है। सरकार एवं कारपोरेट के स्थायी विकास कार्यक्रमों की ज्यादा प्रमाणिक जानकारी संग्रहित करने तथा उसे आम लोगों तक पहुंचाने के लिए इंडिया सीएसआर डाट इन देश के सभी राज्यों की राजधानी तथा प्रमुख शहरों में अपने संवाददाता नियुक्त किया जा रहा है। ऐसे प्रतिभाशाली युवक/युवती जो आर्थिक रूप से सक्षम हैं और वे अपने विचारों एवं अभिव्यक्तिंयों से समाज को व्यापक रूप से प्रभावित करने का जुनून रखते हैं, तथा उन्हें ऐसे मंच और माध्यम की तलाश है, जो उन्हें एक नई पहचान दिलाए, तो इंडिया सीएसआर उनके लिए यह एक शानदार मंच साबित हो सकता है।

इंडिया सीएसआर डाट इन का अंग्रेजी संस्करण शीघ्र ही शुरू किया जा रहा है। इंडिया सीएसआर में हम प्रतिबद्ध युवाओं की एक ऐसी टीम तैयार कर रहे हैं जो प्रभावी संवाद तंत्र के विकास के साथ देश के सामाजिक एवं आर्थिक विकास में अपने कर्तव्यों के प्रति जागरूक रहते हुए अपना योगदान सुनिश्चित करने की भावना रखते हैं। मूल्य आधारित पत्रकारिता पर विश्वास रखने वाले मीडिया पेशेवरों को इस कार्य में जुड़ने के लिए स्वागत करते हैं। ऐसे युवा जो हिंदी और अग्रेजी भाषा में लेखन दक्ष हैं, को वरीयता दी जाएगी। इंडिया सीएसआर यह एक नितांत गैर-लाभकारी पहल है, लेकिन संवाददाताओं को उनके आलेखों और योगदानों का पर पारिश्रमिक/मानदेय देना सुनिश्चित करता है। इंडिया सीएसआर आपके कैरियर को एक नई पहचान दिलाता है। आप अपने बायोडाटा हमेंhr@indiacsr.in पर भेजें।

हमें निम्नलिखित शहरों के साथ-साथ सभी प्रमुख शहरों में संवाददाताओं की आवश्यकता हैः
  • छत्तीसगढ़ः कोरबा, बिलासपुर, भिलाई,
  • मध्यप्रदेशः भोपाल, इंदौर, सतना, रींवा, सिंगरौली, पिथमपुर, देवास,
  • उड़ीसाः भुवनेश्वर, राउरकेला, कटक, कालाहांडी, अंगुल, संबलपुर, कलिंगनगर, तालचर, राजगांगपुर
  • झारखण्डः रांची, धनबाद, जमशेदपुर, पतरातू
  • महाराष्ट्रः मुबंई, नागपुर
  • पश्चिम बंगालः कोलकाता, सिंगुर
  • नई दिल्ली, नोएडा, गुड़गांव,
  • हरियाणाः हिसार, कुरुक्षेत्र
  • उत्तराखण्डः देहरादून
  • हिमाचल प्रदेशः शिमला, पालमपुर
  • बिहारः पटना
  • उत्तरप्रदेशः लखनऊ, इलाहाबाद, बनारस
 
Team 
www.indiacsr.in  
( India's Only Hindi website on Corporate Social Responsibility)
www.indiacsr.in/environment/
( India's Only & Biggest Hindi website on Environment )
Email-editor.indiacsr@gmail.com
editor@indiacsr.in  
Disqus Comment

More From Author

Related Articles (Topic wise)

Related Articles (District wise)

About the author

नया ताजा